• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात में 1 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से मुक्त हुए, अब तक 36 लाख टेस्ट, पूर्व CM केशुभाई संक्रमित

|

अहमदाबाद। गुजरात में कोरोना वायरस के संक्रमितों का आंकड़ा 1,20,498 पहुंच चुका है। अब एक लाख से ज्यादा संक्रमितों वाला यह देश का 13वां प्रांत है। सर्वाधिक कोरोना मरीजों वाली राज्यों की सूची में इससे नीचे 3 ही राज्य ऐसे हैं, जहां एक लाख से ज्यादा संक्रमित मिल चुके हैं। इसी बीच राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने राहत भरी सूचना दी है। विभाग ने आज बताया कि, गुजरात में अब तक 1 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से मुक्त हो चुके हैं। यानी इतने लोग ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं।

राज्य में अब भी 16 हजार सक्रिय मरीज

राज्य में अब भी 16 हजार सक्रिय मरीज

गुजरात में कोरोना के अब 16 हजार सक्रिय मरीज रह गए हैं। हालांकि, रोज 1 हजार से ज्यादा नए मरीज भी पाए जा रहे हैं। वहीं, रोज 1 हजार से ज्यादा स्वस्थ भी घोषित किए जा रहे हैं। ताजा जानकारी के अनुसार, राज्यभर में 1,410 से ज्यादा नए मरीजों का पता चला है। वहीं, 1,293 लोग ​अस्पतालों से डिस्चार्ज भी किए गए हैं। इनके अलावा कोरोना के कारण 16 लोगों की जान भी चली गई।

1,01,101 लोग संक्रमण मुक्त

1,01,101 लोग संक्रमण मुक्त

राज्य में सरकार अब तक 36,78,350 लोगों का कोरोना टेस्ट भी करा चुकी है। जिनमें से 1,20,498 लोग कोरोना से संक्रमित पाये गए। जबकि, उनमें से 3,289 काल के गाल समा गए। पूरे गुजरात में अभी तक 1,01,101 लोग ठीक घोषित किए जा चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से डिस्चार्ज भी कर दिया गया है। बहरहाल 16,108 लोगों का उपचार चल रहा है। जिनमें से 98 लोगों की हालत नाजुक होने के कारण उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है।

रिकवरी रेट में हुआ सुधार

रिकवरी रेट में हुआ सुधार

बीते रोज राज्य में जिन 16 लोगों की मौत हुई, उनमें से 4 लोग सूरत में मरे। 4 ही राजकोट जिले में मरे। 3 की मौत अहमदाबाद में हुई। वड़ोदरा में भी 3 लोगों की मौत हुई। इसके अलावा गांधीनगर में 2 लोगों की मौत हुई। इस सबके बावजूद अच्छी बात यह सामने आई है कि, राज्य में रिकवरी रेट में सुधार आ रहा है। यह अब 83.90 प्रतिशत हो गया है। जबकि, जुलाई के महीने तक यह 62-70 प्रतिशत के आसपास था।

पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई भी संक्रमि​त हुए

पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई भी संक्रमि​त हुए

संवाददाता ने बताया कि अभी पता चला है- राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उन्हें आइसोलेट किया गया। जहां मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने फोन करके उनका हाल-चाल जाना। केशुभाई के अलावा उनके पर्सनल असिस्टेंट यानी कि पीए भी संक्रमित मिले हैं। केशु अभी अपने गांधीनगर स्थित बंगले में ठहरे हैं। जबकि, उनके पीए होम आइसोलेट हुए हैं।

केशु के परिवार ने बताया- क्या हुआ था

केशु के परिवार ने बताया- क्या हुआ था

केशुभाई के परिवार का कहना है कि, पिछले कुछ दिनों से उनकी तबियत ठीक नहीं लग रही थी। डॉक्टर्स की सलाह पर उनका सीटी स्कैन करवाया गया। उसके बाद आरटी पीसीआर टेस्ट के लिए सैंपल दिया गया था। जिसकी रिपोर्ट आने पर कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। जिसके चलते उन्हें घर पर ही आईसोलेट किया गया। बता दें, केशुभाई की उम्र 92 साल है और वह वर्तमान में गांधीनगर के सेक्टर-19 में रहते हैं। हाल ही में उनकी बायपास सर्जरी हुई थी। उन्हें प्रोस्टेट कैंसर भी है।

इस तरह ले लिया पटेल ने राजनीति से सन्यास

इस तरह ले लिया पटेल ने राजनीति से सन्यास

केशुभाई पटेल वर्ष 1945 में प्रचारक के तौर पर आरएसएस से जुड़े थे। बाद में वर्ष 1980 में उन्होंने भाजपा ज्वॉइन की। इसके बाद 6 बार विधायक का चुनाव जीते। वर्ष 1995 और वर्ष 1998 से 2001 इस प्रकार दो बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे। 2012 में उन्होंने जीपीपी नामक एक पार्टी बनाई। हालांकि, 2014 में तबियत खराब होने के कारण उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दे दिया और तभी से राजनीति से दूर हो गए।

1 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमितों वाला देश में 12वां राज्य बना गुजरात

गुजरात के किस जिले में अब तक कितने मामले

गुजरात के किस जिले में अब तक कितने मामले

राज्य के लगभग सभी जिलों में कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं। हालांकि, ज्यादातर लोग ठीक हो गए। मरने वालें में ज्यादातर बुजुर्ग व अन्य बीमारियों से पीड़ित लोग ही थे। अब राज्य के प्रमुख शहरों की बात करें तो अहमदाबाद में कोरोना के 34,581 संक्रमित मिल चुके हैं। जिनमें से 1,776 लोगों की मौत हो चुकी है। बहरहाल, इस शहर में कोरोना के 4,005 सक्रिय मरीज हैं। 28 हजार से ज्यादा लोग ऐसे हैं, जो ठीक हो चुके हैं।

जिलों में कोरोना के कुल मामले और मौतें

जिलों में कोरोना के कुल मामले और मौतें

- सूरत में 25,668 मामले और 721 लोगों की मौत

- वड़ोदरा में 10,462 मामले और 160 लोगों की मौत

- राजकोट में 7,421 मामले और 121 लोगों की मौत

- जामनगर में 4,795 मामले और 34 लोगों की मौत

- गाँधीनगर में 3,136 मामले और 70 लोगों की मौत

- भावनगर में 3,675 मामले और 54 लोगों की मौत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In Gujarat, The Number Of People Who Won The War From Covid-19 Crossed One Lakh, Ex CM Keshubhai Patel tests positive
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X