• search
छत्तीसगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

छत्तीसगढ़: कुर्मी समाज के कार्यक्रम में शामिल हुए भूपेश बघेल, सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए दिए 35 लाख रुपए

|

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को बलौदाबाजार जिले के वटगन गांव में आयोजित पलारी राज कुर्मी क्षत्रिय समाज के 75वें अधिवेशन में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने कुर्मी समाज के पूर्वजों को श्रद्धांजलि देकर इस कार्यक्रम की शुरुआत की। भूपेश बघेल ने इस दौरान गांव में स्कूल की नई बिल्डिंग और कुर्मी समाज के सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए 35 लाख रुपए के फंड की घोषणा की।

bhupesh baghel

पिछली सरकारों के मुकाबले धान खरीद में हुई है बढ़ोतरी- भूपेश बघेल

भूपेश बघेल ने इस दौरान कहा कि छत्तीसगढ़ में नई सरकार के गठन के बाद धान खरीद की मात्रा में भारी इजाफा हुआ है। तीन साल पहले प्रदेश में केवल 15 लाख किसानों से ही धान की खरीदी होती थी, वहीं आज हमारी सरकार में 21.5 लाख किसान समितियां न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान बेच रही हैं। भूपेश बघेल ने कहा कि कोरोना संकट में भी सरकार ने MSP पर धान की खरीद की है और सरकार ने अब तय किया है कि धान, मक्का और गन्ना के बाद कोदो-कुटकी को भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि भारत सरकार की अनुमति से ही राज्य सरकारें धान खरीदी का कार्य करती हैं। केन्द्र सरकार से फिलहाल केवल 24 लाख मीटरिक टन चावल लेने की अनुमति मिली है। जबकि 60 लाख मीटरिक टन चावल लिया जाना प्रस्तावित किया गया है।

गौठान व्यवस्था से ग्रामीणों की बढ़ रही है आजीविका- भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि गौठान को हम केवल गाय-बैल को एकत्र कर रखने का केवल ठौर हीं नहीं बल्कि इसे ग्रामीण आजीविका के महत्वपूर्ण केन्द्र के रूप में विकसित कर रहे हैं। स्थानीय महिलाएं वर्मी कम्पोस्ट के साथ ही धूप, अगरबत्ती सहित स्थानीय जरूरत की तमाम चीजें तैयार कर रही हैं। खाली पड़े जमीन पर साग-सब्जी उपजा कर अतिरिक्त आमदनी भी अर्जित कर रहे हैं। गोबर से लोगों को इतनी ज्यादा आमदनी हो रही है कि कुछ लोग शान-शौकत की चीज फटफटी और मंगलसूत्र भी खरीद रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Chief Minister Bhupesh Baghel attended the conference of Kurmi Kshatriya Samaj
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X