• search
गांधीनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात में टूट सकता है भाजपा का 'फिर 26' का सपना, हाईकमान ने दिए माइक्रो प्लानिंग के निर्देश

|

Gandhinagar News, गांधीनगर। लोकसभा चुनाव में गुजरात की सभी 26 सीटें जीतने के लिये भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ताल तो ठोंक चुके हैं, मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आंकलन में ये ख्वाब पूरा होना मुश्किल है। ऐसे में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को उन सीटों पर ज्यादा महेनत करने के लिये कहा है, जहां पार्टी के उम्मीदावारों की जीत के लिये कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

गुजरात पहुंचे मोदी ने मतदाताओं का मूड भांपा

गुजरात पहुंचे मोदी ने मतदाताओं का मूड भांपा

दो दिवसीय गुजरात प्रवास के दौरान मोदी गुजरात में मतदाताओं का मूड देख रहे हैं और उन्होंने राज्य के नेताओं को निर्देश दिया है कि चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में वहां जनसभा आयोजित करनी चाहिए जहां स्थिति विपरीत हो सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की सभी सीटों का सर्वेक्षण किया है, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को सभी लोकसभा सीटों को जीताने के लिए गांधीनगर चुनाव में उतारा गया है। राजभवन में रात्रि निवास के दौरान मोदी से मिलने गए मुख्यमंत्री समेत कई प्रदेश के नेताओं ने सीटों की स्थिति पर प्रतिक्रिया दी थीं।

'कांग्रेस गुजरात में 5 से 7 सीटों के लिए मजबूत दावेदार'

'कांग्रेस गुजरात में 5 से 7 सीटों के लिए मजबूत दावेदार'

2019 लोकसभा चुनाव में, एक-एक सीट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए महत्वपूर्ण है। देश में महागठबंधन को देखते हुए मोदी चिंतित हैं कि, जहां सीटें घटने के आसार है वहां दूसरे राज्य से ज्यादा सीटें मिलनी चाहिये। भाजपा में कई स्टार प्रचारक हैं, लेकिन मोदी जैसा प्रचारक पार्टी को मिला नहीं है। अकेले मोदी सभी जगह जनसभायें कर रहे हैं। भाजपा के आंतरिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि कांग्रेस इस चुनाव में 5 से 7 सीटों के लिए मजबूत दावेदार है, लेकिन अगर वे सीटों पर मतदान के दिन माइक्रो प्लानिंग बनाते हैं तो भाजपा के इन उम्मीदवार के लिए जीतने की उम्मीद कर सकते हैं।

'गुजरात में भाजपा के 13 उम्मीदवारों की जीत पक्की'

'गुजरात में भाजपा के 13 उम्मीदवारों की जीत पक्की'

भाजपा के सर्वेक्षण के अनुसार, पार्टी के 13 उम्मीदवारों की जीत निश्चित है। ये सीटें कांग्रेस के सर्वे में भी भाजपा को दी गई हैं। भाजपा के लिए खराब सीटों में आनंद, अमरेली, जूनागढ़, दाहोद, पंचमहल, बनासकांठा, पाटन, बारडोली, वलसाड, सुरेंद्रनगर और पोरबंदर शामिल हैं। क्षेत्रीय नेताओं ने मोदी को भाजपा और कांग्रेस के सर्वेक्षण की जानकारी दी है।

'भाजपा को कड़ी मेहनत करनी होगी'

'भाजपा को कड़ी मेहनत करनी होगी'

पार्टी के आंतरिक सर्वेक्षण के अनुसार, भाजपा के उम्मीदवार गांधीनगर, अहमदाबाद-पूर्व, अहमदाबाद-पश्चिम, मेहसाणा, कच्छ, राजकोट, जामनगर, भावनगर, खेड़ा, वडोदरा, छोटा उदेपुर, भरूच, सूरत और नवसारी में अधिकतम सीटें प्राप्त कर सकते हैं। पार्टी नेताओं के साथ एक समीक्षा में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठकों में राय दी कि भाजपा को कड़ी मेहनत करनी होगी। मोदी ने ओम माथुर के साथ जो चर्चा की है उसके अनुसार, कांग्रेस को गुजरात में दो या तीन सीटें मिलती हैं। कांग्रेस को इससे ज्यादा सीटें नहीं मिल सकती है। माथुर के मत के अनुसार, कांग्रेस अमरेली, जूनागढ़ और आनंद या पोरबंदर सीटों से लाभान्वित हो सकती है, इसलिए पार्टी ने सुझाव दिया है कि इन क्षेत्रों में सूक्ष्म नियोजन की आवश्यकता है।

विभिन्न टीवी चैनलों के सर्वेक्षण को भी ध्यान में रखा

विभिन्न टीवी चैनलों के सर्वेक्षण को भी ध्यान में रखा

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात की 26 लोकसभा सीटों के चुनाव प्रचार के लिए एक बार फिर गुजरात लौटने वाले हैं, तो वे राज्य के नेताओं के साथ सभी सीटों की समीक्षा करेंगे। हालांकि, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का कहना है कि बीजेपी एक बार फिर गुजरात में 26 सीटें जीतेगी। मोदी की समीक्षा बैठक में, राज्य और सेंट्रल आईबी की रिपोर्ट और विभिन्न टीवी चैनलों के सर्वेक्षण को भी ध्यान में रखा गया है। महत्वपूर्ण बात यह है कि भाजपा की समीक्षा बैठक में भाजपा के 26 उम्मीदवारों और उनकी कठिनाइयों का उल्लेख किया गया था। हाईकमान ने कांग्रेस छोड़ने वाले पूर्व विधायकों और कांग्रेस कार्यकर्ताओं जो भाजपा से जुडे हैं उनके लिये भी निर्देश दिया है और कहा है कि, उन सबको भारी मतदान के लिये प्रयास करने के लिये सूचना देनी चाहिये।

गुजरात: लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़ी सभी जानकारी यहां पढ़ें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi analysis of Lok Sabha seats in Gujarat for 'again 26'
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X