• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Indian Railways: महंगा हुआ रेल का सफर, रेलवे ने इस ट्रेन के किराए में की 5% की बढ़ोतरी

|

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले और लॉकडाउन के मंडरा रहे खतरे के बीच भारतीय रेलवे ने ट्रेन से सफर करने वाले लोगों को झटका दिया है। कोरोना संक्रमण के बीच रेलवे ने ट्रेन किराए में बढ़ोतरी कर दी है। हालांकि ये बढ़ोतरी सिर्फ राजधानी एक्सप्रेस में ही की गई है। भारतीय रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस के ट्रेनों में सफर को महंगा कर दिया है। रेलवे ने जिन ट्रेनों में तेजस एक्सप्रेस जैसे मॉर्डन कोच लगाए हैं, केवल उन्हीं के किराए में बढ़ोतरी की गई है।

Indian Railway: कोरोना ने फिर लगाई रेलवे की रफ्तार पर ब्रेक,बंद हुई ये ट्रेनIndian Railway: कोरोना ने फिर लगाई रेलवे की रफ्तार पर ब्रेक,बंद हुई ये ट्रेन

महंगा हुआ रेल का सफर

महंगा हुआ रेल का सफर

रेलवे ने राजधानी की ट्रेनों में, जिनमें मॉर्डन कोच लगे हैं, उनके किराए में 5 फीसदी तक का इजाफा किया गया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक रेलवे ने दिल्ली-अगरतला तेजस-राजधानी एक्सप्रेस के बेसिक किराए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की है। वहीं सूत्रों की माने तो आने वाले दिनों में रेलवे सभी राजधानी ट्रेनों के किराए में बढ़ोतरी कर सकती है। आपको बता दें कि लंबे वक्त से रेलवे ने ट्रेनों के किराए में इजाफा नहीं किया है।

 क्या है रेलवे की तैयारी

क्या है रेलवे की तैयारी

रेलवे ने राजधानी ट्रेनों के कोच को हाईटेक बनाने के लिए ये फैसला किया है। माना जा रहा है कि रेलवे राजधानी एक्सप्रेस की ट्रेनों को तेजस की तरह मॉर्डन ट्रेन बनाने की तैयारी में है। मॉर्डन कोच लगते ही ट्रेनों के किराए में बढ़ोतरी होगी। फरवरी में रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में तेजस की तरह से करीब 500 स्लीपर कोच इंटीग्रल कोच बनाए जाएंगे और प्रीमियम ट्रेनों में इन्हें लगाया जाएगा। आधुनिक कोच लगने के बाद ट्रेनों के किराए में बढ़ोतरी होगी।

 क्या होगी सुविधाएं

क्या होगी सुविधाएं

तेजस एक्सप्रेस की तैयार किए जा रहे कोच में कई आधुनिक सुविधाएं है। इन कोच में बायोवैक्यूम टॉयलेट की सुविधा है, एयर सस्पेंशन, मेडिकल फैसिलिटी, इमरजेंसी कॉलिंग, चार्जिंग प्वाइंट, रीडिंग लाइट्स , ऑटोमैटिक डोर आदि कई सुविधाएं उपलब्ध है। गौरतलब है कि रेलवे वर्तमान में 25 जोड़ी राजधानी ट्रेनों का संचालन करती है, जो दिल्ली को देश भर के अलग-अलग राज्यों से जोड़ती है।

IndInd

English summary
Indian Railways: Rajdhanis with Modern Coaches Ticket Fare Increase with 5 Percent, Know how much fare Increased
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X