• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

JNU: विश्वविद्यालय प्रशासन को नहीं मालूम कि 82 विदेशी छात्र किस देश से आए हैं, आरटीआई से हुआ खुलासा

|

नई दिल्ली। हाल ही में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुए हमले के बाद सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे थे। वहीं अब एक चौंका देने वाला खुलासा हुआ है, जिसमें पता चला है कि विदेश के 82 छात्रों के बारे में यूनिवर्सिटी प्रशासन को यह पता ही नहीं है कि वो किस देश के रहने वाले हैं। बता दें कि जेएनयू में अलग-अलग 48 देशों के 301 छात्र रहकर पढ़ाई करते हैं।

jnu administration dont know about nationaliy of 82 froreigner students

सामाजिक कार्यकर्ता सुजीत स्वामी की तरफ से लगाई गई आरटीआई की अर्जी पर दिए गए जवाब से यह चौंका देने वाला खुलासा हुआ है। सामाजिक कार्यकर्ता सुजीत ने हाल ही में बीते 5 जनवरी को जेएनयू में एक आरटीआई लगाकर कुछ सवालों के जवाब मांगे थे। इन सभी सवालों के जवाब 14 जनवरी को आए तब जाकर इस बात का खुलासा हुआ है। सुजीत ने कुछ चार-पांच सवाल पूछे थे। जैसे कि कितने विदेश छात्र हैं, किस देश से हैं और किस पाठ्यक्रम में पढ़ाई कर रहे हैं जैसे तमाम सवाल पूछे थे।

jnu administration dont know about nationaliy of 82 froreigner students

सुजीत के इन्हीं सवालों की जानकारी में जेएनयू प्रशासन ने चौंका देने वाली जानकारी दी है। जेएनयू ने जवाब में बताया है कि 48 देशों के 301 विदेशी छात्र यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करते हैं। उनमें से 82 स्टूडेंट्स के बारे में विश्वविद्यालय प्रशासन को यह पता ही नहीं है कि वो कौन से देश के मूल निवासी हैं। कुल 82 छात्रों की नागरिकता की जगह लिखा है ' नॉट अवेलेबल '। सुजीत का कहना है कि ये विदेशी छात्र 78 अलग-अलग कोर्स में पढ़ रहे हैं। बता दें कि यह मौजूदा वर्ष का डाटा है।

यह भी पढ़ेंः दीपिका के जेएनयू जाने पर कंगना ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- मैं कभी टुकड़े-टुकड़े गैंग के...

English summary
jnu administration dont know about nationaliy of 82 froreigner students
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X