• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Aadhaar को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, जानना जरूरी

|

नई दिल्ली। यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी आधार को लेकर मोदी कैबिनेट ने बड़ा फैसला किया है। सरकार ने साफ किया है कि देश के किसी भी नागरिक को आधार देने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है। मोदी कैबिनेट ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि देश में किसी भी व्यक्ति को आधार कार्ड नंबर देने से इंकार किया जा सकता है। आधार कार्ड नंबर को लेकर सरकार ने साफ किया है कि आधार को अनिवार्य नहीं किया जा सकता है।

पढ़ें- मोदी सरकार का मेगा प्लान, सड़कों से हटाई जाएंगी 2.8 करोड़ गाड़ियां

 आधार को लेकर मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला

आधार को लेकर मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला

आधार कार्ड को लेकर मोदी सरकार ने फैसला करते हुए कहा है कि आधार कार्ड नंबर के लिए किसी को बाध्य नहीं किया जा सकता है। कैबिनेट ने आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक 2019 को मंजूरी दी है। इस कानून के तहत कानूनी सहमति के अलावा अन्य किसी भी मामले में आधार देना अनिवार्य नहीं होगा। यानी अब आपको कहीं भी कोई भी आधार नंबर देने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है।

 बैंक खातों और मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार अनिवार्य नहीं

बैंक खातों और मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार अनिवार्य नहीं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने आधार व अन्य कानून में बदलाव को मंजूरी दे दी। इस विधेयक को संसद के अगले सत्र में पेश किया जाएगा। इस विधेयक से आधार नियामक UIDAI को लोगों के हित में फैसले लेने और आधार के गलत प्रयोग को रोकने में मदद मिलेगी। बैंक खाता खोलने के लिए अब आधार दिखाना जरूरी नहीं होगा। इसके साथ-साथ मोबाइल सिम के लिए आधार देना अनिवार्य नहीं होगा। लोग 12 अंकों के आधार की जगह वर्चुअल आइडेंटिटी से भी अपनी पहचान प्रमाणित कर सकेंगे।

 जम्मू-कश्मीर आरक्षण विधेयक को मंजूरी

जम्मू-कश्मीर आरक्षण विधेयक को मंजूरी

मोदी कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर आरक्षण विधेयक 2019 को भी मंजूरी दी। इस विधेयक के तहत सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले नागरिकों को नौकरी के लिए सीधी भर्ती, प्रमोशन और किसी कोर्स में प्रवेश के लिए आरक्षण पा सकेंगे। इसके साथ ही मोदी कैबिनेट ने घाटी में राष्ट्रपति शासन को 6 महीने बढ़ाने का फैसला किया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Modi Cabinet takes this big Aadhaar card number decision also clears Jammu and Kashmir Reservation Bill, 2019.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X