• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर तैयार करें ये फेसपैक, मिलेगी बच्चों सी कोमल त्वचा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 1 मार्च। हमारी जिंदगी की तरह हमारी त्वचा के लिए भी बुरे दिन आते हैं। लगातार बाहर निकलने से हमारी त्वचा प्रदूषण, नमी के संपर्क में आती है जिससे कई बार त्वचा में अनचाहे परिवर्तन होते हैं। इसके चलते स्किन अपनी प्राकृतिक चमक खो देती है। ऐसे में आप इन घर पर तैयार फेसपैक के जरिए अपनी त्वचा का अच्छे से ख्याल रख सकते हैं।

बादाम पैक

बादाम पैक

4-5 छिलके वाले बादाम रात को दूध में भिगो दें। सुबह इनके छिलके अलग कर दोनों (दूध और बादाम) का पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट की एक पतली परत लगाएं और सो जाएं। अगली सुबह इसे धो लें। बादाम में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो विषाक्त पदार्थों को हटाकर आपकी त्वचा को साफ करते हैं और आपको मनचाही चमक दिलाने में मदद कर सकते हैं।

टमाटर-नींबू मास्क

टमाटर-नींबू मास्क

एक टमाटर को मसल कर उसमें दो बड़े चम्मच नींबू मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिलाकर अपनी गर्दन और त्वचा पर लगाएं। बीस मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और चमकदार, चमकदार त्वचा पाएं। नींबू में ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो टैनिंग में मदद करता है। त्वचा को अच्छा बनाए रखने के लिए इस मास्क को सप्ताह में तीन बार लगाएं।

ओट्स और हनी फेसमास्क

ओट्स और हनी फेसमास्क

ओट्स और शहद मिलाएं और मिश्रण को तब तक छोड़ दें। जब ओट्स थोड़ा नरम हो जाए तो ओट्स को मैश करके इसे अच्छी तरह से मिला लें। तैयार पेस्ट को त्वचा पर लगाने के बाद इसे रात भर छोड़ दें और सुबह इसे धो लें। यह फेसपैक खोई हुई नमी को बहाल करता है। साथ ही हानिकारक केमिकल के मुक्त संपर्क से आपकी त्वचा को होने वाले नुकसान को कम करता हैं।

एलोवेरा और ग्लिसरीन मास्क

एलोवेरा और ग्लिसरीन मास्क

एलोवेरा में एलोइन होता है जो एक गैर-विषैले हाइपरपिग्मेंटेशन उपचार के रूप में काम करता है और त्वचा को हल्का करने में मदद करता है। एलोवेरा त्वचा से कालेपन को दूर करता है। इस पैक को तैयार करने के लिए एलोवेरा को थोड़े से ग्लिसरीन के साथ मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे पर हल्के से लगाएं। लगाने के 20 मिनट बाद इसे धो लें।

नींबू और क्रीम फेस मास्क

नींबू और क्रीम फेस मास्क

एक चम्मच डेयरी क्रीम लें और उसमें एक चौथाई चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर इस पेस्ट की एक परत अपनी त्वचा पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे गर्म पानी से धो लें। क्रीम में प्राकृतिक फैटी एसिड आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करेगा। नींबू अपने ब्लीचिंग गुण के चलते त्वचा की टोन और दाग को ठीक करने में मदद करेगा।

केला-दही का मास्क

केला-दही का मास्क

मैश किए हुए केले के साथ दो बड़े चम्मच दही मिलाएं। साथ ही एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। सुनिश्चित करें कि मिश्रण चिकना हो और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगभग आधा घंटे तक सूखने दे। पूरी तरह सूख जाने के बाद इसे धो ले। यह मास्क आपको बच्चों जैसी कोमल त्वचा देगा।

Beauty Tips: खूबसूरत और कोमल त्वचा चाहती हैं तो इन 5 सलाह पर जरूर करें अमलBeauty Tips: खूबसूरत और कोमल त्वचा चाहती हैं तो इन 5 सलाह पर जरूर करें अमल

Comments
English summary
home made beauty face pack for glowing skin
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X