• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्रेडिट कार्ड से जल्द शुरू होगी Bitcoin की खरीद, VISA CEO ने बताया प्लान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अब कोई मौका नहीं चूकना चाहता है। यही वजह है कि दुनिया भर में ट्रांजेक्शन सुविधा देने वाली कंपनी वीजा भी क्रिप्टोकरेंसी बिजनेस में प्रवेश की योजना बना रही है। वीजा के सीईओ अल केली ने फॉर्च्यून की लीडरशिप नेक्स्ट के साथ पॉडकॉस्ट में बात करते हुए क्रेडिट कार्ड कंपनी की क्रिप्टो रणनीति पर चर्चा की। इस दौरान केली ने डिजिटल टोकन पर कंपनी की योजनाओं के बारे में भी बताया।

Bitcoin

केली ने कहा "हम दो चीजें करने की कोशिश कर रहे हैं। पहली वीजा क्रेडेंशियल्स पर बिटकॉइन की खरीद को सक्षम करना और दूसरी बात बिटकॉइन वालेट्स के साथ काम करते हुए बिटकॉइन को फिएट करेंसी में बदलने की अनुमति लेना ताकि इसे तुरंत दुनिया भर में उन 7 करोड़ प्लेटफॉर्म पर उपयोग किया जा सके जहां पर वीजा को स्वीकार किया जाता है।

वीजा का पॉयलट प्रोजेक्ट
फरवरी की शुरुआत में वीजा ने फर्स्ट बुलेवार्ड के साथ एक साझेदारी की घोषणा की थी। फर्स्ट बुलेवार्ड डिजिटल नेटिव बैंक है जो ब्लैक अमेरिकन के बीच सम्पत्ति की असमानता को ध्यान में रखकर खोला गया है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत फर्स्ट बुलेवार्ड वीजा का पहला एपीआई सूट होगा, जो अपने ग्राहकों को बैंक द्वारा डिजिटल टोकन खरीदने, रखने और व्यापार करने में सक्षम करेगा।

वीजा के मुख्य प्रोडक्ट ऑफिसर जैक फोरस्टेल ने इस समझौते को लेकर कहा था "हम वीजा को डिजिटल करेंसी और हमारे 7 करोड़ व्यापारियों के साथ फैले ग्लोबल नेटवर्क के बीच एक पुल की तरह बनाना चाहते हैं और आज 35 क्रिप्टो नेटवर्क हमारे साथ इस मुद्दे पर वीजा के साथ संपर्क में हैं। इस पायलट प्रोजेक्ट के साथ हम वीजा की वैल्यू को अपने इस नए बैंक और वित्तीय संस्था वाले ग्राहकों की क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन नेटवर्क तक पहुंच आसान करना चाह रहे हैं।"

केली के अनुसार खासतौर पर नए और उभरते बाजारों में भुगतान का नया माध्यम बनने के लिए क्रिप्टोक्यूरेंसी में एक "मजबूत क्षमता" है।

कार्ड भुगतान माध्यम की दूसरी बड़ी संस्था मास्टरकार्ड ने भी फरवरी में अपनी क्रिप्टो रणनीति की घोषणा करते हुए कहा था कि यह सीधे नेटवर्क पर चुनिंदा क्रिप्टोकरेंसी का समर्थन करने की तरफ बढ़ रहा है।

भारत में प्रतिबंध की आशंका के बीच Bitcoin धड़ाम, 24 घंटे में 10% नीचेभारत में प्रतिबंध की आशंका के बीच Bitcoin धड़ाम, 24 घंटे में 10% नीचे

Comments
English summary
working on enable bitcoin purchase says visa ceo
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X
Desktop Bottom Promotion