• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गैरकानूनी तरीके से बांग्लादेश जाने वाले तेजी से बढ़े, 50 प्रतिशत बढ़ी गिरफ्तारियां

|

नई दिल्ली। गैरकानूनी तरीके से भारत से बांग्लादेश जाने वाले लोगों की तादाद में बीते साल 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बॉर्डर पर हुई गिरफ्तारियों के आधार पर नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने ये आंकड़ें जारी किए हैं। आंकड़े के मुताबिक, साल 2018 में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) ने 2971 लोगों को गैरकानूनी तरीके से बॉर्डर पार करने के आरोप में गिरफ्तार किया, जबकि इससे एक साल पहले, 2017 में 1800 लोग इसी आरोप में गिरफ्तार हुए हैं।

50 precent jump in people held for illegally entering Bangladesh

इनमें बच्चों और महिलाएं की काफी तादाद बताई गई है। एनसीआरबी के मुताबिक, 2018 में गैरकानूनी तौर से बांग्लादेश जाने वाले जो 2971 लोग गिरफ्तार हुए, उनमें 1532 पुरुष, 749 महिलाएं और 690 बच्चे हैं। हालांकि एनसीआरबी की ओर से ये साफ नहीं किया गया है कि क्यों और किन वजहों से ये लोग बॉर्डर पार कर रहे थे।

वहीं दूसरी तरफ बांग्लादेश से गैरकानूनी तरीके से भारत में प्रवेश की कोशिश में पकड़ गए लोगों की संख्या में दोनों साल में मामूली फर्क रहा है।साल 2017 में 1180 लोगों को इस कोशिश में गिरफ्तार किया गया था, जबकि 2018 में 1118 लोग गिरफ्तार हुए। बता दें कि बांग्लादेश का भारत के पश्चिम बंगाल, असम, त्रिपुरा, मिजोरम, असम राज्यों से बॉर्डर मिलता है।

बांग्लादेश-भारत बॉर्डर पर गैरकानूनी तरीके लोगों के आने-जाने की वजह असम में हुई नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) को भी बताया जा रहा है। एनसआरसी की दूसरी ड्राफ्ट की कॉपी 30 जुलाई 2018 को आई थी। इसके तहत 40 लाख लोगों को बाहर रखा गया था। हालांकि आंकड़ों में ऐसी कोई वजह नहीं बताई गई है।

NRC पर मचे घमासान पर अब बोले चेतन भगत, कहा- इस वक्त अल्पसंख्यकों में भय का माहौलNRC पर मचे घमासान पर अब बोले चेतन भगत, कहा- इस वक्त अल्पसंख्यकों में भय का माहौल

English summary
50 precent jump in people held for illegally entering Bangladesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X