• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

MCD और दिल्ली पुलिस पर भड़की स्वाति मालीवाल, कहीं ये बड़ी बात

|

दिल्ली। देश की राजधानी में चल रहे स्पा सेंटर्स को लेकर एमसीडी और दिल्ली पुलिस पर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि एमसीडी और दिल्ली पुलिस के होते हुए देश की राजधानी दिल्ली में देह व्यापार का धंधा इस तरह कैसे फल-फूल रहा है। यह मुमकिन नहीं कि बिना एमसीडी अधिकारियों और पुलिस की जानकारी के इतने सारे गलत स्पा चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम जानना चाहते हैं कि इतने सालों से इतना मोटा पैसा जो इन्होंने कमाया है, वो कहां-कहां पहुंचा है? इतना ही नहीं उन्होंने कहा, हम दिल्ली को किसी भी कीमत पर बैंकॉक नहीं बनने देंगे।

तीनों MCD कमिशनर किया समन

तीनों MCD कमिशनर किया समन

दिल्ली महिला आयोग का कहना है कि स्पा सेंटर्स पर कार्रवाई के बाद, साउथ एमसीडी ने स्पा सेंटर पर एक एडवाइजरी जारी की है। मगर बाकी एमसीडी ने अभी कोई कार्रवाई नहीं की है। जिसके बाद दिल्ली महिला आयोग ने अपनी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए तीनों एमसीडी के कमिश्नर को समन किया है। स्वाति का कहना है कि इन तीनों कमिश्नर को 20 सितंबर के लिए समन किया गया है, क्योंकि हम जानना चाहते हैं एडवाइजरी से हटकर गाइडलाइंस में क्या बदलाव किए जा रहे हैं। इसके अलावा स्पा सेंटर में गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए केवल एडवाइजरी ही नहीं बल्कि उनकी लाइसेंसिंग प्रक्रिया में उचित बदलाव और साथ ही कानून को ठीक से लागू करने की आवश्यकता है। इसलिए, नगर निगम द्वारा कि गयी कार्रवाई बारे में जानकारी मांगने के लिए तीनों नगर निगम के आयुक्तों को बुलाया गया है। साथ ही, उनसे पिछले 4 वर्षों में नगर निगम द्वारा किए गए निरीक्षणों की जानकारी भी मांगी गई है।

MCD और पुलिस का काम हमें करना पड़ रहा है: DCW

MCD और पुलिस का काम हमें करना पड़ रहा है: DCW

दिल्ली महिला आयोग कि अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा, 'हमें एमसीडी और पुलिस का काम करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि यह मुमकिन नहीं कि बिना एमसीडी अधिकारियों की जानकारी के इतने सारे गलत स्पा चल रहे हैं। साथ ही एमसीडी और पुलिस पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि बंद दरवाजों के पीछे क्रॉस सेक्स मालिश की अनुमति क्यों मिली? इन स्पा को चलाने से पहले पुलिस से कोई एनओसी क्यों नहीं ली गई? इन गैरकानूनी गतिविधियों पर आंख मूंदकर एमसीडी और पुलिस ने कितनी कमाई की है?

जांच के बाद ही जारी किए जाए लाइसेंस

जांच के बाद ही जारी किए जाए लाइसेंस

आयोग का कहना है कि तीनों एमसीडी अपनी लाइसेंसिंग प्रक्रिया में बदलाव करें। अभी एमसीडी बिना किसी ठोस जांच के ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए स्पा चलाने के लिए लाइसेंस दे रहे हैं। अब जांच के बाद ही लाइसेंस जारी किया जाएगा, जिसे पुलिस कमिश्नर के एनओसी देने के बाद ही दिया जाएगा। जैसा कि चेन्नई में तमिलनाडु सरकार कर रही है। क्रॉस जेंडर मसाज के साथ-साथ कमरे को लॉक कर मालिश पर पूरी तरह से रोक लगाई जाएगी। स्पा का समय सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक रखा जाएगा और सभी ग्राहक आईडी प्रूफ लेकर पहुंचेंगे।

अब स्पा सेंटर नहीं दे पाएंगे क्रॉस जेंडर मसाज

अब स्पा सेंटर नहीं दे पाएंगे क्रॉस जेंडर मसाज

बता दें कि स्पा सेंटर चलाने को लेकर साउथ एमसीडी ने सोमवार को एडवाइजरी जारी की है। स्पा सेंटर्स को लेकर एमसीडी की तरह से जारी किए गए दिशा-निर्देश में कहा गया है कि कोई भी स्पा या मसाज सेंटर अब क्रॉस जेंडर मसाज यानी लड़के को लड़की से और लड़की को लड़के से मसाज की सेवा नहीं दे पाएंगे। इसके अलावा एडवाइजरी में यह भी निर्देश दिया गया है कि स्पा में सर्विस लेने वाले ग्राहक को अपने पहचान पत्र की कॉपी जमा कराना अनिवार्य होगा। सर्विस देने वाले कर्मचारी की उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए। एमसीडी ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वाले स्पा सेंटर्स का लाइसेंस रद्द किया जाएगा।

स्पा सेंटर के भीतर मिला था आपत्तिजनक सामान

स्पा सेंटर के भीतर मिला था आपत्तिजनक सामान

आपको बता दें कि बीते दिनों दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने अपनी टीम के साथ स्पा सेंटर्स पर छापेमारी की थी। इस दौरान स्पा सेंटर के भीतर आपत्तिजनक सामान के साथ-साथ कमरों में नग्न अवस्था में लोग भी मिले। वहीं, दिल्ली महिला आयोग की टीम को देखकर कई स्पा सेंटर मालिक मौके से भाग खड़े हुए। स्वाति मालीवाल ने इस पूरे मामले को लेकर दिल्ली पुलिस और एमसीडी की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए कहा है कि ये लोग देश की राजधानी को बैंकॉक बना रहे हैं। स्वाति मालीवाल ने छापेमारी के वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर कर स्पा सेंटर के 'गंदे धंधे' की पोल खोलकर रख दी थी।

ये भी पढ़ें:- स्वाति मालीवाल ने पूछे पांच सवाल, लिखा- क्या दिल्ली को बैंकॉक बनाना चाहती है BJP?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
DWC Swati Maliwal has made serious allegations against MCD and Delhi Police
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X