• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कहां है 'हरामी नाला', जहां से घुसपैठ कर सकते हैं PAK कमांडो

|
    Harami Nala जहां से कीचड़ में छिप कर घुस सकते हैं Pakistan Commando, Full Details | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। भारतीय नौसेना ने गुजरात के सभी बंदरगाहों की सुरक्षा को लेकर हाई अलर्ट जारी किया है, तटरक्षक सुरक्षाबलों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं, नौसेना को अंदेशा है क‍ि पाकिस्‍तान प्रशिक्षित 'कमांडो' कच्छ के सरक्रीक इलाके में 'हरामी नाला' के जरिए भारत में प्रवेश कर सकते हैं।

    इस अलर्ट के बाद सबके दिमाग में एक ही प्रश्न घूम रहा है कि आखिर ये 'हरामी नाला' क्या है, तो चलिए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में...

    क्‍‍‍या है 'हरामी नाला'

    क्‍‍‍या है 'हरामी नाला'

    दरअसल गुजरात का कच्छ, पकिस्तान से बिल्कुल लगा हुआ एरिया है और 'हरामी नाला' गुजरात के कच्‍छ इलाके में भारत और पाकिस्‍तान को बांटने वाला 22 किमी लंबा समुद्री चैनल है। यह इंडो-पाक के बीच सर क्रीक इलाके की 96 किलोमीटर विवादित सीमा का हिस्‍सा है, ये नाला 22 किमी लंबा है, इस 'हरामी नाले' के जरिए घुसपैठियों भारत की सीमा में प्रवेश कर जाते हैं इसी वजह से इसका नाम 'हरामी नाला' रखा गया है, यहां पानी का स्‍तर ज्‍वार-भाटे और मौसम की वजह से लगातार बदलता रहता है इसलिए यह बेहद खतरनाक भी माना जाता है।

    यह पढ़ें: Article 370: कश्मीरी बहू उर्मिला को सताई सास-ससुर की चिंता, मोदी सरकार पर जमकर बरसीं

    भौगोलिक हालात पाकिस्तान के पक्ष

    भौगोलिक हालात पाकिस्तान के पक्ष

    'हरामी नाला' भारत-पाक सीमा के वर्टिगल लाईन से पाकिस्तान की तरफ से निकलता है, यह नाला भारत के सामरिक लिहाज से सबसे अहम 1175 पोस्टों से सिर्फ पांच किमी की दूरी पर स्थित है, यहां भौगोलिक हालात पाकिस्तान के पक्ष में है, क्योंकि सीमा के उस पार पाकिस्तान के सिंध इलाके में क्रीकों और दलदली जमीन की वह समस्या नहीं, जो भारत की तरफ है, यही नहीं इस नाले के उस पार मात्र 10 किमी की दूरी पर ही पाकिस्तान की घनी आबादी वाला क्षेत्र है।

    मछुआरों के भेष में आ सकते हैं आतंकी

    मछुआरों के भेष में आ सकते हैं आतंकी

    इसलिए शंका जताई जा रही है कि यहां से पाक कमांडो, मछुआरों के भेष में इंडिया में प्रवेश कर सकते हैं, फिलहाल इस पूरे एरिया में हाई अलर्ट है। हरामी नाले के अंदर मछली पकड़ने पर रोक है लेकिन इसके अंदर झींगा मछली और रेड सैमैन मछली पाई जाती है जिनकी काफी मांग है। इस कारण से यह नाला भारत और पाकिस्‍तान दोनों के मछुआरों का प्रिय स्थान है।

    जैश-ए-मोहम्मद दे रहा है आतंकियों को अंडरवाटर ट्रेनिंग

    जैश-ए-मोहम्मद दे रहा है आतंकियों को अंडरवाटर ट्रेनिंग

    नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा है कि हमें खूफिया जानकारी मिली है कि जैश-ए-मोहम्मद के अंडरवाटर विंग के आतंकियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्होंने कहा था कि भारतीय नौसेना अलर्ट पर है और उनपर नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि हम देशवासियों को आश्वस्त करना चाहेंगे कि हम पूरी तरह से अलर्ट पर हैं। बता दें कि जम्मू कश्मीर पर भारत सरकार के रुख से आतंकवादियों के बीच हलचल है। आतंकी किसी तरह कश्मीर घाटी के रास्ते घुसकर भारत में अशांति फैलाना चाहते हैं। धारा 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान भारत पर हमले की धमकी दे रहा है।

    यह पढ़ें: कश्मीर के बाद नागालैंड में भी पाकिस्तान कर रहा है माहौल बिगाड़ने की कोशिश, जानिए कैसे?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Pakistan trained commandos intrude into Indian Space, reported to have entered Kutch, Gujarat, here is full details about Harami Nala.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X