• search
गोरखपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Health Tips: ठंड की हो रही शुरुआत,ऐसे बने रहें सेहतमंद

|
Google Oneindia News

Winter Season Health Tips: ठंड ने दस्तक दे दी है। मौसम परिवर्तन होने से बहुत सारी बीमारियां भी लोगों को चपेट में लेने लगती हैं। अवसाद,ब्लड प्रेशर जैसी कई समस्याएं आने लगती हैं। ऐसे में इस मौसम में कैसे खुद को सेहतमंद रखे इस पर पूरी जानकारी दे रहें हैं बीआरडी मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर राज किशोर सिंह।

health

हार्मोन्स हो जाते हैं असंतुलित
डॉक्टर राज किशोर सिंह का कहना है कि ठंड में नियमित दिनचर्या और कुछ बातों का ध्यान रख कर सेहत को ठीक रख सकते हैं। उन्होंने बताया कि ठंड में दिन छोटा होता है। जिससे हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं। शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। इसका शरीर पर खराब असर पड़ता है।

Gorakhpur : एक बेटी पायलेट तो दूसरी बनना चाहती थी सांइटिस्ट, पिता के साथ लगाया मौत को गले, रुला देगी ये कहानीGorakhpur : एक बेटी पायलेट तो दूसरी बनना चाहती थी सांइटिस्ट, पिता के साथ लगाया मौत को गले, रुला देगी ये कहानी

आक्सीजन की होती है कमी
डॉक्टर सिंह बताते हैं कि इन दिनों में धमनियां सिकुड़ जाती हैं। इससे दिल व खून को पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन नहीं मिल पाता है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

डिप्रेशन की शिकायत
ब्लड प्रेशर बढ़ने से तनाव बढ़ जाता है। ऐसे में उम्रदराज लोगों में डिप्रेशन की शिकायत देखने को मिलती है।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

आहार पर विशेष ध्यान दें
डॉक्टर सिंह का कहना है कि इन दिनों आहार पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। साॅल्यूबल व इनसाॅल्यूबल से भरपूर आहार लेना चाहिए। सेब,दाल ये सब फायदेमंद रहेंगे।

अधिक से अधिक पानी पिएं
इस मौसम में लोग पानी का सेवन कम कर देते हैं जिससे पाचन क्रिया प्रभावित हो जाती है। ऐसे में पानी का उचित मात्रा में सेवन करें। प्रत्येक घंटे पानी की कुछ मात्रा लेते रहें।

Parliament Winter Session: संसद का शीतकालीन सत्र 7 से 29 दिसंबर तक, जानिए अहम बातेंParliament Winter Session: संसद का शीतकालीन सत्र 7 से 29 दिसंबर तक, जानिए अहम बातें

अंकुरित अनाज का करें सेवन
इस समय अंकुरित अनाज का सेवन करना चाहिए। कच्चे फल,सब्जियां,अंकुरित चना,मूंगफली,मेवे का सेवन करें। इससे पर्याप्त मात्रा में एंजाइम,विटामिन मिलते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

प्रतिदिन धूप अवश्य लें
इस मौसम में लोगों को नियमित धूप अवश्य लेना चाहिए। इससे शरीर का कई बीमारियों से बचाव होगा।

व्यायाम जरुर करें
डॉक्टर राज किशोर सिंह का कहना है कि ठंड के मौसम में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी जरुरी है जिससे शरीर फिट रहे।

Comments
English summary
health tips for Winter season precautions for a good health
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X