• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुनिया के टॉप 10 अमीर लोगों में शामिल हुए रिलायंस के मुकेश अंबानी, जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक

|

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्‍टर मुकेश अंबानी दुनिया के 10 सबसे अमीर अरबतियों की सूची में शामिल हो गए हैं। अंबानी Forbes की अरबपतियों की रियल टाइम लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स में भी वह नौवें स्थान पर हैं। इस रेस में उन्होंने ओरेकल कॉर्प के लेरी एलिसन और फ्रांस के फ्रैंकोई बेटनकोर्ट मेयर्स को पछाड़ कर अपनी जगह बनाई है।

दुनिया के टॉप 10 अरबतियों में मुकेश अंबानी अकेले एशियाई हैं

दुनिया के टॉप 10 अरबतियों में मुकेश अंबानी अकेले एशियाई हैं

फोर्ब्स वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत की सबसे अधिक मंहगी कंपनी का नेतृत्व करते हैं। आपको बता दें दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की इस सूची में अमेरिकी उद्योगपतियों का दबदबा है इस सूची शीर्ष 10 लोगों में सात उद्योगपति अमेरिका से हैं। इस सूची में अंबानी एकमात्र एशियाई हैं। शीर्ष दस धनाड्य अरबतियों में फ्रांस और स्पेन के एक-एक उद्योगपति शामिल हैं।

 जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक मुकेश अंबानी

जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक मुकेश अंबानी

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर की लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी की नेटवर्थ अब 64.6 अरब डॉलर हो गई है। अंबानी की नेटवर्थ में यह इजाफा शुक्रवार को आरआईएल के शेयरों में आई जबरदस्त उछाल के चलते हुआ। रिलायंस इंडस्ट्रीज के कर्जमुक्त होने के ऐलान के बाद शुक्रवार को इसके शेयर ऑल टाइम उच्च स्तर पर पहुंच गए थे। जियो प्लेटफॉर्म्स में हाल में आए भारी निवेश की वजह से 63 वर्षीय मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति साढ़े 64 अरब डॉलर के करीब पहुंच गई हैं।

इस निवेश के बाद संपत्ति में अत्‍यधिक बढ़ोत्‍तरी हुई

इस निवेश के बाद संपत्ति में अत्‍यधिक बढ़ोत्‍तरी हुई

मालूम हो कि हाल ही में मुकेश अंबानी की रिलायंस कंपनी के डिजिटल विंग यानी Jio Platforms में आए ताजा वैश्विक निवेश एवं कंपनी के शेयर के भाव के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचने के कारण अंबानी की संपत्ति में बीते दिनो अत्‍यधिक बढ़ोत्‍तरी हुई हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत शुक्रवार को 1788 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर तक पहुंच गई थी। जियो प्लेटफॉर्म्स में हाल में आए भारी निवेश की वजह से 63 वर्षीय मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति साढ़े 64 अरब डॉलर के करीब पहुंच गई।

जानिए कौन हैं वो दुनिया के टॉप 10 धनकुबेर

जानिए कौन हैं वो दुनिया के टॉप 10 धनकुबेर

फोर्ब्स के टॉप दस धनाड्यों की सूची में अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस पहले स्थान पर है। उनके पास करीब 160 अरब डॉलर की संपत्ति है। वहीं इस सूची में दूसरे स्‍थान पर माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स का स्थान आता है। गेट्स के पास कुल 108.7 अरब डॉलर की संपत्ति है। फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट और उनका परिवार इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। उनके पास 103.2 अरब डॉलर की संपत्ति है। फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग 87.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर हैं। जुकरबर्ग शीर्ष 10 धनाढ्यों की सूची में सबसे कम उम्र के हैं। जुकरबर्ग की आयु महज 36 वर्ष है। इस सूची में वारेन बफेट पांचवें स्थान पर हैं। बफेट की कुल संपत्ति 71.4 अरब डॉलर आंकी गई है। विश्व स्तर पर सूचीबद्ध एक्सॉन मोबिल कॉर्प सबसे बड़ी तेल और गैस फर्म है। हालांकि, दुनिया की सबसे बड़ी ऊर्जा इकाई सऊदी अरामको है। फोर्ब्स की रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग दुनिया के सबसे अमीर लोगों के दैनिक उतार-चढ़ाव को ट्रैक करती है। अंबानी गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज से एक पायदान नीचे हैं, जिनकी कुल संपत्ति 64.8 बिलियन डॉलर है।

समय से पहले कर्जमुक्‍त हो गई रिलायंस कंपनी

समय से पहले कर्जमुक्‍त हो गई रिलायंस कंपनी

बता दें शुक्रवार को ही रिलायंस कंपनी के चेयरमैन ने मुकेश अंबानी ने घोषणा की थी कि रिलायंस इंडस्ट्री ने मार्च 2021 से पहले नेट डेट फ्री यानी कर्जमुक्त होने के लक्ष्य को हासिल कर लिया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो प्लैटफार्म्स में अपने 24.71 फीसद हिस्सेदारी बेचकर मात्र 58 दिनों में ही 1,68,818 करोड़ रुपये जुटकार कर्जमुक्त हो गई। कंपनी ने पिछले 58 दिनों में 1,68,818 करोड़ रुपये जुटाए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने राईट इश्यू और डिजिटल शाखा में निवेश के जरिये ये रकम जुटाए हैं। मुकेश अंबानी ने कहा कि, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि शेयरधारकों से किया वादा पूरा हो गया है। यह वादा हमने 31 मार्च 2021 के अपने तय कार्यक्रम से पहले ही पूरा कर रिलायंस नेट को कर्ज़ मुक्त कर दिया है। इस खबर के बाद शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद कंपनी का मार्केट कैपिटल 11.52 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। यह भारत की पहली ऐसी कंपनी है, जिसका मार्केट कैपिटल 150 अरब डॉलर है।इसके साथ ही आरआईएल दुनिया की सबसे मूल्यवान ऊर्जा कंपनियों के क्लब में भी शामिल हो गया और बाजार पूंजीकरण के मामले में अपने रणनीतिक साझेदार ब्रिटिश तेल प्रमुख बीपी पीएलसी को पीछे छोड़ दिया। बाजार पूंजीकरण की दौड़ में आरआईएल ने जिन अन्य कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है, उनमें टोटल एसए, रॉयल डच शेल शामिल हैं।

बॉर्डर पर तनाव के बीच चीन को भारतीय रेलवे का डबल झटका, हाथ से छीना 500 करोड़ का प्रोजेक्ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mukesh Ambani of Reliance joins top 10 most richest people of the world, know his total worth
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X