• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदला, CM रूपाणी बोले- इसका बाहरी आकार कमल जैसा, अब कमलम कहेंगे

Google Oneindia News

अहमदाबाद। गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर 'कमलम' रखने का फैसला लिया है। इस बारे में गुजरात के मुख्यमंत्री खुद विजय रूपाणी ने जानकारी दी। रूपाणी ने कहा कि, सरकार ने ड्रैगन फ्रूट 'dragon fruit' का नाम बदलकर 'कमलम' किया है। ऐसा इसलिए किया गया है, क्योंकि, इस फल का बाहरी आकार कमल जैसा होता है। भले ही यह फल ड्रैगन-फ्रूट के रूप में जाना जाता है, यह उचित नहीं लगता। 'कमलम' शब्द एक संस्कृत शब्द है और क्योंकि, इस फल में कमल का आकार होता है, इसलिए हमने इसे कमलम कहने का फैसला किया है और इसमें कुछ भी राजनीतिक नहीं है।

Dragon fruit to be known as Kamalam in Gujarat, Rupani Says- Nothing Political About Decision

मालूम हो कि, ड्रैगन फ्रूट चीन में ज्यादा मिलते हैं। ड्रैगन चीन का राष्ट्रीय प्रतीक भी है। ड्रैगन फ्रूट हाल के वर्षों में तेजी से लोकप्रिय हुआ है। यह एक अनोखे रूप और स्वाद वाला एक उष्णकटिबंधीय फल है। गुजरात सरकार ने इस फल को अब कमलम कहलवाने का फैसला लिया है। यह फैसला मुख्यमंत्री बागवानी विकास मिशन के शुभारंभ के दौरान मंगलवार को लिया गया। वहां रूपाणी ने मीडिया के साथ बातचीत करते हुए कहा- 'हमने ड्रैगन फ्रूट के पेटेंट को कमलम कहे जाने के लिए आवेदन किया है, लेकिन अब तक हम गुजरात सरकार ने फैसला किया है कि हम फल को कमलम कहेंगे। संस्कृत भाषा में कमलम का अर्थ कमल होता है।

Dragon fruit to be known as Kamalam in Gujarat, Rupani Says- Nothing Political About Decision

CM रूपाणी बोले- एकसाथ 8 ट्रेनें चलने पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देश के एकीकरण का पर्याय बनेगाCM रूपाणी बोले- एकसाथ 8 ट्रेनें चलने पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देश के एकीकरण का पर्याय बनेगा

भाजपा मुख्यालय का नाम भी श्री कमलम
उठते सवालों पर मुख्यमंत्री रूपाणी का कहना है कि, 'कमलम शब्द से किसी को भी चिंतित नहीं होना चाहिए।' उन्होंने कहा कि, हमारे देश में कैक्टस के रूप में फल लंबे समय से हैं। ऐसे और भी कई फल-वृक्ष यहां हैं। बता दिया जाए कि, कमल का पुष्प भाजपा का प्रतीक है और गांधीनगर में राज्य भाजपा मुख्यालय का नाम भी 'श्री कमलम' है।

Dragon fruit to be known as Kamalam in Gujarat, Rupani Says- Nothing Political About Decision

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आ चुके 55 लाख से ज्यादा लोग, अब रेलें चलने से पर्यटकों की बहार आएगी: डिप्टी CMस्टैच्यू ऑफ यूनिटी आ चुके 55 लाख से ज्यादा लोग, अब रेलें चलने से पर्यटकों की बहार आएगी: डिप्टी CM

Comments
English summary
Dragon fruit to be known as 'Kamalam' in Gujarat, Chief Minister Vijay Rupani Says- Nothing Political About Decision
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X