• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Reliance Jio: मुकेश अंबानी ने दिया इस्तीफा, आकाश अंबानी बने रिलायंस जियो के चेयरमैन

Reliance Jio: मुकेश अंबानी का इस्तीफा,आकाश अंबानी बने चेयरमैन
Google Oneindia News

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्री से बड़ी खबर आ रही है। मुकेश अंबानी ने बड़ा फैसला लेते हुए रिलायंस जियो इंफोटेक लिमिटेड (Reliance Jio Infocomm Limited) में मैनेजमेंट लेवल पर बड़ा फेरबदल किया है। मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं अब ये जिम्मेदारी आकाश अंबानी को सौंपी गई है। मार्केट रेगुलेटरी सेबी (SEBI) को दी गई जानकारी के मुताबिक अब आकास अंबानी रिलायंस जियो के चैयरमैन होंगे। 27 जून को हुई बोर्ड मीचिंग में ये फैसला लिया गया और रिलायंस जियो की कमान आकाश अंबानी के हाथों में सौंप दी गई हैय़ वहीं मुकेश अंबानी ने 27 जून से प्रभावी कंपनी के निदेशक के रूप में इस्तीफा दे दिया है।

Recommended Video

    Reliance JIO से Mukesh Ambani का इस्तीफा, Akash Ambani बने Chairman | वनइंडिया हिंदी | *News
    अगली पीढ़ी को कमान

    अगली पीढ़ी को कमान

    देश के सबसे बड़े कॉरपोरेट घराने रिलायंस समूह में अब अगली पीढ़ी को कमान सौंपने की तैयारी शुरू हो गई है। मुकेश अंबानी अब अपने बच्चों को जिम्मेदारियां सौंप रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चैयरमैन मुकेश अंबानी ने रियालंय जियो के चेयरमैन पद से इस्तीफा देते हुए इसकी कमान अब बेटे आकास के हाथों में सौंप दी है। आकाश अंबानी अब रिलायंस जियो के चेयरमैन होंगे।

     इन्हें भी मिली जिम्मेदारी

    इन्हें भी मिली जिम्मेदारी

    मुकेश अंबानी ने अपने बेटे आकाश अंबानी को रिलायंस जियो के चेयरमैन की कमान सौंपने के साथ ही पंकज मोहन पवार को कंपनी का मैनेजिंग डायरेक्टर बनाया। वहीं रमिंदर सिंह गुजरात और केवी चौधरी को जियो ता एडिशनल डायरेक्टर बनाया गया है। इन सभी को अगले पांच सालों के लिए नियुक्त किया गया है।

     Jio को खड़ा करने में आकाश की अहम भूमिका

    Jio को खड़ा करने में आकाश की अहम भूमिका

    मुकेश अंबानी के बच्चे हमेशा से फ्रंट में आकर कारोबार में शामिल रहे हैं। पढ़ाई पूरी करने के बाद आकाश अंबानी ने जियो के प्रोडक्ट और डिजिटल सर्विसेज के एप्लीकेशन डेवलपमेंट के काम में बड़ी जिम्मेदारी निभाई है। वहीं रिलायंस जियो के 4जी इको सिस्टम को खड़ा करने में उनका अहम रोल है। वहीं दुनियाभर के बड़े निवेशकों को भारत लाकर जियो में निवेश करवाने में भी उनकी अहम भूमिका रही है। अब जब उन्हें इस कंपनी की कमान सौंपी गई है तो उम्मीद की जा रही है कि जियो में और बदलाव देखने को मिलेंगे।

    एक नजर जियो पर

    एक नजर जियो पर

    जिय़ो के सफर की शुरुआत साल 2016 में हुई। रिलायंस ने जियो वेककम ऑफर के साथ टेलीकॉम इंडस्ट्री में एंट्री कर भूचाल ला दिया। फ्री ऑफर्स, सस्ते प्लान्स ने जियो को लोकप्रिय बना दियैा। साल 2017 में जियो ने हैप्पी न्यू ईयर प्लान पेश किया। दो साल की फ्री कॉलिंग के बाद 2018 में जियो ने रिचार्ज प्लान पेश किए। 2018 में ही कंपनी ने 4जी सपोर्ट वाला दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया। 2019 में जियो प्लेटफॉर्म लॉन्च किया और साल 2021 में कंपनी ने जियो फोन नेकस्ट लॉन्च किया। जियो ने अपने सस्ते प्लान और आकर्षक ऑफर से कई टेलीकॉम कंपनियों पर ताला लगवा दिया तो कई को अपना कारोबार बचाने के लिए मर्जर का सहारा लेना पड़ा। आज जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है।

    प्रेग्नेंट हुईं आलिया तो कंडोम कंपनी ने फिल्मी अंदाज में दी बधाई, शर्म से पानी-पानी हो जाएं Mr एंड Mrs कपूर

    Comments
    English summary
    Mukesh Ambani resigns as Director of Reliance Jio, Akash Ambani to Chair board
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X