अब सेल्फी से होने वाली मौत से बचाएगा ये APP, भेजेगा अलर्ट

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सेल्फी के शौकीन लोगों के लिए ये खबर बेहद अहम है। सेल्फी की वजह से लोगों की हो रही मौत के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में अब एक ऐसा एप लांच होने जा रहा है, जो सेल्फी मौत से बचाएगा।

selfie

शौक से जुनून बना सेल्फी

लोगों में सेल्फी शौक से जुनून बनती जा रही है या यूं कहे कि सेल्फी संक्रामक बीमारी बनती जा रही है। इस की वजह से मरने वालों की तादात लगातार बढ़ रही है। हालत ये है कि सेल्फी की वजह से मरने वालों की संख्या भारत में सबसे ज्याजा है। ऐसे में ये एप सेल्फी अलर्ट जारी करेगा।

सेल्फी अलर्ट एप

अमेरिका और भारत के वैज्ञानिकों ने मिलकर एक एप बनाया है। ये सेल्फी अलर्ट एप यूजर को सेल्फी के खतरनाक पोज देने के दौरान अलर्ट भेजेगा। एप के द्वारा यूजर के मोबाइल पर अलर्ट भेजा जाएगा कि ये पोज आपकी जिंदगी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यूजर इस अलर्ट को देखकर फौरन सचेत हो जाएगा।

कैसे करेगा काम

इस सेल्फी अलर्ट एप के साथ-साथ अमेरिका में पेनसिल्वेनिया के पिट्सबर्ग के कारनेगी मेलन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक एक ऐसा एप तैयार कर रहे हैं जो यूजर्स को खतरनाक स्थानों पर सेल्फी के लिए पहुंचने से पहले ही अलर्ट जारी कर फोन पर मैसेज भेज देगा। ये एप अपने आप सेल्फी के खतरनाक स्थानों को लेकर अलर्ट भेजकर यूजर्स को सचेत कर देगा। खतरनाक स्थानों पर सेल्फी के लिए पहुंचने वालों के मोबाइल फोन से घंटी बज जायेगी कि जहां आप पहुंचने वाले हैं वहां आपकी मौत हो सकती है।

खतरनाक जगहों पर बज जाएगी फोन की घंटी

अमेरिकी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ कम्प्यूटर साइंस के प्रोफेसर हेमनाक लांबा अपनी टीम के साथ इस सेल्फी अलर्ट एप पर दिन-रात काम कर रहे हैं। इस एप की मदद से यूजर्स को पता चल सकेगा कि कौन सी जगह सेल्फी के लिए सेफ नहीं है। एप तैयार कर रही टीम ने 3000 स्थानों को चिन्हित किया है, उनमें से 70 फीसदी पर स्थानों को एप ने नहीं पहचाना है। एप तैयार कर रही टीम के मुताबिक सेल्फी के लिए ऊंचे स्थान सबसे ज्यादा खतरनाक होते हैं।

जानकारों की माने तो स्मार्टफोन में फ्रंट कैमरा आ जाने के बाद सोशल मीडिया पर तरह-तरह की सेल्फी पोज शेयर करने की होड़-सी लग गयी। लोगों में खुद को दूसरे से बेहतर और काबिल दिखाने की इसी होड़ की वजह से सेल्फी के दौरान दर्दनाक मौतें हो जाती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A group of researchers from Carnegie Mellon University recently published a report titled, ‘Me, Myself and My Killfie,’ in which they studied over 120 selfie deaths. They hope to create a system that discourages and thereby, prevent selfie deaths.
Please Wait while comments are loading...