• search
छत्तीसगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

देखिये तस्वीरें: अमेरिका में शान से लहरा रहा है तिरंगा, California में छत्तीसगढ़ के गीतों की धूम

|
Google Oneindia News

रायपुर/ कैलिफोर्निया(अमेरिका),24 अगस्त। पूरी दुनिया में भारतवंशी आजादी की 75 अमृत महोत्सव का कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ मना रहे हैं। अमेरिका में रहने वाले प्रवासी भारतीयों में बेहद उत्साह देखा जा रहा है। कुछ दिनों पहले ही अमेरिका के शिकागो में भारत के राष्ट्रीय ध्वज को थामकर पूरी दुनिया में भारत को गर्व की अनुभूति करवाने वाले छत्तीसगढ़ी प्रवासी भारतीयों के समूह नाचा ने बड़ी कम्पनियों के हेडक्वार्टर कैलिफोर्निया राज्य में फेस्टिवल ऑफ ग्लोब के तत्वावधान में भव्य झांकी निकाली है। हर भारतीय को गर्व से भर देने वाली तस्वीरें देखिये।

Recommended Video

कैलिफोर्निया,और मिशिगन कनाडा में लहराया तिरंगा, निकाली छत्तीसगढ़ की झांकी
कैलिफोर्निया और मिशिगन में लहराया तिरंगा

कैलिफोर्निया और मिशिगन में लहराया तिरंगा

उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन यानी नाचा के गणेश कर ने बताया कि अमेरिकी शहर कैलिफोर्निया में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह और अजीत जोगी का दौरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि कैलिफोर्निया में रहने वाले छत्तीसगढ़ के 500 से भी अधिक प्रवासी भारतीय अलग अलग बड़ी कम्पनियों में कार्यरत है। कैलीफोर्निया में आयोजित कार्यक्रम में NACHA संगठन की तरफ से बनाई गई भव्य झांकी को सम्मानित भी किया गया।

गर्व महसूस करते हैं प्रवासी भारतीय

गर्व महसूस करते हैं प्रवासी भारतीय

कैलिफोर्निया में नाचा (NACHA) की कार्यक्रम समन्वयक पूजा महतो कहती है कि हमे गर्व की अनुभूति हो रहा है।कैलिफोर्निया राज्य में पहली बार छत्तीसगढ़ी संस्कृति की झलक पूरी दुनिया ने देखी।भारत माता की जय और छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया के साथ पारम्परिक लोकगीतों में सभी थिरकते हुए नजर आए।सभी प्रवासी भारतीय छत्तीसगढ़ के पारम्परिक वेशभूषा में नजर आ रहे थे। इस कार्यक्रम में रीशु मिश्रा,ज्योति देवांगन,रीना देवांगन,गुंजन राव,मिरिगेन्द्र,सौरभ मिश्रा,मानस देवांगन सभी का कार्य्रकम में विशेष योगदान रहा है।

छत्तीसगढ़ की झांकी को मिला पुरस्कार

छत्तीसगढ़ की झांकी को मिला पुरस्कार

पूजा महतों ने बताया कि छत्तीसगढ़ फ्लोट को बेस्ट फर्स्ट फ्लोट का पुरस्कार मिलने से पूरी टीम बहुत खुश है। यह वास्तव में हमारे समुदाय के लिए बहुत अच्छी खबर है। इसके अलावा भव्य कार्यक्रम टोरेंटो कनाडा में पनोरमा इंडिया के तत्वावधान में NACHA की तरफ से भव्य झांकियो के साथ छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक भव्यता को दर्शाया गया।कनाडा चैप्टर नाचा के प्रेसिडेंट पंकज अग्रवाल ने बताया है कि छत्तीसगढ़ की भव्य झांकी को most inclusive float अवार्ड से नवाजा गया।हम सभी के लिए गौरवान्वित भरा पल है।

विदेश में रह रहे बच्चों में भी भारत के लिए प्रेम

विदेश में रह रहे बच्चों में भी भारत के लिए प्रेम

कार्यक्रम में मुख्य रूप से नाचा के सदस्य पंकज अग्रवाल,पूजा मुरारका,मंजू अग्रवाल, सचिन जिंदल,पूजा जिंदल,इंद्रजीत साहू,कीर्ति साहू,दीपक शर्मा,नात्या शर्मा,हनी जैन,रंजीत मंडल,नवदीप सिंह,प्रखर द्विवेदी, राहुल गुप्ता,अनिता चौहान,आनंद वालुंजकर उपस्थित थे।बच्चों के द्वारा मनमोहक वेशभूषा में मोहांश मंडल(राम) सुदीक्षा साहू(शबरी) अविका जिंदल(लक्ष्मण) सुयोग साहू(ट्राराइबल बॉय) और मिसीता मंडल(ट्राराइबल गर्ल) तृषा शर्मा आकर्षण का केंद्र रहा।
कनाडा नाचा के अध्यक्ष ने कहा कि छत्तीसगढ़ को बढ़ावा देने के लिए नाचा द्वारा किए जा रहे प्रयासों की टीम ने सराहना की है। यह जानना एक बड़ा सम्मान था कि छत्तीसगढ़ झाकी को 'सबसे समावेशी फ्लोट' के रूप में सम्मानित किया गया है।

अब टोरंटो में भी मनाया जायेगा अमृत महोत्सव

अब टोरंटो में भी मनाया जायेगा अमृत महोत्सव

नाचा के सदस्यों ने बताया कि उनका ग्रुप हर साल भाग ऐसी गतिविधियों में हिस्सा लेता है और आने वाले दिनों में टोरंटो में भव्य भारत दिवस परेड में छत्तीसगढ़ राज्य को पेश करेगा।आजादी की अमृत महोत्सव की अगली कड़ी में तीसरा कार्यक्रम डेट्रोइट मिशिगन USA में इंडिया लीग ऑफ अमेरिका मिशिगन के तत्वावधान में NACHA की तरफ से छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाया गया।कार्यक्रम में मुख्य रूप से NACHA से शत्रुघ्न और रूखमणी बरेठ, शोभा और मुर्थी दंदूरी, निर्मल और लक्ष्मण साहू,अंकित और निहारिका गुप्ता,पवन स्वर्णकार विशेष योगदान रहा है। NACHA के द्वारा हाल ही में शिकागो में छत्तीसगढ़ी संस्कृति की भव्य झलक वाली झांकी निकाला गया था उसके बाद विश्व के अलग अलग जगहों में यह आयोजन की जा रही है

यह भी पढ़ेंRAIPUR का गांव "तुलसी", 3000 की आबादी में 1000 हैं YouTuber, बच्चे बूढ़े सभी कलाकार, कमाते हैं लाखों

यह भी पढ़ें Korba: नहीं रहा डॉगी भैया, रक्षाबंधन पर था सूनापन, परिवार ने करवाया मुंडन

Comments
English summary
Tiranga is being hoisted proudly in America, songs of Chhattisgarh in California
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X