क्या सच में होता है...'पहली नजर में प्यार', जानिए 'Love At First Sight' की सच्चाई..

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Love at first sight । क्या सच में होता है पहली नजर का प्यार, know facts । वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। पहली नजर का प्यार... इस बारे में ना जाने हमारे शायरों ने कितने कलाम लिख डाले हैं और हमारे फिल्मकारों ने कितनी रोमांटिक फिल्में बना डाली हैं, कहा तो ये भी जाता है कि पहला प्यार इंसान कभी भूल ही नहीं सकता है, उसकी महक वो मरते दम तक महसूस करता है लेकिन क्या सच में 'लव एट फर्स्ट साइट' नाम की कोई चीज दुनिया में होती है या फिर ये केवल एक रूमानी फितूर है, जो जवां होते लोगों के दिलों में मोहब्बत के फूल खिलाता है, इसी बात को जानने के लिए हाल ही में एक रिसर्च किया गया है, जिसमें जो परिणाम सामने आए, वो काफी दिलचस्प थे। गौरतलब है कि ये शोध कराया था नीदरलैंड विश्वविद्यालय ने,जिसमें विधार्थियों, टीचरों के अलावा हाउस वाइफ, वर्किंग वूमन, ऑफिस में काम करने वाले युवागण भी शामिल थे।

पहला आकर्षण ही पहला प्यार होता है

पहला आकर्षण ही पहला प्यार होता है

इस शोध के मुताबिक 46 प्रतिशत लोगों ने कहा कि हां पहला प्यार होता है, दरअसल ये तूफान इंसान के अंदर टीन एज में ही उठता है जो कि 18-25 साल तक पहुंचते-पहुंचते एकदम जवान हो जाता है। लोगों का कहना है कि टीएन एज या बालिग होने की दहलीज में आकर्षण का भाव प्रबल होता है और इसी वजह से इंसान आम तौर पर पहले आकर्षण को ही पहला प्यार मान बैठता है।

67 प्रतिशत लोगों ने माना ...

67 प्रतिशत लोगों ने माना ...

शोध में 67 प्रतिशत लोगों ने माना की पहले प्यार के सफल होने की संभावना काफी कम होती है, क्योंकि अक्सर ये एकतरफा होता है। लोगों को जब तक समझ में आता है कि उन्हें इश्क हुआ है, तब तक वक्त आगे निकल चुका होता है।

 लव ऐट फर्स्ट साइट

लव ऐट फर्स्ट साइट

सर्वे में 18-25 साल के बीच लोगों में लव ऐट फर्स्ट साइट के सबसे ज्यादा मामले देखे गए। शोध कहता है कि अधिकांश मामलों में पहला प्यार शारीरिक आकर्षण के कारण होता है, जिसमें मोहकता ज्यादा लेकिन गहराई कम होती है।

ऑनलाइन सर्वे

ऑनलाइन सर्वे

ऑनलाइन हुए इस सर्वे की मदद से लोगों से उनके रिलेशनशिप के बारे में भी पूछा गया था , यही नहीं लोगों को कई अजनबी लोगों की तस्वीरें भी दिखाई गई। जिसके बाद उनसे उनके प्रति आकर्षण को प्यार, इंटिमेसी, पैशन, कमिटमेंट और सेक्शुअल अट्रैक्शन में रेटिंग देने के लिए कहा गया था। जिसमें सबसे ज्यादा मत शारीरिक आकर्षण को ही मिले।

ख्वाबों और ख्यालों की बातें बहुत ज्यादा

ख्वाबों और ख्यालों की बातें बहुत ज्यादा

कुल मिलाकर सार ये ही है, पहली नजर के प्यार में मोहब्बत कम बल्कि ख्वाबों और ख्यालों की बातें बहुत ज्यादा होती हैं और ख्वाब-ख्याल काफी हसीन होते हैं, इसी वजह से लोग ता-उम्र अपने इस प्यार को भूल नहीं पाते हैं।

Read Also: Christmas: इस क्रिसमस अपनों को दीजिए खास गिफ्ट....

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Researchers found that 'love at first sight' is strongly tied to physical attraction.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.