• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

World Aids Day 2022: ये हैं दुनियाभर के 5 ऐसे सेलिब्रिटीज जिन्होंने एड्स के साथ किया जमकर मुकाबला

World Aids Day 2022: हर वर्ष 1 दिसंबर को दुनियाभर में एड्स दिवस मनाया जाता है। इस खास अवसर पर उन सेलिब्रटीज को याद करते हैं जिन्होंने बड़ी ही बहादुरी के साथ एड्स के साथ जंग लड़ी थी।
Google Oneindia News

World Aids Day 2022: विश्व एड्स दिवस प्रत्येक वर्ष 1 दिसंबर को मनाया जाता है। ये विश्व स्तर पर लोगों को एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में एक साथ आने के लिए प्रोत्साहित करने, एचआईवी के साथ जी रहे लोगों का समर्थन करने और उन लोगों को याद करने के लिए मनाया जाता है जो इस बीमारी से अपनी जान गवां चुके हैं। एड्स एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में बताने से लोग डरते हैं। एड्स के बारे में खुलकर चर्चा करने से लोग शर्माते हैं। हालांकि आज के समय में इस बीमारी को लेकर लोगों के बीच जागरुकता पैदा करना बहुत ही जरूरी है। लोगों को इसके बारे में हर छोटी से छोटी बात बताना बहुत ही जरूरी है। आइए इस खास दिन पर उन हस्तियों को याद करते हैं जिन्होंने एचआईवी/एड्स से लड़ाई लड़ी थी और कई लोगों ने तो इस जंग को जीतकर खुद को साबित भी किया था।

फ्रेडी मर्करी

फ्रेडी मर्करी

आइकॉनिक क्वीन फ्रंटमैन फ्रेडी मर्करी आज से 31 साल पहले एड्स के खिलाफ अपनी लड़ाई हार गए थे। उस समय वह सिर्फ 45 साल के थे। उन्होंने अपनी इस बीमारी यानी एड्स के बारे में किसी को नहीं बताया था। उन्होंने 24 नवंबर, 1991 को अपनी असामयिक मौत से कुछ घंटे पहले ही इस बारे में लोगों के सामने खुलासा किया था। उन्होंने एक दिल दहला देने वाली बयान जारी कर कहा था- मैं पुष्टि करना चाहता हूं कि मेरा एचआईवी पॉजिटिव का परीक्षण किया गया है और मुझे एड्स है। उन्होंने अपने बयान में आगे लिखा था- मैंने अपने आसपास के लोगों की गोपनीयता की रक्षा के लिए इस जानकारी को निजी रखना सही समझा था। हालांकि, अब दुनिया भर में मेरे दोस्तों और प्रशंसकों के लिए सच्चाई जानने का समय आ गया है और मुझे उम्मीद है कि इस भयानक बीमारी के खिलाफ लड़ाई में हर कोई मेरे, मेरे डॉक्टरों और दुनिया भर के सभी लोगों के साथ शामिल होगा।

मैजिक जॉनसन

मैजिक जॉनसन

ऐसे समय में जब लोग एचआईवी/एड्स से संबंधित चर्चाओं से बचते थे, एनबीए सुपरस्टार मैजिक जॉनसन ने तीन दशक पहले अपने एचआईवी की घोषणा करके सभी को चौंका दिया था। हालांकि आज, जॉनसन एक स्वस्थ जीवन जी रहे हैं और एचआईवी और एड्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने का काम करते हैं।

चार्ली शीन

चार्ली शीन

एक्टर चार्ली शीन ने पहली बार एचआईवी का पता चलने के चार साल बाद यानी नवंबर 2015 में इस बारे में लोगों को सार्वजनिक तौर पर बताया था। अगस्त 2022 में, उसने अपनी पर्व पत्नी द्वारा दायर एक मुकदमे का निपटारा किया जिसमें उसकी एक्स वाइफ ने दावा किया था कि चार्ली ने जानबूझकर उसे एचआईवी से अवगत कराया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चार्ली शीन ने 1,20,000 अमेरिकी डॉलर में मुकदमे का निपटारा किया था। पेज सिक्स की रिपोर्ट के अनुसार जून 2017 में अपनी प्रारंभिक फाइलिंग में, चार्ली शीन की एक्स वाइफ जिसे अदालत के रिकॉर्ड में केवल जेन डो के रूप में संदर्भित किया गया है, ने दावा किया कि वह पहली बार अभिनेता से सितंबर 2015 में मिली थी और उसके तुरंत बाद उन्होंने एक दूसरे के साथ सेक्सुअल रिलेशनशिप शुरू कर दिया था। रिपोर्ट में बताया गया कि शुरुआत में चार्ली ने कंडोम का इस्तेमाल किया था। इसके बाद 26 अक्टूबर 2015 तक, चार्ली ने कथित तौर पर उस महिला के साथ अनसेफ सेक्स करना शुरू कर दिया था। हालांकि अधिनियम के बाद, उसने कथित तौर पर स्वीकार किया कि वह एचआईवी पॉजिटिव था, जिसे वह 2011 से जानता था और वायरस को रोकने के लिए उसे दवाइयां दी जाती थीं।

बिली पोर्टर

बिली पोर्टर

साल 2021 में, अभिनेता बिली पोर्टर ने खुलासा किया था कि वह 14 साल से एचआईवी के साथ जी रहा है और उसने अब इस बात को सबके सामने लाने का फैसला किया है क्योंकि वह खुद को इस शर्म से मुक्त करना चाहता है। 51 वर्षीय बिली ने साल 2019 में प्रे टेल के रूप में अपनी भूमिका के लिए एमी अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया था जो मशहूर एफएक्स सीरीज पोज पर एक एचआईवी पॉजिटिव का रोल है। "सच्चाई ही चिकित्सा है। और बिली ने हॉलीवुड रिपोर्टर को बताया था- मुझे आशा है कि यह मुझे मुक्त करता है ताकि मैं वास्तविक और मिलावट रहित आनंद का अनुभव कर सकूं। मैं शांति का अनुभव कर सकूं, ताकि मैं अंतरंगता का अनुभव कर सकूं, ताकि मैं बिना सेक्स किए सेक्स कर सकूं। उन्होंने आगे कहा था-मेरे लिए ये शर्म की बात है।

इसे भी पढ़ेंः देश की पहली एक्ट्रेस के पोते थे विक्रम गोखले, Real Estate का बिजनेस छोड़ ऐसे शुरू की थी एक्टिंगइसे भी पढ़ेंः देश की पहली एक्ट्रेस के पोते थे विक्रम गोखले, Real Estate का बिजनेस छोड़ ऐसे शुरू की थी एक्टिंग

ग्रेग लोगानिस

ग्रेग लोगानिस

ओलंपिक गोताखोर ग्रेग लोगानिस को साल 1988 के सियोल ओलंपिक से ठीक 6 महीने पहले एचआईवी पॉजिटिव होने का पता चला था। उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा क्योंकि उन पर अन्य गोताखोरों को एचआईवी के जोखिम में डालने का आरोप लगाया गया था।

Comments
English summary
world aids day 2022 these are 5 celebrities from around the world who fought fiercely with AIDS or HIV
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X