PNB Scam: RBI ने कहा बाकी बैंकों का 11,300 करोड़ लौटाए पीएनबी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक के महाघोटाले को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सख्ती दिखाते हुए पंजाब नेशनल बैंक को बाकी बैंकों को 11300 करोड़ रुपए का भुगतान करने का कहा है। हीरा व्यापारी नीरव मोदी ने अब तक के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को अंजाम दिया और देश छोड़कर फरार हो गए। इस मामले में शिकार बने पीएनबी बैंक को आरबीआई ने आदेश दिया है कि वो बाकी बैंकों को पूरे 11,300 करोड़ रुपए का भुगतान करे।

 RBI tells PNB to pay entire Rs 11,300 crore to counterparty lenders

आपको बता दें कि इस पीएनबी के LoU के आधार पर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक और ऐक्सिस बैंक ने क्रेडिट की पेशकश की थी, लेकिन पीएनबी के पास फंड की कमी के चलते बाकी बैंक सरकार से मदद मांग रहे हैं। हालांकि पीएनबी बैंक के एमडी सुनील मेहता ने कहा कि इस फर्जीवाड़े से प्रभावित सारे बैंकों के साथ बैंक अपना वादा पूरा करेगा और उनका पूरा भुगतान किया जाएगा।

    PNB Fraud में Nirav Modi की 5100 Crore की Property Seize, ED का छापा जारी | वनइंडिया हिन्दी

    इस महाघोटाले के बाद आरबीआई ने अपना पक्ष साफ करते हुए कहा कि बाकी के बैंकों के साथ हुए फर्जीवाड़े के लिए पंजाब नेशनल बैंक जिम्मेदार है और बैंक को उन बैंकों का बकाया चुकना होगा। ऐसा नहीं करने पर बाकी के 30 बैंकों का बड़ा नुकसान होगा। अगर पीएनबी ये भुगतान पूरा कर लेती है तो तो सिर्फ उसका बैलेंस शीट बिगड़ेगा। हालांकि फंड की कमी के चलते माना जा रहा है कि इस भुगतान में देरी हो सकती है। गौरतलब है कि पीएनबी बैंक के कर्मचारियों ने गीतांजलि ग्रुप के लिए हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उनके चाचा मेहुल चौकसी को गलत तरीके से लेटर ऑफ अंडरटेकिंग जारी किया। इसी LoU के आधार पर 30 बैंकों ने उन्हें बिल में छूट दी।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    The Reserve Bank of India has directed Punjab National Bank to pay the entire Rs 11,300 crore owed to counterparty banks in the alleged fraud involving jeweller Nirav Modi, said two bankers aware of the development.

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.