• search
दुर्ग न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

CG: सुदूर वनांचल क्षेत्रों तक पहुंची, भूपेश सरकार की हाट बाजार क्लिनिक योजना, कबीरधाम जिला बना नंबर वन

Google Oneindia News

कबीरधाम, 24 सितम्बर। छत्तीसगढ के कवर्धा जिले मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना से जिले के वनांचल क्षेत्र के निवासियों को अपने स्थान में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल रही है। इस योजना से अब तक जिले के 1 लाख 60 हजार से अधिक मरीज लाभान्वित हुए है। स्वास्थ्य विभाग की टीम जिले के अंतिम छोर के गांव के हाट बाजारों में पहुंच रही है। जिसका लाभ लोगों को मिल रहा है।

haat bazar clinic

हाट बाजार योजना में कबीरधाम जिला बना नम्बर वन
कबीरधाम जिले में कलेक्टर जनमेजय महोबे के कुशल मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। मुख्यमन्त्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के तहत ग्रामीणों को ब्लड , शुगर, बीपी की जांच कर निःशुल्क दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। प्रदेश में हाट बाजार योजना के तहत उपचारित मरीजों की सर्वाधिक संख्या कबीरधाम जिले में है। अब तक 1 लाख 80 हजार से अधिक मरीज विभिन्न टेस्ट और दवा प्राप्त कर लाभान्वित हुए है।

haat bazar

जिलें में 1200 से अधिक हाट बाजार क्लिनिक का संचालन
कबीरधाम जिले में कुल 60 हाट बाजार चिन्हित कर योजना का सफल संचालन किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त आंकड़ो के अनुसार प्रत्येक हाट बाजार में 150 मरीजों का इलाज स्वास्थ्य विभाग द्वारा निः शुल्क किया जा रहा है। हाट बाजारों में अब तक 1200 से अधिक हाट बाजार क्लिनिक लगाया गया है। जिनमे 1 लाख 60 हजार से अधिक मरीजों का उपचार किया गया है। इस योजना के तहत 481 मरीजों को बेहतर उपचार के लिए जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

CM भूपेश ने लिखा HM अमित शाह को पत्र, केंद्र से मांगी एथेनॉल रिफाइनरी खोलने की अनुमतिCM भूपेश ने लिखा HM अमित शाह को पत्र, केंद्र से मांगी एथेनॉल रिफाइनरी खोलने की अनुमति

सुदूर अंचलों तक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाना योजना का उद्देश्य
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशा अनुरूप इस योजना के माध्यम से प्रदेश भर में ग्रामीण क्षेत्रों व सुदूर वनांचल क्षेत्रों में अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधा पहुचाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत आवश्यकता अनुरूप तथा गांवों से स्वास्थ्य केन्द्र की दूरी के आधार पर हाट बाजारों का चिन्हांकन किया जाता है। जिसमें प्रत्येक हफ्ते डेडिकेटेड टीम के माध्यम से इन हाट बाजारों में आने वाले ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण तथा उन्हें आवश्यक उपचार की सुविधा दी जा रही है।

cm hat bazar

इन गांवों में सर्वाधिक मरीजो को मिला लाभ
मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के तहत आज जिले में स्वास्थ्य टीम द्वारा इंदौरी में 184, तरेगांव में 256, दुल्लापुर में 271, धौराबन्ध में 187, पोड़ी में 385, सिंघनगढ़ में 200, सिंघनपुरी ज. में 197, गोछिया में 171, खारा में 215 और उड़ियाकला में 161 मरीजों कुल 2227 मरीजों का उपचार किया गया और दवाई का वितरण किया गया। प्रत्येक हाट-बाजार में चिकित्सा अधिकारी, स्टाफ नर्स अथवा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फॉर्मासिस्ट तथा पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता होते हैं। हाट-बाजारों के लिए डेडिकेटेड वाहन उपलब्ध कराए गए हैं। जिनमें सभी प्रकार की आवश्यक दवाईयां उपलब्ध रहती हैं।
इन बीमारियों का किया जाता है निशुल्क इलाज
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुजय मुखर्जी ने बताया कि मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के तहत मरीजों को मलेरिया, एचआईवी, टीबी, कुष्ठ रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, नेत्र रोग, कैंसर, डायरिया सहित विभिन्न प्रकार के बीमारियों की निःशुल्क जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इसके अलावा सामान्य बीमारियों का मौके पर ही उपचार किया जाता है। इसके साथ ही निःशुल्क दवाईयां मरीजों को दी जाती है। साथ ही गंभीर बीमारी वाले मरीजों को जिला अस्पताल भी रेफर किया जाता है। जिससे बेहतर उपचार किया जा सकें।

Comments
English summary
Reaching remote forest areas, Bhupesh government's Haat Bazar Clinic scheme, Kawardha district became number one
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X