• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हरियाणा के हर एक शख्‍स 1 लाख का कर्जदार फिर भी है 12 लाख का मालिक, जानिए कैसे

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। हरियाणा पर हर साल कर्ज का बोझ बढ़ रहा है। जो आंकड़े सामने हैं उसके मुताबिक हरियाणा का हर एक इंसान पर औसतन एक लाख रुपए का कर्ज है। लेकिन इन सबके अलावा एक राहत भरी खबर भी है। वो ये कि हरियाणा का हर एक शख्‍स औसतन 12 लाख रुपए का मालिक भी है। आपको बता दें कि हरियाणा फिलहाल 2 लाख करोड़ रुपए के कर्ज में डूबा है। लेकिन फिर भी अभी वो कर्ज लेने की अधिकतम सीमा को क्रॉस नहीं कर पाया है। आपको बता दें कि हरियाणा विधानसभा में राज्‍य बनने के बाद से लेकर अबतक कर्ज के आंकड़े रखे गए।

    Haryana में हर शख्‍स 1 Lakh का कर्जदार फिर भी 12 Lakh का मालिक, जानिए कैसे हुआ ये | वनइंडिया हिंदी
    हरियाणा के हर एक शख्‍स 1 लाख का कर्जदार फिर भी है 12 लाख का मालिक, जानिए कैसे

    इस आंकड़े के मुताबिक हरियाणा जब पंजाब से अलग होकर राज्‍य बना तो उस वक्‍त प्रदेश पर मात्र 2 करोड़ 35 लाख रुपए का कर्ज था। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इतनी राशि आतकल किसी भी सरकारी टेंडर निकालने के लिए अधिकारी ले लेते हैं। आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश के ढ़ाई करोड़ जनता में प्रत्‍येक करीब एक लाख रुपए के कर्जदार है। यह आंकड़ा विपक्ष का है। पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सदन में और विपक्ष के पूर्व नेता अभय सिंह चौटाला ने सदन के बाहर इस बात का दावा किया।

    लेकिन विधानसभा के पटल पर सीएम खट्टर ने जो आंकड़े पेश किए उसने हुड्डा और चौटाला के आंकड़ों को साइड कर दिया। खट्टर ने कहा कि जब हम कर्ज का आकलन करते हैं तो हमें उसके लाभ का भी जिक्र करना चाहिए। प्रदेश की जितनी संपत्तियां हैं। इसके आधार पर राज्‍य का हर व्‍यक्ति करीब 12 लाख रुपए का मालिक है। मुख्‍यमंत्री ने साथ ही यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि कोई व्‍यक्ति न तो कर्ज लौटा रहा है और न ही 12 लाख रुपए की संपत्ति का वास्तविक मालिक बन गया लेकिन जब बात हिसाब की आती है तो आंकड़ों की चर्चा जरूरी हो जाती है। कांग्रेस एमएलए जगबीर मलिक ने विधानसभा में राज्‍य पर बढ़ते कर्ज का हिसाब मांगा तो सीएम खट्टर ने पूरा लेखा जोखा सामने रख दिया।

    पाक पीएम इमरान खान की पत्‍नी बुशरा बीबी भी कोरोना पॉजिटिव, मोदी बोले- जल्‍द ठीक होंगेपाक पीएम इमरान खान की पत्‍नी बुशरा बीबी भी कोरोना पॉजिटिव, मोदी बोले- जल्‍द ठीक होंगे

    Comments
    English summary
    Every person in Haryana is borrower of Rs 1 lakh, yet the owner of Rs 12 lakhs
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X
    Desktop Bottom Promotion