• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोविड रिकवरी के दौरान डाइट का रखें खास ख्याल, अपनाएं ये 5-स्टेप मील प्लान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 9 मई। कोरोना वायरस की दूसरी लहर सुनामी में बदल चुकी है। हर दिन देश में कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि जिस तरह से संक्रमण में तेजी आई है उसी तरह से लोग रिकवर भी हो रहे हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट के लिए सरकार ने सुझाया डाइट प्लान

इम्यूनिटी बूस्ट के लिए सरकार ने सुझाया डाइट प्लान

कोविड-19 से रिकवरी के दौरान मरीजों के लिए कमजोरी महसूस होना आम बात है। ऐसे समय में इंटरनेट पर कई सारे ऐसी पोस्ट तेजी से फैल रही हैं जिसमें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विभिन्न उपायों का दावा किया जा रहा है। इन दावों के बीच लोगों में भ्रम की स्थिति भी बन रही है। ऐसे में लोगों की मुश्किल को आसान करते हुए भारत सरकार के प्लेटफॉर्म माई गवर्नमेंट इंडिया ने कोविड संक्रमण से रिकवरी के दौरान लिए जाने वाले मील प्लान की जानकारी दी है।

आइए उन 5 स्तरों पर सुझाए गए मील प्लान के बारे में जानते हैं जो कोविड के दौरान इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।

ऐसे करें दिन की शुरुआत

ऐसे करें दिन की शुरुआत

1- बादाम और किशमिश को भिगोकर रख दें। सुबह उठते ही इसके सेवन के साथ दिन की शुरुआत करें। बादाम को प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत बताया जाता है। वहीं किशमिश शरीर में ऑयरन की मात्रा को बढ़ाती है।

2- नाश्ता करने के दौरान रागी डोसा खा सकते हैं या फिर एक कटोरी दलिया का सेवन भी बहुत फायदेमंद है। यह सुबह की डाइट को पूरी करने में मदद करेगा।

3- दोपहर में खाने के साथ या फिर बाद में गुड़ और घी का सेवन करें। यह काफी पौष्टिक होता है। इसे स्वादिष्ट आहार को आप रोटी के साथ भी खा सकते हैं और स्वाद का मजा ले सकते हैं। गुड़ और घी आपको तेजी से रिकवरी में मदद करता है।

4- रिकवरी के दौरान रात में भारी भोजन का सेवन न करें। इसकी जगह रात के खाने में हल्का भोजन जैसे खिचड़ी लें। खिचड़ी में सभी पोषक तत्व शामिल होते हैं और खास बात कि यह आपकी आंत पर भी जोर नहीं डालती है। रात में हल्का भोजन आपको नींद में भी मदद करेगा।

रखें हाइड्रेट

रखें हाइड्रेट

5- कोरोना वायरस के दौरान यह बात हमेशा याद रखें कि शरीर को हाईड्रेट रखना बहुत आवश्यक है। इसके लिए खूब पानी पिएं। इसके साथ ही घर में ही नींबू का रस और छाछ पीना भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें। यह न केवल आपके शरीर को तरोताजा रखने में मदद करेगा बल्कि शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को भी बाहर करेगा यानि कि आपके शरीर को डीटॉक्स करेगा।

इसके अलावा विशेषज्ञों का कहना हैं अपनी प्लेट में आप स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी के साथ ही स्थानीय स्तर पर पाए जाने वाली जामुन और विटामिन सी, फोलेट और तांबा जैसे विटामिन भी इसमें जोड़ सकते हैं।

Covid-19: वैक्सीन स्लॉट की है तलाश तो इन वेबसाइट्स से मिलेगी मदद, जानिए कैसे पा सकते हैं जानकारी?Covid-19: वैक्सीन स्लॉट की है तलाश तो इन वेबसाइट्स से मिलेगी मदद, जानिए कैसे पा सकते हैं जानकारी?

English summary
5 step diet plan to boost immunity in covid recovery
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X