हिमाचल की वादियों में ये बॉलीबुड स्टार लोगों से करेंगे वोट अपील

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

शिमला। एक ओर राजनैतिक दलों के नेता व कार्यकर्ता मैन टू मैन मार्किंग कर ज्यादा से ज्यादा मतदान सुनिशिचत करने की कोशिशों में जुटे हैं। वहीं इस मामले में चुनाव आयोग भी पीछे नहीं है। मौजूदा चुनावों में अधिक मतदान के लिये लोगों को प्रेरित करने के लिये प्रदेश से संबध रखने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रणौत, प्रीति जिंटा और गायक मोहित का सहारा लिया गया है। तीनों कलाकारों को चुनाव आयोग ने अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। यह कलाकार अब लोगों को अपने घरों से निकल कर मतदान करने के लिये प्रेरित करेंगे। चुनाव आयोग चाहता है कि इस बार पिछली बार से अधिक मतदान हो।

kangna

राज्य के प्रमुख चुनाव अधिकारी पुष्पेंदर राजपूत ने आज यहां बताया कि राज्य निर्वाचन विभाग ने नौ नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों में मतदाताओं की तादाद और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लघु फिल्में बनाई हैं। चुनावी संदेश रिकार्ड करने के बाद कंगना, प्रीति और मोहित का ब्रांड एंबेसडर के रूप में इस्तेमाल किया। बॉलीवुड के इन तीनों स्थापित सितारों का लघु फिल्मों में उपयोग किया गया है, ताकि राज्य विधानसभा चुनावों में पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं को भारी तादाद में मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इन तीनों के अलावा स्थानीय पहाड़ी गायक मोहित चौहान को भी लघु फिल्म में अन्य कलाकारों के साथ मतदाताओं से भारी तादाद में इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हिस्सा लेने की अपील करते हुए दिखाया गया है।

लघु फिल्म में भारत के पहले मतदाता श्याम सरण नेगी का भी संक्षिप्त संदेश है। निवार्चन विभाग के अनुसार राज्य की लगभग 73,83,912 की आबादी में 51,96,321 की आयु 18 वर्ष से अधिक है। अधिकारी ने कहा कि लगभग 50,25,941 मतदाता वोट देने के पात्र हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में यहां 73 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। हर वोट मायने रखता है तथा मजबूत लोकतंत्र में सबकी भागीदारी अति आवश्यक है। उन्होंने बताया 18 वर्ष की उम्र पार कर चुके युवाओं को वोट डालने का अधिकार है।

अतः वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चनाव-2017 में केवल वही अपने वोट का प्रयोग कर सकता है जिसका नाम मतदाता सूची में दर्ज होगा। उन्होंने युवाओं से मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए हिमाचल में टोल फ्री नम्बर 1950 तथा हिमाचल से बाहर 0177-1950 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Kangna Ranaut, Preity Zinta and playback singer Mohit Chauhan, to promote voting amongst the electorate in himachal pradesh
Please Wait while comments are loading...