• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SBI ने खाताधारकों को किया अलर्ट, फेक बैंक अधिकारी बनकर कर रहे हैं फोन, न करें ये गलती

|

नई दिल्ली। लॉकडाउन में जहां लोग अधिक से अधिक डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं , वहीं ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच फर्जी बैंक अधिकारी खाताधारकों को फोन कर उनके खाते में सेंधमारी कर उन्हें चूना लगा रहे हैं। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(State Bank of India) ने अपने 42 करोड़ खाताधारकों को अलर्ट कर उन्हें सावधान रहने की सलाह दी है। SBI ने अपने खाताधारकों को ऐसे फेक कॉल से बचने की सालह दी है। बैंक ने खाताधारकों को ऐसे फोन कॉल से सावधान रहने की अपील की है और कुछ सेफ्टी टिप्स शेयर किए हैं। बैंक ने बताया है कि अगर आपके पास इस तरह के फोन कॉल आएं तो आपको क्या करना चाहिए।

    Lockdown: SBI ने करोड़ खाताधारकों को किया अलर्ट! एक SMS खाली कर सकता है आपका खाता | वनइंडिया हिंदी

    लॉकडाउन में इन दो सरकारी बैंकों ने दी बड़ी राहत, ब्याज दर में की कटौती, जानिए कितना कम होगा EMI का बोझ

     SBI ने खाताधारकों को किया ALERT

    SBI ने खाताधारकों को किया ALERT

    SBI ने बैंक खाताधारकों को सावधान करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच ऑनलाइन फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को नए तरह से हो रहे फ्रॉड से अवगत कराया है। बैंक ने ट्वीट कर ग्राहकों को इस नए तरीके से फ्रॉड के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि लॉकडाउन के बीच बैंक के फर्जी अधिकारी बन कर स्कैमस्टर खाताधारकों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। खाताधारकों को पहले कहा जाता है कि उनका मोबाइल वॉलेट और बैंक खाता फ्रीज किया जा रहा है। फेक बैंक अधिकारी बन ग्राहकों को कॉल कर कहते हैं कि उनका वॉलेट या बैंक KYC अवैध और उनका डेबिट कार्ड ब्लॉक है। वहीं ग्राहकों को भरोसा दिलाया जाता है कि उनकी समस्या का हल ऑनलाइन ही हो जाएगा।

     कहीं आपके पास भी तो नहीं आया ऐसा फोन...

    कहीं आपके पास भी तो नहीं आया ऐसा फोन...

    फेक बैंक अधिकारी बनकर स्कैमर ग्राहकों को कहते हैं कि उनकी समस्या ऑनलाइन हल हो जाएगी। उन्हें अपने फोन में एक ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ग्राहकों को एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है। ऐप डाउनलोड करते ही आपके फोन का पूरा एक्सेस हैकर्स के पास पहुंच जाता है। हैकर्स आपकी जानकारी चुराकर आपके बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं। फंड ट्रांसफर के लिए आए OTP उन्हें इसी ऐप के जरिए मिलती है। आपको पता भी नहीं चलेगा और मिनटों में आपका खाता खाली हो सकता है।

     क्या करें और क्या न करें

    क्या करें और क्या न करें

    SBI ने ट्वीट कर ग्राहकों को बताया है कि वो उन धोखेबाजों से सावधान रहें। अगर आपके पास इस तरह का कोई भी फोन आए तो बिना डेर किए फौरन अपने बैंक से संपर्क करें। SBI ने ग्राहकों को ट्वीट कर ई-मेल साझा की है और लोगों से इस epg.cms@sbi.co.in & report.phishing@sbi.co.in. पर शिकायत भेजने की अपील की है। वहीं बैंक ने https://cybercrime.gov.in/Default.aspx पर भी शिकायत दर्ज करवा की अपील की है। एसबीआई ने अपने खाताधारकों से कहा है कि वो कभी भी अपने बैंक की गोपनीय जानकारी साझा न करें। किसी के भी कहने पर कोई लिंक न खोलें और न ही ऐप डाउनलोड करें।

    लॉकडाउन में शराब की होगी होम डिलिवरी! Zomato ने की खास तैयारी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    SBI Alert for 42 Crore account Holder about Mobile access Scams, Fraudsters who pose as bank officials hacked your account.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X