• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Vikram Gokhale Biography: अमिताभ, सलमान के साथ फिल्‍मों में नजर आए दिग्गज एक्‍टर की परदादी भी थी एक्‍ट्रेस

Vikram Gokhale Biography: अमिताभ, सलमान के साथ फिल्‍मों में नजर आए दिग्गज एक्‍टर की परदादी भी थी एक्‍ट्रेस
Google Oneindia News

Vikram Gokhale: बॉलीवुड और मराठी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता विक्रम गोखले का लंबी बीमारी के बाद शनिवार को 82 साल की उम्र में निधन हो गया । दिल दे चुके सनम समेत कई हिट फिल्‍मों में अपनी बेहतरीन एक्टिंग से दर्शकों के चहेते बने विक्रम गोखले पिछले कई दिनों अस्‍पताल में लाइफ सपोर्ट सिस्‍टम पर थे।हालांकि तीन दिन पहले उनके देहांत की झूठी खबरें आई लेकिन उनकी बेटी ने मौत का खंडन करते हुए बताया थ कि उनकी हालत गंभीर है और उन्‍हें लाइफ सपोर्ट पर रखा गया है। हालांकि आज अस्‍पताल प्रशासन ने दिग्गज कलाकार के निधन की पुष्टि की है। विक्रम गोखले के निधन पर बॉलीवुड इंडस्‍ट्री में शोक छाया हुआ है। दिवंगत एक्‍टर की आत्‍मा की शांति के साथ सेलिब्रेटीज और उनके फैंस उनके शानदार अभिनय की तारीफ कर रहे हैं। विक्रम गोखले के परिवार का सिनेमा जगत से पिछली चार पीढि़यों से नाता रहा है। खुदा गवाह, हम दिल दे चुके सनम से लेकर अब तक कई हिंदी और मराठी फिल्‍मों में नजर आए विक्रम गोखले की परदादी भारत की पहली फीमेल एक्‍ट्रेस थीं। आइए जानते हैं दिग्गज एक्‍टर के जीवन और करियर से जुड़ी अहम बातें.......

हम दिल दे चुके सनम में ऐश्‍वर्या राय के पिता का निभाया था रोल

हम दिल दे चुके सनम में ऐश्‍वर्या राय के पिता का निभाया था रोल

1999 में संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी सुपर डूपर हिट फिल्‍म हम दिल दे चुके में ऐश्‍वर्या राय के पिता का रोल विक्रम गोखले ने निभाया था। पिता के रोल में उन्‍होंने अपनी शानदार अदाकारी से लोगों को अपनी एक्टिंग का मुरीद बना लिया था। इसके अलावा विक्रम गोखले अन्‍य कई हिंदी और मराठी फिल्‍मों में अपनी गंभीर अभिनय के लिए सदा याद किए जाते रहेंगे।

अग्निपथ और खुदा गवाह समेत की ये शानदान फिल्‍में

अग्निपथ और खुदा गवाह समेत की ये शानदान फिल्‍में

विक्रम गोखले ने अमिताभ बच्‍चन, सलमान खान समेत अन्‍य सुपरहिट एक्‍टर के साथ फिल्‍मों के साथ काम किया और अपनी शानदार एक्टिंग का लोहा मनवाया। हम दिल दे चुके सनम, अग्निपथ और खुदा गवाह जैसी फिल्मों में उनके अभिनय के लिए उन्‍हें जाना जाता है। 'हे ​​राम', 'तुम बिन', 'भूल भुलैया', 'हिचकी' और 'मिशन मंगल' जैसी बॉलीवुड हिट फिल्मों में विक्रम गोखले ने अभिनय किया है। विक्रम की आखिरी बॉलीवुड फिल्म 'निकम्मा' (2022) थी, जिसमें अभिमन्यु दासानी, शर्ली सेतिया और शिल्पा शेट्टी ने अभिनय किया था।

विक्रम गोखले की परदादी हिंदी सिनेमा की पहली इंडियन आर्टिस्ट थी

विक्रम गोखले की परदादी हिंदी सिनेमा की पहली इंडियन आर्टिस्ट थी

30 अक्टूबर 1947 में पुणे में जन्‍में विक्रम गोखले का परिवार का एक्टिंग की दुनिया से गहरा नाता था। गोखले की परदादी हिंदी सिनेमा की पहली इंडियन आर्टिस्ट थी और दादी हिंदी सिनेमा की पहली चाइल्ड आर्टिस्ट रह चुकीं हैं। साल 1913 में फिल्म मोहिनी भस्मासुर में एक्‍टर की दादी ने एक्टिंग करियर की शुरूआत की थी। मोहिनी भस्मासुर फिल्म का निर्देशन फादर ऑफ़ इंडियन सिनेमा के दादा साहेब फाल्के ने किया था। विक्रम गोखले के पिता चन्द्रकांत गोखले एक मराठी वेटरन एक्टर और स्टेज आर्टिस्ट हैं। उन्‍होंने 70 हिंदी-मराठी फिल्मों में अभिनय किया।

2016 में मराठी थिएटर से संन्यास ले लिया था

2016 में मराठी थिएटर से संन्यास ले लिया था

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विक्रम गोखले को लगातार गले की समस्या के कारण 2016 में मराठी थिएटर से संन्यास ले लिया था। स्क्रीन और मंच पर अपनी भूमिकाओं के लिए जाने जाने वाले, विक्रम गोखले ने 1971 में अमिताभ बच्चन अभिनीत परवाना में 26 साल की उम्र में एक्टिंग करियर की शुरूआत की थी। विक्रम गोखले एक समाजसेवी भी हैं 23 साल पहले उनके परिवार ने एक समाजसेवी संगठन भी शुरू किया था जिसके तहत गरीब बच्चों की देखभाल, उनकी पढाई और उनकी जरूरत पूरी की जाती हैं।

मराठी फिल्म

मराठी फिल्म "अनुमति" के लिए मिला बेस्‍ट एक्‍टर का नेशनल अवार्ड

हिंदी और मराठी दोनों सिनेमा में एक शानदार अभिनेता विक्रम गोखले नेने 2010 में मराठी फिल्म अनुमति में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। 2010 में, उन्होंने मराठी फिल्म आघाट के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की। उन्हें आखिरी बार अभिमन्यु दासानी और शिल्पा शेट्टी-स्टारर निकम्मा में देखा गया था, जो इस साल जून में सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी।

51 साल की उम्र में तीसरी बार पापा बनने जा रहे मनोज तिवारी, पत्‍नी के ग्रैंड Baby Shower का शेयर किया Video51 साल की उम्र में तीसरी बार पापा बनने जा रहे मनोज तिवारी, पत्‍नी के ग्रैंड Baby Shower का शेयर किया Video

अजूबा : 30 साल से जमे भ्रूण से पैदा हुए जुड़वा बच्‍चे, पैदा होते ही बना डाला यह विश्‍व रिकॉर्डअजूबा : 30 साल से जमे भ्रूण से पैदा हुए जुड़वा बच्‍चे, पैदा होते ही बना डाला यह विश्‍व रिकॉर्ड

Comments
English summary
Bollywood and Marathi films Vikram Gokhale has passed away. The great-grandmother was actress
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X