• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

स्विच दिल्ली अभियान: इलेक्ट्रिक व्हीकल पर 5 % ब्याज का लोन देगी दिल्ली सरकार, योजना पर चल रहा है काम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में व्यावसायिक इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर एक राहत भरी खबर आई है। दिल्ली सरकार व्यावसायिक इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के इच्छुक लोगों को पांच फीसद ब्याज पर ऋण देने की योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना पर काम भी शुरू हो चुका है और दिल्लीवासियों को जल्द ही इसका लाभ मिल सकेगा।

Arvind kejriwal

नो-एंट्री में भी मिलेगी एंट्री

वित्त निगम ने इस योजना का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। साथ ही, योजना लागू करने की प्रक्रिया पर भी काम जारी है। जानकारी के मुताबिक, ऋण में फायदा देने के साथ ही इन वाहनों को व्यस्त समय में भी नो-एंट्री एरिया में प्रवेश की छूट जैसी सुविधाएं भी मिलेगी।

राजधानी में जारी है 'स्विच दिल्ली अभियान'

आपको बता दें कि राजधानी में 'स्विच दिल्ली अभियान' चलाया जा रहा है। इस अभियान के सातवें हफ्ते में व्यावसायिक वाहन मालिकों को इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने के लिए जागरूक किया जाएगा। दरअसल, दिल्ली के प्रदूषण में यहां के भारी संख्या में मौजूद व्यावसायिक वाहन एक बड़ा कारण हैं। ऐसे में इन वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में तब्दील करने के लिए जोर-शोर से तैयारियां जारी हैं।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दी जानकारी

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने के लिए दिल्ली सरकार ने कई कदम उठाए हैं। जो वाणिज्यिक कंपनियां इन वाहनों का इस्तेमाल करेंगी, उनको दिल्ली सरकार की तरफ से वित्तीय प्रोत्साहन दिया जा रहा है। यही नहीं, वित्तीय प्रोत्साहन लेने के लिए सभी श्रेणियों के दोपहिया, तिपहिया, चौपहिया माल वाहन, माल वाहक, इलेक्ट्रिक रिक्शा, इलेक्ट्रिक गाड़ियां, इलेक्ट्रिक-कार योग्य हैं।

22 हजार रुपये तक की बचत

मंत्री ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहन से राजधानी की हवा तो बेहतर होगी ही, इसके साथ-साथ वाहन मालिकों को काफी आर्थिक लाभ भी मिलेगा। उदाहरण के लिए दोपहिया वाहन को इलेक्ट्रिक में तब्दील करनेवाले लोगों को सालाना 22 हजार रुपये तक की बचत हो सकती है। गहलोत ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली वित्त निगम (DFC) के माध्यम से दी जाने वाली ब्याज दर को पांच फीसदी तक घटाने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली: आश्रम चौक पर अंडरपास का काम अंतिम चरण में, फ्लाईओवर का विस्तार दिसंबर तक होगा पूराये भी पढ़ें: दिल्ली: आश्रम चौक पर अंडरपास का काम अंतिम चरण में, फ्लाईओवर का विस्तार दिसंबर तक होगा पूरा

Comments
English summary
Delhi govt provide loan on 5 percent interest for Electric vehicle, work on project
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X