• search
हिमाचल प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हिमाचल प्रदेशः जो शख्स 19 सालों से नहीं बोल पा रहा था, अचानक लौट आई उसकी आवाज

|

पांवटा साहिब। सपनों की मंजिल पास नहीं होती, जिंदगी हर पल उदास नहीं होती। खुद पर यकीन रखना मेरे दोस्त कभी-कभी वो भी मिल जाता है, जिसकी आस नहीं होती। कुछ ऐसा ही हुआ पांवटा साहिब क्षेत्र के गोपाल चंद टोकियो की जिंदगी में, जो शख्स पिछले 19 सालों से अपनी जुबान से एक लफ्ज भी नहीं बोल पाया था। आज वह शख्स बोलकर छात्रों को पढ़ा रहा है।

19 साल बाद लौट आई आवाज

19 साल बाद लौट आई आवाज

दरअसल, पेशे से स्कूल में भाषा अध्यापक गोपाल चंद टोकियो की 19 साल पहले आवाज चली गई थी। जिसका उन्होंने अस्पताल में जाकर इलाज भी कराया। कहीं उनको फायदा नहीं हुआ और वह बोल नहीं पाए। लेकिन अब 19 साल बाद उनकी आवाज वापस लौट आई है। आवाज लौटने से गोपाल बेहद खुश हैं, उनका कहना है कि यह उनकी जिंदगी का कोई बड़ा चमत्कार ही है।

बोर्ड और कागज पर लिखकर छात्रों को पढ़ाते थे

बोर्ड और कागज पर लिखकर छात्रों को पढ़ाते थे

आवाज खोने के बावजूद भी गोपाल हिम्मत नहीं हारे। गोपाल चंद पिछले कई वर्षों से बच्चों को ब्लैक बोर्ड व कागज पर लिखकर पढ़ा रहे थे। हालांकि वो कभी निराश नहीं हुए उन्होंने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी समझते हुए और अपनी कमजोरी को भुलाते हुए पूरी ईमानदारी से मेहनत के साथ अपने कार्य को पूरा करते थे। जैसे ही गोपाल पहली बार बोले तो उनको अपने आप पर विश्वास नहीं हुआ कि यह उनकी आवाज है।

आवाज लौटने से हर कोई हैरान

आवाज लौटने से हर कोई हैरान

हालांकि जब वह बोलने लगे तो हर कोई हैरान रह गया। उनका कहना है कि ऐसे अचानक आवाज लौटना किसी चमत्कार से कम नहीं है। यह सब ईश्वर की कृपा है। क्योंकि इतने इलाज के बाद जो नहीं हुआ वो अब कैसे हो गया।

English summary
himachal pradesh pawanta sahib after 19 years teacher voice come back
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X