दुनिया के सबसे आलसी लोगों का देश है हिंदुस्तान, ये खबर पढ़ने में आलस मत करिए

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। हेडलाइन पढ़कर आप भी चौंक गए ना, लेकिन ये बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ये बात कह रहा है हालिया सर्वे, जिसमें साफ तौर में लिखा गया है कि भारत में आलसी लोगों की भरमार है।

मर्द नहीं है काबिल इसलिए महिलाएं फ्रीज करा रहीं हैं अंडे- नई स्टडी का दावा

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

दरअसल हाल ही में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से एक सर्वे किया गया जिसमें ये बात निकलकर सामने आई है। विवि के वैज्ञानिकों ने 46 देशों के करीब 7 लाख स्मार्टफोन धारकों के डाटा को मिलाकर एक लिस्ट तैयार की। जिसमें बताया गया कि किस देश के लोग चुस्त और फुर्तीलें हैं और किस देश के लोग सुस्त कहलाते हैं।

भारत को 39वां स्थान

भारत को 39वां स्थान

इस लिस्ट में भारत को 39वां स्थान हासिल हुआ है। इस लिस्ट के मुताबिक हॉन्ग कॉन्ग के लोग सबसे ज्यादा मेहनती और एक्टिव होते हैं, वो एक दिन में औसतन 6880 स्टेप चलते हैं। जबकि इस लिस्ट में इंडोनेशिया सबसे नीचे है, वहां के लोग सबसे ज्यादा सुस्त हैं, वो एक दिन में औसतन 2 से 3 किलोमीटर ही चल पाते हैं।

ब्रिटेन के लोग अमेरिका से ज्यादा चुस्त

ब्रिटेन के लोग अमेरिका से ज्यादा चुस्त

इस सर्वे के मुताबिक ब्रिटेन के लोग अमेरिका से ज्यादा चुस्त हैं। तो वहीं चाइना वाले जापान से ज्यादा चुस्ती फुर्ती रखते हैं। भारतीय भी आलसी की श्रेणी में हैं। यहां की महिलाएं, पुरुषों की तुलना में कम चलती हैं।

पूरा दिन ऐक्टिव रहना जरुरी

पूरा दिन ऐक्टिव रहना जरुरी

भारत में पुरुष जहां औसतन 4606 कदम चलते हैं, तो वहीं महिलाएं 3684 कदम चलती हैं। विशेषज्ञों और डायटिशन के अनुसार फिट रहने के लिए प्रतिदिन 10 हजार कदम चलना जरुरी है। लोगों को लगता है कि सुबह एक घंटे की वॉकिंग से एक्सरसाइज़ पूरी हो जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है, पूरा दिन ऐक्टिव रहना जरुरी है।

Haryana: News Anchor wears veil to read bulletin to News Anchor wears veil to read bulletin
ये रही लिस्ट

ये रही लिस्ट

  • हॉंगकॉंग: 6880 (सबसे ज्यादा फिट)
  • चीन: 6189
  • यूक्रेन: 6107
  • रूस: 5969
  • ब्रिटेन: 5444
  • भारत: 4297
  • मलेशिया: 3963
  • साऊदी अरब: 3807
  • इंडोनेशिया: 3513 (महा-आलसी)

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In comparison with other countries, Indians are ranked as among the laziest, revealed a study conducted by Stanford University researchers.
Please Wait while comments are loading...