• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Richest Indians: फोर्ब्स की 100 भारतीय अमीरों की लिस्ट से जुड़े कुछ चौंकाने वाले फैक्ट्स

फोर्ब्स एक अमेरिकी बिजनेस मैगजीन है जो समय समय पर दुनिया के अमीरों के बारे में जानकारी जुटाती रहती है। अपने नए अंक में फोर्ब्स ने भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की एक लिस्ट जारी की है।
Google Oneindia News

Richest Indians: फोर्ब्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत के 100 बड़े अमीरों की कुल संपत्ति लगभग $800 अरब (बिलियन) है, जोकि पिछले वर्ष के मुकाबले $25 बिलियन ज्यादा है। अगर मान लिया जाए कि एक एअरबस-380 की कीमत 500 मिलियन (एक मिलियन = दस लाख) अमेरिकी डॉलर की होगी, तो यह 100 अरबपति अपनी कुल संपत्ति से 1600 एअरबस-380 खरीद सकते हैं।

100 Richest Indians in forbes list gautam adani net worth increase

कितना धन है सबसे अमीर भारतीय के पास

भारत के सबसे अमीर नागरिक गौतम अडानी हैं, जिनकी कुल संपत्ति $150 बिलियन है। गौतम अडानी की आयु 60 वर्ष है और वह अडानी समूह के चेयरमैन है। वर्ष 2021 से वर्ष 2022 के बीच गौतम अडानी की संपत्ति में कुल $75.2 बिलियन का इजाफा हुआ है और मात्र एक वर्ष में उनकी संपत्ति लगभग दुगनी हो गई है।

कितना अंतर है पहले और 100वें अमीर भारतीय की संपत्ति में

देश के 100वें अमीर भद्रेश शाह है जिनकी कुल संपत्ति $1.9 बिलियन है। गौतम अडानी और 100वें सबसे अमीर उद्यमी भद्रेश शाह की कुल संपत्ति में लगभग $148.1 बिलियन का अंतर है।

पहले 10 अमीरों की कुल संपत्ति कितनी है

Recommended Video

    NDTV पर हुआ Gautam Adani का कब्जा तो Ravish Kumar ने दिया इस्तीफा | वनइंडिया हिंदी | *News

    भारत के 10 सबसे धनी लोगों की कुल संपत्ति $385.2 बिलियन है, जोकि वर्ष 2021 से 15.1 प्रतिशत ज्यादा है। यह सिंगापुर जैसे धनी देश के ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) $397 बिलियन से मात्र $12 बिलियन कम है।

    भारत के 10 सबसे अमीर भारतीयों की सूची में अडानी समूह के गौतम अडानी ($150 बिलियन), रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुकेश अंबानी ($88 बिलियन), डी-मार्ट के राधाकृष्ण दमानी ($27.6 बिलियन), सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस पूनावाला ($21.5 बिलियन), HCL टेक्नोलॉजीज के शिव नाडार ($21.4 बिलियन), ओपी जिंदल समूह की सावित्री जिंदल ($16.4 बिलियन), सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज के दिलीप संघवी ($15.5 बिलियन), अशोक लीलैंड के हिंदुजा बंधु ($15.2 बिलियन), आदित्य बिरला ग्रुप के कुमार मंगलम बिरला ($15 बिलियन) और बजाज ऑटो का बजाज परिवार ($14.6 बिलियन) शामिल है।

    संपत्ति दान करने के बाद भी टॉप 10 में शामिल हुए शिव नादर

    हिंदुस्तान कंप्यूटर्स लिमिटेड के संस्थापक शिव नाडार ने इस साल रिकॉर्ड संपत्ति दान की और उनकी संपति में $9.6 बिलियन की गिरावट भी आई। बावजूद इसके उन्होंने भारत के 10 सबसे अमीर शख्सियतों में अपना नाम बरकरार रखा है। शिव नाडार की कुल संपत्ति $21.4 बिलियन है और वो 5वें सबसे अमीर भारतीय हैं।

    किस-किस सेक्टर से आते हैं ये अमीर लोग

    सबसे अधिक अमीर भारतीय मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से संबंधित हैं। इस श्रेणी में कुल 19 अरबपति हैं। इसके बाद, ऑटोमोबाइल, फैशन और खुदरा और प्रौद्योगिकी क्षेत्र से 9 अरबपति आते हैं, जबकि रियल एस्टेट वाले 5 अरबपति हैं। बाकी अरबपति दूरसंचार, मीडिया-मनोरंजन और सेवा क्षेत्रों से आते हैं।

    कौन हुआ बाहर और कौन शामिल हुआ इस बार

    इस वर्ष 4 अरबपति है जिन्होंने अमीर लोगों की सूची में वापसी की है। इसमें जॉय अलुक्कास, अनु आगा, आनंद महिंद्रा और भद्रेश शाह शामिल हैं। वही, 9 नए नाम भी जुड़े है, इसमें नायका की फाल्गुनी नायर, वेदांत फैशन के रवि मोदी, मेट्रो ब्रांड्स के रफीक मालिक, रेयर इंटरप्राइजेज की रेखा झुनझुनवाला, एशियन पेंट्स की नेहा वकील, TVS मोटर्स के वेनु श्रीनिवासन, UNO मिंडा के निर्मल मिंडा, सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया के सत्यनारायण नुवल और शापुरजी पालनजी समूह के शापूरजी मिस्त्री शामिल है।

    जबकि 10 उद्यमियों के नाम बाहर हुए हैं, इसमें पेटीएम के विजय शेखर शर्मा सहित योगेश कोठारी, देवेंद्र जैन, अरविंद लाल, रवि पिल्लई, पीवी रामप्रसाद रेड्डी, एसडी शिबूलाल, चंद्रकांत्त एंड राजेंद्र गोगरी, दीपक मेहता और बजरंग लाल टपरिया शामिल है जोकि पिछले वर्ष तक इस सूची में शामिल हुआ करते थे।

    राहुल बजाज, राकेश झुनझुनवाला, अभय वकील और साइरस मिस्त्री भी पिछले वर्ष तक 100 सबसे अमीर भारतीयों की सूची में शामिल थे। दरअसल, इन सभी का निधन हो गया है इसलिए इनका नाम सूची में अब नहीं हैं। हालाँकि, इनके परिवार के सदस्यों को शामिल किया गया है। जैसे भारत के वारेन बफेट कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का इसी वर्ष 14 अगस्त को निधन हो गया। 2021 की भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की सूची में राकेश झुनझुनवाला 36वें स्थान पर थे। 2022 की इस सूची में राकेश झुनझुनवाला की जगह उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला बनाई है। गौरतलब है कि रेखा झुनझुनवाला देश की 30वीं सबसे अमीर उद्यमी है और तीसरी सबसे अमीर महिला है।

    महिला अरबपतियों के भी कई नाम शामिल

    देश की 9 सबसे अमीर महिलाओं की कुल संपत्ति मिलाकर देखी जाए तो $48.35 बिलियन होती है। भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल है जिनकी कुल संपत्ति $16.4 बिलियन है और उनकी आयु 72 साल है। सावित्री जिंदल ओपी जिंदल समूह की चेयरपर्सन हैं।

    उनके बाद, हैवेल्स इंडिया की विनोद राय गुप्ता ($6.3 बिलियन), रेयर इंटरप्राइजेज की रेखा झुनझुनवाला ($5.9 बिलियन), नायका की फाल्गुनी नायर ($4.08 बिलियन), USV प्राइवेट लिमिटेड की लीना तिवारी ($3.74 बिलियन), बायज्यूस की दिव्या गोकुलनाथ ($3.6 बिलियन), ट्रैक्टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड की मल्लिका श्रीनिवासन ($3.4 बिलियन), बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ ($2.7 बिलियन), और थर्मेक्स की अनु आगा ($2.23 बिलियन) शामिल हैं।

    कौन है सबसे युवा और उम्रदराज उद्यमी

    सूची में 50 वर्ष की आयु या उससे नीचे के सिर्फ चार अरबपतियों के नाम हैं। बाकी सभी 50 की आयु से ज्यादा के हैं। देश की सबसे जवान अरबपति एक महिला है। यह उपलब्धि बायज्युस की दिव्या गोकुलनाथ (36 वर्ष) के नाम दर्ज है। वही, सबसे उम्रदराज अरबपति 91 आयु के लक्ष्मण दास मित्तल है जोकि सोनालिका समूह के चेयरमैन हैं।

    यह भी पढ़ें: Recession in Technology Sector: टेक कंपनियों का बुरा दौर, इन अमीरों को रोजाना हो रहा करोड़ों का नुकसान

    Comments
    English summary
    100 Richest Indians in forbes list gautam adani net worth increase
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X