• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

महज 7 महीनों के भीतर दुनिया को अलविदा कह गए फिल्म और टीवी जगत के ये 17 सितारे

साल 2022 फिल्म और टीवी जगत के लिए मनहूस रहा और बीते महज 7 महीनों के भीतर ही 17 सितारे हमें छोड़कर चले गए।
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 अगस्त: टीवी रिएलिटी शो बिग बॉस का हिस्सा रहीं और भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ चुकीं सोनाली फोगाट का मंगलवार को निधन हो गया। सोनाली एक शूट के लिए गोवा गई हुईं थी, जहां उन्हें हार्ट अटैक आया और उनका निधन हो गया। हालांकि सोनाली फोगाट की बहन ने उनके निधन के पीछे साजिश की आशंका जताई है। सोनाली के निधन के बाद उनके परिवार में उनकी बेटी और मां बची हैं। साल 2022 फिल्म और टीवी जगत के लिए मनहूस रहा और बीते महज 7 महीनों के भीतर ही 17 सितारे हमें छोड़कर चले गए।

रशीद नाज- फिल्म BABY के मौलाना मोहम्मद रहमान

रशीद नाज- फिल्म BABY के मौलाना मोहम्मद रहमान

साल 2022 में फिल्म जगत से पहली बुरी खबर उस वक्त आई, जब अक्षय कुमार की फिल्म बेबी में मौलाना मोहम्मद रहमान का किरदार निभाने वाले अभिनेता रशीद नाज का निधन 17 जनवरी हो गया। पाकिस्तान के पेशावर में जन्मे रशीद नाज ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत टीवी शो से की थी। फिल्म बेबी में आतंकी सरगना मौलाना मोहम्मद रहमान का किरदार निभाकर रशीद नाज ने काफी सुर्खियां बटोरीं थी।

अरुण वर्मा

अरुण वर्मा

फिल्म जगत को इस साल दूसरा बड़ा झटका उस वक्त लगा, जब एक्टर, कॉमेडियन और कवि अरुण वर्मा का निधन 20 जनवरी को हो गया। 80 से भी ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाले अरुण वर्मा ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1987 में अभिनेता सनी देओल की फिल्म डकैत से की थी। इसके अलावा उन्होंने खलनायक, प्रेम ग्रंथ, चलते-चलते, खाकी, मुझसे शादी करोगी, जॉली एलएलबी, किक, फुकरे और हीरोपंती जैसी बड़ी फिल्मों में भी काम किया।

रमेश देव

रमेश देव

इसी साल 2 फरवरी को अपने जमाने के दिग्गज अभिनेता रमेश देव दुनिया को अलविदा कह गए। रमेश देव ने अपने 6 दशक लंबे बॉलीवुड करियर में 475 से भी ज्यादा हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया। उनकी यादगार फिल्मों में दस लाख, आनंद, मेरे अपने, हलचल, कसौटी, खुद्दार, लैला और जॉली एलएलबी शामिल थी। 93 साल के रमेश देव का निधन कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुआ था।

लता मंगेशकर

लता मंगेशकर

फिल्म जगत में स्वर कोकिला के नाम से पुकारी जाने वालीं दिग्गज गायिका लता मंगेशकर इसी साल बीते 6 फरवरी को हमें छोड़कर चली गईं। अपने 7 दशक से भी ज्यादा लंबे करियर में लता मंगेशकर ने करीब 36 भाषाओं में 50 हजार से भी ज्यादा गाने रिकॉर्ड किए। लता मंगेशकर के निधन से ना केवल बॉलीवुड, बल्कि पूरा देश सदमे में डूब गया था।

प्रवीण कुमार सोबती

प्रवीण कुमार सोबती

लता मंगेशकर के निधन के एक दिन बाद ही फिल्म जगत को दूसरा झटका लगा, जब महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती का 7 फरवरी को निधन हो गया। अपने समय के जाने-माने एथलीट रहे प्रवीण कुमार ने कई इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था। एशियन गेम्स में दो गोल्ड सहित प्रवीण कुमार ने चार मेडल जीते थे।

बप्पी लहरी

बप्पी लहरी

अपने संगीत और मधुर आवाज से करोड़ों दिलों पर राज करने वाले प्लेबैक सिंगर और म्यूजिक डायरेक्टर बप्पी लहरी का इसी साल 15 फरवरी को मुंबई के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था। बप्पी लहरी पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित फिल्म जगत की दिग्गज हस्तियों ने शोक प्रकट किया था।

एमसी तोड़ फोड़

एमसी तोड़ फोड़

साल 2022 में एक दुखद खबर उस वक्त आई जब महज 24 साल की उम्र में रैपर और एक्टर एमसी तोड़ फोड़ का 21 मार्च को मुंबई में निधन हो गया। एमसी तोड़ फोड़ का असली नाम धर्मेश पवार था। एमसी तोड़ फोड़ जोया अख्तर के निर्देशन में बनी फिल्म गली बॉय का हिस्सा रहे थे, जिसमें अभिनेता रणवीर सिंह ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

अभिषेक चटर्जी

अभिषेक चटर्जी

बंगाली फिल्मों के जाने-माने अभिनेता अभिषेक चटर्जी इसी साल 24 मार्च को इस दुनिया को अलविदा कह गए। उनके पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक, 57 वर्षीय अभिषेक चटर्जी पिछले काफी समय से बीमार थे। हालांकि बीच में वो ठीक हो गए थे और एक टीवी शो की शूटिंग के लिए बाहर गए थे, लेकिन वहां उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई।

मंजू सिंह

मंजू सिंह

80 के दशक में कई टीवी शो के जरिए अपनी पहचान बनाने वालीं दिग्गज अभिनेत्री मंजू सिंह का इसी साल 14 अप्रैल को कार्डियक अरेस्ट की वजह से निधन हो गया। अपने फैंस के बीच प्यार से 'दीदी' पुकारी जाने वाली मंजू सिंह ने दूरदर्शन पर लगातार सात साल तक चलने वाले बच्चों के शो 'खेल खिलौने' में एंकरिंग भी की थी। हालांकि मंजू सिंह को सबसे ज्यादा पहचान मिली ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म गोलमाल से। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता अमोल पालेकर की बहन रत्ना का किरदार निभाया था।

सलीम घोष

सलीम घोष

फिल्मों, टेलीविजन और थियेटर की दुनिया के जाने-माने अभिनेता सलीम घोष 28 अप्रैल 2022 को इस दुनिया को अलविदा कह गए। चेन्नई में जन्मे सलीम घोष ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1976 में आई श्याम बेनेगल की फिल्म मंथन से की थी। इसके अलावा उन्होंने फिल्म कलयुग, चक्र, मोहन जोशी हाजिर हो, सूर्या, द्रोही, महाराजा, सोल्जर और कोयला जैसी बड़ी फिल्मों में भी काम किया।

सिद्धू मूसेवाला

सिद्धू मूसेवाला

बीते 29 मई को एक बेहद बुरी खबर उस वक्त आई, जब पंजाब के जाने-माने सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या कर दी गई। इस खबर से ना केवल फिल्म जगत, बल्कि सियासी गलियारों में भी हड़कंप मच गया। पंजाब सरकार ने एक दिन पहले ही सिद्धू मूसेवाला की सुरक्षा घटाई थी और अगले ही दिन गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई। इस मामले में पंजाब सरकार न्यायिक आयोग के गठन का ऐलान कर चुकी है।

नहीं रहे जाने-माने सिंगर केके

नहीं रहे जाने-माने सिंगर केके

सिद्धू मूसेवाला के निधन के बाद म्यूजिक इंडस्ट्री इस सदमे से अभी उबरी भी नहीं थी कि एक और बुरी खबर 31 मई को उस वक्त आई, जब जाने-माने सिंगर कृष्णकुमार कुन्नथ उर्फ केके का निधन हो गया। केके अपने एक लाइव शो के लिए कोलकाता गए हुए थे, जहां शो के दौरान ही अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई। केके को तुरंत एक निजी हॉस्पिटल ले जाया गया, लेकिन हॉस्पिटल पहुंचने से पहले ही उन्होंने दम तोड़ दिया।

बॉलीवुड सिंगर और गजल गायक भूपिंदर सिंह का निधन

बॉलीवुड सिंगर और गजल गायक भूपिंदर सिंह का निधन

मोहम्मद रफी, तलत महमूद और मन्ना डे के साथ फिल्म 'हकीकत' में 'होके मजबूर मुझे उसने भुलाया होगा' गीत गाने वाले बॉलीवुड सिंगर और गजल गायक भूपिंदर सिंह का 82 साल की उम्र में 18 जुलाई को निधन हो गया। भूपिंदर सिंह की पत्नी और सिंगर मिताली सिंह ने बताया कि वो पिछले काफी समय से स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे। भूपिंदर सिंह ने मौसम, सत्ते पे सत्ता, अहिस्ता अहिस्ता, दूरियां और हकीकत जैसी कई फिल्मों अपनी आवाज का जादू बिखेरा।

छोड़कर चले गए 'भाबीजी घर पर हैं' के मलखान

छोड़कर चले गए 'भाबीजी घर पर हैं' के मलखान

टेलीविजन इंडस्ट्री को एक बड़ा झटका उस वक्त लगा, जब सीरियल 'भाबीजी घर पर हैं' में मलखान का किरदार निभाने वाले अभिनेता दीपेश भान का निधन हो गया। 22 जुलाई की सुबह दीपेश भान अपनी सोसाइटी के ग्राउंड में क्रिकेट खेल रहे थे कि तभी ब्रेन हेमरेज की वजह से वो गिर पड़े। इसके बाद उन्हें तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी।

रसिक दवे का निधन

रसिक दवे का निधन

महज एक हफ्ते के भीतर टीवी इंडस्ट्री से एक और बुरी खबर आई। पौराणिक सीरियल महाभारत में 'नंद' की भूमिका निभाने वाले और अभिनेत्री केतकी दवे के पति रसिक दवे का किडनी फेल होने की वजह से 29 जुलाई को निधन हो गया। अभिनेता रसिक दवे पिछले दो साल से डाइलिसिस पर थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी केतकी दवे, एक बेटा और एक बेटी हैं।

ये भी पढ़ें- 14 साल की एक बेटी, मां... और अपने पीछे इतनी संपत्ति छोड़ गई हैं सोनाली फोगाटये भी पढ़ें- 14 साल की एक बेटी, मां... और अपने पीछे इतनी संपत्ति छोड़ गई हैं सोनाली फोगाट

नहीं रहे अभिनेता मिथिलेश चतुर्वेदी

नहीं रहे अभिनेता मिथिलेश चतुर्वेदी

फिल्म 'कोई मिल गया' में ऋतिक रोशन के साथ काम कर चुके अभिनेता मिथिलेश चतुर्वेदी 3 अगस्त को इस दुनिया को अलविदा कह गए। मिथिलेश चतुर्वेदी दिल की बीमारी से जूझ रहे थे और उन्हें इलाज के लिए लखनऊ लाया गया था। हालांकि मिथिलेश चतुर्वेदी को बचाने की सारी कोशिशें नाकाम रहीं। मिथिलेश ने सत्या, बंटी और बबली, क्रिश, ताल, अशोका, मोहल्ला अस्सी, गदर: एक प्रेम कथा, कोई मिल गया, माई फ्रेंड पिंटो, फटा पोस्टर निकला हीरो, और रेडी जैसी कई फिल्मों में काम किया था।

Comments
English summary
These 11 Stars Of Film Industry Said Goodbye To World Within Just 6 Months
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X