• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

VIDEO: राजस्थान के बाद गुजरात में भी बतख-टिटहरी-बगुला जैसे पक्षी मृत ​पाए गए, अलर्ट जारी

|

जूनागढ़। कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच एक और महामारी फैलने का आशंका जताई जा रही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, देश के कई राज्यों में काफी संख्या में मृत पक्षी मिले हैं। इससे वन्यजीव विशेषज्ञ और वैज्ञानिकों की चिंता ज्यादा बढ़ गई है। वे यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर पक्षियों की मौत के पीछे वजह क्या है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल और झारखंड के बाद गुजरात में भी बतख-टिटहरी-बगुला आदि पक्षी मृ​त पाए गए।

    VIDEO: राजस्थान के बाद गुजरात में भी बतख-टिटहरी-बगुला जैसे पक्षी मृत ​पाए गए, अलर्ट जारी

    संवाददाता के अनुसार, गुजरात के जूनागढ़ जिले के बांटवा गांव में 2 जनवरी को बतख-टिटहरी-बगुला सहित 53 मृत पक्षी पाए गए थे। एक्सपर्ट्स बर्ड फ्लू फैलने की बात कर रहे हैं। ऐसे में बर्ड फ्लू की आशंका के चलते इनके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। वहीं, सरकार ने पक्षियों की मौत को लेकर शासन-प्रशासन को अलर्ट कर दिया है। रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर ने इन पक्षियों की मृत्यु रोग से ही होने की आशंका व्यक्त की है।

    Watch video: many Birds lost their lives In Junagadh of gujarat, whats the reason behind this situation

    गुजरात के प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्यामल टीकादार ने बताया कि, बर्ड फ्लू की आंशका से हमने अलर्ट घोषित किया है। वहीं, रेंज वन अधिकारी ए.ए. चावडा ने बताया कि, 53 पक्षी मृत मिले हैं, लेकिन इनकी मौत की वजह स्पष्ट नहीं है। वैसे तो हर साल सर्दियों के मौसम में पक्षियों की मुसीबत बढ़ जाती हैं। लेकिन इस बार ज्यादा मौतों की खबर आ रही हैं। कारण जानने के लिए पशु-चिकित्सा विभाग पीएम सहित कार्रवाई कर रही है।

    62 साल की नवलबेन चौधरी 1 साल में बेच रहीं 1 करोड़ रु. से ज्यादा का दूध, बिना पढ़े ही बनीं प्रेरणा

    ध्यान देने वाली बात यह भी है कि, सबसे पहले राजस्थान के पांच जिलों में 60 से ज्यादा कौए मरे हुए पाए गए थे। वहीं, हिमाचल में पिछले एक हफ्ते में पोंग डैम अभ्यारण्य में 1000 से ज्यादा प्रवासी में पक्षी मरे हुए पाए गए हैं। केंद्र सरकार ने पहले ही पक्षियों के मरने के संबंध में अलर्ट जारी कर रखा है। जापान में भी इस नवंबर से ही बर्ड फ्लू फैला हुआ है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Watch video: many Birds lost their lives In Junagadh of gujarat, what's the reason behind this situation
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X