• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कॉफी स्क्रब के 5 फायदे, चिकनी और चमकदार त्वचा के लिए जरूर करें इस्तेमाल

|

किसी भी स्किनकेयर रूटीन में एक्सफोलिएशन यानि त्वचा पर रहने वाली डेड स्किन को हटाना एक जरूरी काम है। इसके लिए स्किन या फिर चेहरे पर स्क्रब करना बेहद फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्क्रब के लिए कॉफी बड़े काम की चीज है। कॉफी स्क्रब को सबसे प्रभावी स्किनकेयर उत्पादों में से एक माना जाता है जो न केवल टैन को हटाता बल्कि आपको रूखी त्वचा और यहां तक कि स्किन टोन को भी निखारने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप स्किनकेयर के लिए कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं तो इन गर्मियों में आपकी त्वचा बेहद ही शानदार रहने वाली है।

Scrub

त्वचा को निखारने में सहायक

कॉफ़ी को नमक, चीनी और तेल के साथ मिलाने से ये आपकी त्वचा को पोषण देने और मॉइस्चराइज़्ड होने के अलावा विषाक्त पदार्थों को भी साफ करने में मदद करता है। आपको ऐसा कॉफी स्क्रब खोजना चाहिए जो एक्सफोलिएटर रसायन के विकल्प के रूप में प्राकृतिक पदार्थों का प्रयोग करते हैं।

स्किन में कसाव बनाए रखना

कैफीन त्वचा को कसने में मदद करता है, जिससे सेल्युलाईट को कम किया जा सकता है। जब आंखों के नीचे और आसपास लगाया जाता है तो यह आंखों के आस-पास की सूजन को कम कर सकता है। यह आपकी त्वचा की सतह को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। यह त्वचा को चमकदार भी बनाता है।

युवा बनाए रखे

कॉफी स्क्रब एंटीऑक्सिडेंट से भी भरे होते हैं, जो समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने की समस्या जैसे झुर्रिया, सनस्पॉट और फाइन लाइंस से लड़ने में मदद करते हैं। कॉफी की कैफीन सामग्री और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट इसे शक्तिशाली बनाते हैं। तो आप ब्रेकआउट से ग्रस्त हैं, तो कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट सूजन और स्किन पर पड़ने वाले लाल धब्बे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

रक्त प्रवाह में सुधार

शरीर को स्क्रब करना रक्त के संचार में भी मदद करता। कॉफी स्क्रब इस्तेमाल करने से कैफीन अलग से मिलती है जो आपकी त्वचा पर एक उत्तेजक के रूप में कार्य करता है। क्योंकि आप इसे अपने शरीर पर लगाते हैं इसलिए ज आप कॉफी स्क्रब का उपयोग करते हैं तो आप तुरंत इसका असर महसूस करते हैं।

सूरज से त्वचा को होने वाला नुकसान

जिस तरह कॉफी के एंटीऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों से निपटने में मदद कर सकते हैं उसी तरह यह सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान को भी ठीक कर सकता है। अगर आप सूजन या असमान त्वचा टोन से पीड़ित हैं, तो एक कॉफी स्क्रब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को संतुलित और स्वस्थ बना सकते हैं।

Beauty Tips: चेहरे के काले धब्बों को दूर करेंगे ये 5 रामबाण उपाय

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
coffee scrub benefits for smooth and glowing skin
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X