• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

हरियाणा जिला परिषद चुनाव: कई इलाकों में AAP की धमाकेदार एंट्री, अनिल विज के गढ़ में भी कब्जा

Google Oneindia News

आम आदमी पार्टी अब दिल्ली और पंजाब के अलावा अन्य राज्यों में अपनी पकड़ मजबूत कर रही। इसका उदाहरण हरियाणा के जिला परिषद चुनावों में दिख गया। वहां पर केजरीवाल की पार्टी ने शानदार एंट्री की और कई दलों को पछाड़ दिया। वैसे इस चुनाव में वो बीजेपी से थोड़ा पीछे रह गई, लेकिन इसे 2024 के चुनाव में खतरे की घंटी माना जा रहा है। हरियाणा के बाद अब सभी की नजरें गुजरात विधानसभा और दिल्ली नगर निगम चुनाव पर हैं, जहां AAP ने पूरी ताकत झोंक रखी।

 Arvind Kejriwal

हरियाणा में कुल 22 जिला परिषद हैं, जिसमें सदस्यों की संख्या 411 है। ये सदस्य ही परिषदों के प्रमुखों का चुनाव करते हैं। बात करें नतीजों की तो बीजेपी ने अंबाला, यमुनानगर, गुरुग्राम समेत 7 जिलों में अपने सिंबल पर 102 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था। जिसमें से सिर्फ 22 पर ही उसके प्रत्याशी जीते। पंचकूला में भी हाल चिंताजनक रहा, क्योंकि वहां की 10 सीटों पर पार्टी हार गई। वहीं दूसरी ओर आम आदमी पार्टी ने 15 सीटों पर जीत हासिल की। इस चुनाव के जरिए उसने ये साबित कर दिया कि उसकी पकड़ सिरसा, अंबाला, यमुनानगर और जींद जैसे इलाकों में है। पार्टी के मुताबिक उसने 100 प्रत्याशी उतारे थे, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा अंबाला कैंट की हो रही। ये राज्य के गृहमंत्री अनिल विज का इलाका है, यहां पर बीजेपी को मजबूत होना चाहिए था, लेकिन AAP ने बाजी मार ली।

हरियाणा पंचायत चुनाव: इनेलो के करण चौटाला ने जीता सिरसा जिला परिषद का चुनाव, 600 वोटों से जीत की हासिलहरियाणा पंचायत चुनाव: इनेलो के करण चौटाला ने जीता सिरसा जिला परिषद का चुनाव, 600 वोटों से जीत की हासिल

कांग्रेस ने इस चुनाव में अपने सिंबल पर किसी को नहीं उतारा था, ऐसे में वो शुरू से ही रेस से बाहर है। उसके अलावा इंडियन नेशनल लोकदल ने 72 सीटों पर चुनाव लड़ा, जिसमें से 14 पर वो जीती। ऐसे में देखा जाए तो अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में AAP ने इतनी पुरानी पार्टी को पीछे छोड़ दिया। वैसे इस चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी अपना दम दिखा दिया, जो बड़ी संख्या में जीतकर परिषद में पहुंचे हैं। प्रमुखों के चुनाव में उनकी काफी अहम भूमिका होगी।

Comments
English summary
Haryana District Council Elections: AAP vs bjp entry Anil Vij home town
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X