• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बेमौसम बारिश में बर्बाद हुई फसल के लिए किसानों को मुआवजा देगी दिल्ली सरकार, बैंक खातों में आएगा पैसा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अक्टूबर 20। देश के कई राज्यों में हो रही बेमौसम बारिश ने किसानों की मुसीबत बढ़ा दी है। कई राज्यों से किसानों की फसल बर्बाद होने की खबरें सामने आई हैं। ऐसे किसानों की मदद के लिए दिल्ली सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है। बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि राजधानी दिल्ली में जिन किसानों की फसल बीते दो दिन में हुई बारिश के कारण बर्बाद हो गई है, उन्हें दिल्ली सरकार प्रति हेक्टेयर 50 हजार रुपए की दर से मुआवजा देगी।

Arvind kejriwal

एसडीएम और डीएम कर रहे हैं सर्वेक्षण

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर अपने इस फैसले के बारे में बताया है। उन्होंने कहा, "मैंने आदेश जारी किया है कि बेमौसम बारिश में जिन किसानों की फसल बर्बाद हुई है, उन्हें 50 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजा दिया जाएगा। मैंने सभी एसडीएम-डीएम को सर्वेक्षण का आदेश दिया है और मुझे उम्मीद है कि यह काम 2 सप्ताह के भीतर पूरा हो जाएगा, जिसके बाद आपको 1.5-2 महीने में बैंक खातों में किसानों को उनका मुआवजा मिल जाएगा।"

किसानों से मिले थे केजरीवाल

केजरीवाल ने बताया कि कुछ दिन पहले दिल्ली के कुछ किसान मुझसे मिलने आए थे। उन किसानों ने मेरे समक्ष बेमौसम बारिश के कारण फसल के नुकसान की समस्या रखी। मैं अपने सभी किसान भाइयों से कहना चाहता हूं कि उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। मैं आपके साथ हूं, सरकार आपके साथ है। हम हर मुश्किल में आपके साथ खड़े हैं।

केजरीवाल ने कहा कि जब से आम आदमी पार्टी सत्ता में आई है तब से जब भी किसानों से संबंधित कोई मुद्दा उठता है तो सरकार हमेशा मदद के लिए आगे आई है। हर बार हमने 50 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर मुआवजा दिया। यह देश में सबसे ज्यादा है। अन्य सरकारें 8000 से 10 हजार रुपए के बीच में देती हैं।

आपको बता दें कि दिल्ली में रविवार और सोमवार को भारी बारिश हुई थी। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में यह अक्टूबर के महीने में पिछले 65 साल में हुई सबसे अधिक बारिश थी।

    UP floods: Pilibhit के पास IAF helicopters ने बाढ़ में फंसे लोगों का किया रेस्क्यू | वनइंडिया हिंदी

    ये भी पढ़ें: दिल्ली में बढ़ते हुए डेंगू के मामलों के लिए भाजपा-शासित एमसीडी है ज़िम्मेदार: आतिशीये भी पढ़ें: दिल्ली में बढ़ते हुए डेंगू के मामलों के लिए भाजपा-शासित एमसीडी है ज़िम्मेदार: आतिशी

    Comments
    English summary
    Delhi govt give compensation to farmers who have lost their crops in unseasonal rains
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X