• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Mother Dairy: दिल्ली-एनसीआर में महंगा हुआ मदर डेयरी का दूध, जानिए नए दाम

Google Oneindia News

Mother Dairy Milk price increases in Delhi-NCR: पैकेट में आने वाले दूध के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। एक के बाद एक कंपनियां दूध के दाम में बढ़ोत्तरी कर रही हैं। इसी कड़ी में अब मदर डेयरी ने भी दूध के दाम में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है। कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर में फुल क्रीम मिल्क के एक लीटर के पैकेट पर एक रुपए की बढ़ोत्तरी की है जबकि टोकन (बड़ी मात्रा में) मिल्क के दाम में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की है। बढ़ी हुई कीमतें सोमवार से यानि 21 नवंबर 2022 से लागू हो गई हैं।

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तानी एक्टर ने गोविंदा को बताया आइडल, तो रणवीर सिंह पर तंज कसते हुए कही ये बात, वायरल हो रहा वीडियोइसे भी पढ़ें- पाकिस्तानी एक्टर ने गोविंदा को बताया आइडल, तो रणवीर सिंह पर तंज कसते हुए कही ये बात, वायरल हो रहा वीडियो

इस साल चौथी बार बढ़े दाम

इस साल चौथी बार बढ़े दाम

बता दें कि इस साल मदर डेयरी ने चौथी बार दूध के दाम में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है। दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी सबसे बड़ी दूध सप्लाई करने वाली कंपनियों में से सएक है। कंपनी प्रति दिन 30 लाख लीटर दूध की सप्लाई करती है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि फुल क्रीम मिल्क के दाम में एक रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की जा रही है, जिसके बाद एक लीटर दूध की कीमत 64 रुपए होगी। हालांकि कंपनी ने 500 ग्राम के फुल क्रीम मिल्क के दाम में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की है।

Recommended Video

Mother Dairy Milk Price Hike: मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, जानिए नई कीमत | वनइंडिया हिंदी | *News
महंगाई की दोहरी मार

महंगाई की दोहरी मार

वहीं टोकन मिल्क यानि बल्क वेंडेड मिल्क के दाम में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गई है। यह अब 48 रुपए की बजाए 50 रुपए प्रति लीटर बिकेगा। दूध की कीमतों में बढ़ोत्तरी का सीधा असर आम लोगों के बजट पर देखने को मिलेगा। पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए दूध के दाम में बढ़ोत्तरी दोहरा झटका लेकर आई है। मदर डेयरी ने दूध के दाम में बढ़ोत्तरी की वजह डेयरी किसानों से कच्चे दूध के दाम में बढ़ोत्तरी को बताया है।

चारा महंगा होना बड़ी वजह

चारा महंगा होना बड़ी वजह

कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि इस साल पूरी दूध की इंडस्ट्री डिमांड-सप्लाई में बड़ा अंतर महसूस कर रही है। कच्चे दूध की उपलब्धता जानवरों का चारा महंगा होने की वजह से महंगी हो गई है। जिस तरह से मानसून ने फसल पर असर डाला है उसका असर दूध पर भी पड़ा है, जिसकी वजह से किसानों ने कच्चे दूध को महंगा किया है। डेयरी किसानों द्वारा कच्चा दूध महंगा किया जाने की वजह से दूध के दामों में बढ़ोत्तरी की जा रही है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि पोसेस्ड मिल्क की मांग में बढ़ोत्तरी हुई है।

मांग-आपूर्ति में अंतर

मांग-आपूर्ति में अंतर

कंपनी ने कहा कि जिस तरह से मांग-आपूर्ति में बड़ा अंतर देखने को मिल रहा है, त्योहारी मौसम खत्म होने के बाद भी यह स्थित बरकरार है। यही वजह है कि हमे दाम में बढ़ोत्तरी को आगे बढ़ाना पड़ रहा है। कंपनी को दूध बेचकर जो पैसा मिलता है उसमे से 75-80 फीसदी डेयरी किसानों के पास जाता है। 16 अक्टूबर को मदर डेयरी ने फुल क्रीम मिल्क और गाय के दूध पर 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी दिल्ली-एनसीआर में की थी। मार्च-अगस्त माह में भी दाम में दो रुपए की बढ़ोत्तरी की गई थी।

Comments
English summary
Mother Dairy Milk price increases in Delhi-NCR here are the new rates.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X