• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

कौनसी बीमारी से ग्रस्त हैं Bruce Willis? उनके दोस्त Sylvester Stallone क्यों हैं दुखी?

Google Oneindia News

Aphasia (एफासिया) नामक बीमारी से जूझ रहे हॉलीवुड स्टार ब्रूस विलिस (Bruce Willis) के स्वास्थ्य की जानकारी देते हुए उनके दोस्त एवं मशहूर अभिनेता सिल्वेस्टर स्टेलोन (Sylvester Stallone) ने कहा कि विलिस कठिन समय से गुजर रहे हैं. इसी सप्ताह मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में ब्रूस के दोस्त स्टेलोन ने कहा, "वास्तव में ब्रूस कठिन समय से गुजर रहा है. विलिस से बात न करना मुझे अखरता है और यह बहुत दुखद है. वो अभी किसी से नहीं बात कर पा रहा है.

What is aphasia disease that hollywood star Bruce Willis suffers from aphasia symptoms

क्या है Aphasia, जिससे ग्रस्त हैं ग्रस्त हैं ब्रूस विलिस?

आसान भाषा में समझें तो Aphasia एक लैंग्वेज डिसॉर्डर बीमारी है. इसमें पीड़ित को बोलने और लिखने में दिक्कत आती है. यह डिसऑर्डर आपको आपके दिमाग के उस हिस्से में डैमेज से होता है, जो लैंग्वेज एक्सप्रेशन और समझ को कंट्रोल करता है. यह बीमारी आप को स्ट्रोक या सिर में चोट लगने के बाद होती है. इसके अलावा यह बीमारी ब्रेन ट्यूमर की वजह भी हो सकती है.

माना जाता है कि इस बीमारी के मामले बुजुर्गों में सबसे अधिक सामने आते हैं. ऐसे बुजुर्ग जो ब्रेन स्ट्रोक, सिर की चोट, ब्रेन इंफेक्शन से जूझ चुके हैं, उन्हें इसका खतरा ज्यादा होता है. इसके अलावा ब्रेन में ट्यूमर के विकसित होने पर भी ऐसी स्थिति बन सकती है. मरीज की स्थिति कितनी गंभीर होगी यह इस बात से तय होता है कि उसका दिमाग किस हद तक डैमेज हुआ है.

बता दें कि 67 वर्षीय ब्रूस विलिस के स्वास्थ्य में दिक्कत की बात पहली बार मार्च 2022 में सामने आई थी. उस समय उनके परिवार ने घोषणा की थी कि दिग्गज अभिनेता ने एक्टिंग करियर से रिटायरमेंट ले ली है. इस बात की जानकारी परिवार ने सोशल मीडिया के जरिेए दी थी. इस खबर से ब्रूस के फैंस काफी निराश हुए थे.

ब्रूस विलिस के लंबे समय तक दोस्त स्टेलोन ने पहली बार मार्च में विलिस की बीमारी को लेकर सार्वजनिक रूप से खुलासा किया था. अभिनेता ने इंस्टाग्राम पर कैप्शन के साथ अभिनेता की एक पुरानी तस्वीर साझा की थी.

इसके लक्षण (Aphasia symptoms) क्या हैं

बोलने में दिक्कत होना, छोटे या अधूरे शब्दों को बोलना, पढ़ने और लिखने में समस्या होना, ऐसे शब्द लिखना जिसका कोई अर्थ यानि मतलब ना हो, अपरिचित शब्द बोलना, और इस बात को समझने में असमर्थ होना कि दूसरे किस बारे में बात कर रहे हैं.

अगर आपको बोलने में दिक्कत आने के साथ भाषा को समझने में दिक्कत आ रही है. शब्द याद करने में कठिनाई आ रही है या पढ़ने-लिखने में किसी प्रकार की दिक्कत हो रही है, तो ये अफासिया बीमारी के लक्षण हो सकते हैं।

क्या संभव है इलाज, जानिए

इस बीमारी को लेकर विशेषज्ञों के मुताबिक इसका इलाज बीमारी की स्थिति पर निर्भर है और इस तरह के मामलों में लैंग्वेज थैरेपी और टॉक थैरेपी का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा इलाज के लिए ट्रांसक्रेनियल मैग्नेटिक स्टिमुलेशन तकनीक का प्रयोग भी किया जाता है. यह दिमाग को उत्तेजित करने वाली तकनीक है.

कैसा रहा है ब्रूस विलिस का अब तक का करियर

ब्रूस विलिस के करियर की बात करें तो 1980 में आई टीवी सीरीज मूनलाइटिंग से फेम पाया था. इसके बाद विलिस ने फेमस फिल्म डाई हार्ड (Die Hard) में काम किया था. इस फिल्म फ्रेंचाइजी में शानदार अभिनय के कारण उन्हें आज भी याद किया जाता है.

अपने चार दशक के करियर में विलिस ने लगभग 100 फिल्मों में काम किया है. इसमें पल्प फिक्शन और द सिक्स्थ सेंस भी शामिल है. इन फिल्मों के लिए उन्हें अवॉर्ड्स भी मिले थे. ब्रूस ने अपने करियर में एक गोल्डन ग्लोब और दो एमी अवॉर्ड्स जीते हैं.

यह भी पढ़ें: Mangrove Forests: मैंग्रोव वन क्या होते हैं और जलवायु परिवर्तन में इनका क्या योगदान है?

Comments
English summary
What is aphasia disease that hollywood star Bruce Willis suffers from aphasia symptoms
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X