• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कौन हैं राणा कपूर, जिनकी कारगुजारियों से डूबा YES Bank

|

नई दिल्ली। Yes Bank पर आए संकट से खाताधारक परेशान है। आरबीआई ने 50000 रुपए से अधिक की निकासी पर रोक लगा दी है। यस बैंक पर आए संकट को लेकर देशभर में बैंक के खाताधारक परेशान है, लेकिन ये जानना भी जरूरी है कि बैंक की इस बर्बादी के पीछे कौन हैं? कौन है, जिसने बैंक की हालत खस्ताहाल कर दी है? कौन है जिसने बैंक को बंद होने के कगार पर पहुंचा दिया है?

Yes Bank: कोर्ट में छलके राणा कपूर के आंसू,कहा-बच्चा खोने के बाद से मानसिक तौर पर बीमार हूं

 कौन हैं राणा कपूर

कौन हैं राणा कपूर

यस बैंक की बर्बादी के पीछे सबसे पहला नाम आता है बैंक के फाउंडर राणा कपूर का। बैंक के फाउंडर राणा कपूर ने ही बैंक की नींव रखी थी, लेकिन 15 सालों नें उन्होंने अपने फैसलों की वजह से बैंक को बर्बादी के कगार पर पहुंचा दिया। 9 सितंबर 1957 को दिल्ली में जन्मे राणा कपूर बैंकिंग सेक्टर के बड़े नामों में एक है। उनकी गिनती सफल बैंकर्स में की जाती है। उनके घर में उनकी पत्नी, उनकी बेटी हैं। दोनों ही जाना माना नाम है। राणा कपूर के पिता पायलट थे। उनकी पत्नी बिंदू कपूर और तीन बेटियां हैं। राणा कपूर ने MBA डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने 1980 में बैंक ऑफ अमेरिकामें मैनेजमेंट ट्रेनी के साथ अपने बैंकिंग करियर की शुरुआत की। उन्होंने बैंक ऑफ अमेरिका के साथ 16 साल तक काम किया। 1996 में उन्होंने एएनजेड ग्रिंडलेज इनवेस्टमेंट बैंक के साथ काम किया। साल 2004 में उन्होंने अपने रिश्तेदार और दोस्त अशोक कपूर के साथ मिलकर यस बैंक की शुरुआत की।

    Yes Bank: Rana Kapoor की 2000 करोड़ की Property पर ED की नजर | वनइंडिया हिंदी
     2004 में पड़ी Yes Bank की नींव

    2004 में पड़ी Yes Bank की नींव

    बैंकिंग सेक्टर में राणा कपूर बड़ा नाम है। साल 2004 में राणा ने अपने रिश्तेदार अशोक कपूर के साथ मिलकर यस बैंक की नींव रखी। हालांकि साल 26/11 में हुए मुंबई हमलों में अशोक कपूर की मौत के बाद यस बैंक में विवाद बढञता चला गया। अशोक कपूर की मौत के बाद यस बैंक में हिस्सेदारी और पद को लेकर विवाद शुरु हो गया। अशोक कपूर की पत्नी मधु कपूर और राणा कपूर के बीच बैंक के मालिकाना हक को लेकर विवाद शुरू हो गया। दरअसल मधु कपूर चाहती थी कि उनकी बेटी को यस बैंक के मैनेंजमेंट बोर्ड में जगह मिले, लेकिन राणा कपूर ऐसा नहीं होने दे रहे थे, जिसकी वजह से दोनों के बीच लड़ाई शुरू हो गई। इस विवाद ने धीरे-धीरे बैंक की जड़ें खोखली करनी शुरू कर दी। हालात यह है कि आज बैंक बर्बादी की कगार पर पहुंच चुका है।

     विवाद में घिरा पूरा परिवार

    विवाद में घिरा पूरा परिवार

    आपको बता दें कि यस बैंक पर आए संकेट के बाद राणा कपूर का पूरा परिवार रडार पर आ गया। संकट में घिरे यस बैंक के गुनाहगारों को लेकर जब जांच करने के मामले में जब ईडी ने राणा कपूर की पत्नी बिंदु कपूर और उनकी बेटी से पूछताछ की तो पूरे परिवार की पोल खुल गई। ईडी ने राणा कपूर की दोनों बेटियों से भी पूछताछ की। ईडी अधिकारियों ने बेटी राधा कपूर के पति आदित्य खन्ना से भी पूछताछ की है। ईडी की जांच में कई अनियमितताएं सामने आई है। उनकी पत्नी, उनकी बेटियों के नाम पर कई फर्जी कंपनियां पाई गई है। ईडी की अब तक की जांच में ये बात सामने आई है कि राणा कपूर की पत्नी बिंदू कपूर 15 कंपनियों की जायरेक्टर है तो बेटी रोशनी 23 कपंनियों की निदेशक हैं। जबकि दूसरी बेटी 20 कंपनियों की। इसके अलावा दामाद भी कई कंपनियों के मालिक है।

    2000 करोड़ से अधिक की संपत्ति

    2000 करोड़ से अधिक की संपत्ति

    Yes Bank की बर्बादी के पीछे की मुख्य वजह राणा कपूर के फैसलों और लोन बांटने में बरती गई अनियमिताओं को माना जा रहा है। ईडी द्वारा अब तक की गई जांच में पता चला है कि राणा के पास 2000 करोड़ से अधिक की सपंत्ति है। राणा कपूर की ये सभी संपत्तियां भारत में स्थित हैं। वित्तीय जांच एजेंसी को संदेह है कि राणा कपूर द्वारा कथित रूप से संपत्तियों में किकबैक का पैसा लगाया गया था। जांच एजेंसी के सूत्रों के अनुसार, यूके में संपत्तियों की भी पहचान की गई है। ईडी को संदेह है कि राणा कपूर के परिवार के सदस्यों से जुड़ी फर्मों को किकबैक प्राप्त करने और पैसे के लेन-देन में सुविधा के लिए इस्तेमाल किया गया था।

    YES Bank संकट पर आया फाउंडर राणा कपूर का बड़ा बयान, कहा-क्‍या हो रहा है, मुझे पता नहीं

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Yes Bank Crisis: Who is Rana Kapoor, His Wife Bindu Kapoor and Daughter Roshni Kapoor are owner of 61 company, How much Property Rana Kapoor have.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X