• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आज ही बेटी के नाम खोलिए ये बैंक अकाउंट, 21 साल की उम्र पूरी होते ही मिलेंगे 64 लाख रुपए

|

नई दिल्ली। बेटियों के लिए आज बहुत ही खास दिन है, 27 सितंबर को लोग डॉटर्स डे (Daughter's Day) मना रहे हैं। इस मौके पर कई माता-पिता अपनी बेटियों को उपहार देते हैं, लेकिन आर्थिक रूप से बेटियों का भविष्य सुरक्षित करने की बात हो तो उससे बड़ा गिफ्ट उनके लिए और क्या होगा। जी हां, अभिभावक के तौर पर आर्थिक रूप से बेटियों का भविष्य सुरक्षित करना आपकी जिम्मेदारी है और आज के समय में यह बहुत जरूरी हो गया है। डॉटर्स डे के मौके पर आज हम आपको ऐसी ही एक स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश करने से आपको बेटी के भविष्य को संवारने में मदद मिल सकती है।

उच्च शिक्षा और शादी के खर्चे होंगे पूरे

उच्च शिक्षा और शादी के खर्चे होंगे पूरे

भारत सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme 2020) के बार में तो आपने सुना ही होगा। अगर नहीं सुना तो आज हम आपको इसके लाभ की जानकारी देने जा रहे हैं। डॉटर्स डे के मौके पर ये योजना आपकी बेटी के सबसे अच्छा गिफ्ट साबित होगा। सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर परिजन अपनी बेटी की उच्च शिक्षा और शादी के खर्चे को आराम से पूरा कर सकते हैं।

15 साल तक करना होगा निवेश

15 साल तक करना होगा निवेश

इस योजना की सबसे खास बात यह है कि बेटी के 21 साल की उम्र पूरी होने के बाद ही रिटर्न पाया जा सकता है। अगर अभिभावक बेटी के कम उम्र में ही निवेश करना शुरू कर देते हैं तो उन्हें सिर्फ 15 साल तक इनवेस्ट करना पड़ेगा। बेटी के 21 साल पूरे होने तक आपको 64 लाख रुपए तक का रिटर्न मिल सकता है। आइए जानते हैं कैसे उठा सकते हैं इस स्कीम का फायदा।

गारंटीड मिलेगा मुनाफा

गारंटीड मिलेगा मुनाफा

बता दें कि देश के पोस्ट ऑफिस और बैंकों में बेटियों के लिए निवेश की एक खास योजना सुकन्या समृद्धि खाते की शुरुआत की गई है। इसके साथ ही सरकार ने अब पात्रता मानदंडों में कुछ देने का ऐलान कर दिया है। योजना की दिलचस्प बात यह है कि इसमे गारंटीड मुनाफा मिलता है। इस योजना में बेटी की कम उम्र में ही निवेश शुरू करने का ज्यादा फायदा मिलता है। इस स्कीम में 15 साल तक निवेश किया जा सकता है।

कितनी राशि कर सकते हैं निवेश

कितनी राशि कर सकते हैं निवेश

सुकन्या समृद्धि खाते में 15 साल तक निवेश के बाद बेटी की 21 वर्ष आयु तक 64 लाख रुपए फंड जुटाया जा सकता है। सरकारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक एक वित्त वर्ष के दौरान इस अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है। वहीं कम से कम 250 रुपए तक जमा किया जा सकता है। हालांकि अगर कोई शख्स खाते में 1.5 लाख से अधिक जमा कर देता है तो उस पर ब्याज नहीं मिलेगा। इस रकम को जमाकर्ता के खाते में वापस कर दिया जाएगा।

योजना के तहत कितना मिलता है ब्याज

योजना के तहत कितना मिलता है ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गए खाते में 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। जिस दौरान खाता खोलते समय ब्याज दर रहती है, वही दर उसी दर से मेच्योरिटी होने तक ब्याज मिलता है। बता दें कि जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए मिलने वाले ब्‍याज की दरों में फिलहाल सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है। पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट समेत सभी स्‍मॉल सेविंग्स स्‍कीम में पहले जैसा ब्याज ही दिया जा रहा है।

कैसे खुलवाएं बेटी के लिए बैंक खाता

कैसे खुलवाएं बेटी के लिए बैंक खाता

खाता खुलवाने के लिए अभिभावक को पोस्ट ऑफिस या बैंक में एक सुकन्या समृद्धि अकाउंट का फार्म भरना होगा। इसमें बच्ची की जन्‍म प्रमाणपत्र, जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, बिजली बिल, टेलीफोल बिल दिया जा सकता है। नेट बैंकिंग के जरिए भी खाते में पैसा जमा किया जा सकता है। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस या बैंक की तरफ से पासबुक भी दिया जाएगा।

बैंक खाते में अचानक आए 10 करोड़ रुपए तो सुनते ही किशोरी के उड़ गए होश, पुलिस को दी तहरीर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Open Sukanya Samriddhi Yojana bank account for daughter will get 64 lakh rupees complete the age of 21
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X