• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

अक्टूबर में सरकार को टैक्स से हुई जमकर कमाई, 1.51 लाख करोड़ रुपए का हुआ GST कलेक्शन

Google Oneindia News

अक्टूबर महीने में सरकार को टैक्स से जमकर कमाई हुई है। सरकार की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर 2022 के महीने में एकत्र किया गया सकल जीएसटी राजस्व 1.51 लाख करोड़ रुपए है। अप्रैल 2022 के बाद यह अब तक का दूसरा सबसे ज्यादा बड़ा जीएसटी संग्रह है। वित्त मंत्रालय की तरफ से दी जानकारी के मुताबिक लगातार 8 महीनों के लिए मासिक जीएसटी राजस्व 1.4 लाख करोड़ रुपए से अधिक का हो गया है।

Recommended Video

    October GST Collection: डेढ़ लाख करोड़ के पार पहुंचा कलेक्शन | वनइंडिया हिंदी |*News
    gst collection

    आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर में घरेलू लेनदेन की वजह से दूसरा सबसे बड़ा टैक्स संग्रह अप्रैल 2022 के बाद देखा गया। यह नौवां महीना है और लगातार आठ महीना है जब मासिक जीएसटी राजस्व 1.4 लाख करोड़ रुपए से अधिक रहा है। सितंबर 2022 के महीने के दौरान 8.3 करोड़ ई-वे बिल जेनेरेट हुए। जो कि अगस्त 2022 में जेनेरेट 7.7 करोड़ ई-वे बिल से कहीं अधिक था।

    मंगलवार को एक प्राइवेट कंपनी की तरफ से जारी मासिक सर्वेक्षण के मुताबिक भारत में विनिर्माण गतिविधियों में मजबूती बनी हुई है और अक्टूबर में कीमतों पर दबाव बना हुआ है। क्योंकि नए ऑर्डर और उत्पादन में धीमी गति से बढ़ोतरी हो रही है।

    आंकड़ों के मुताबिक सीजनल एस एंड पी ग्लोबल इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) सितंबर में 55.1 से बढ़कर अक्टूबर में 55.3 हो गया। एक्सपर्ट्स के मुताबिक भारत ने अपने विनिर्माण पीएमआई डेटा में लचीलापन दिखाना जारी रखा है। यही वजह है कि इसमें ऑर्डर, उत्पादन और रोजगार सृजन में कोई कमी नहीं देखी गई है।

    जीएसटी कलेक्शन से सरकार को हो रही है अच्छी कमाई
    जितना ज्यादा टैक्स कलेक्शन होता है, उतना ज्यादा सरकार को कमाई होती है। जब से देश में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स लागू हुआ है, तब से सरकारी खजाने में हर महीने अच्छी खासी रकम आ रही है। वहीं, जीएसटी राजस्व में बढ़ोतरी इस बात का भी संकेत है कि अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है।

    ये भी पढ़ें- 'पराठों पर जीएसटी' के फैसले से भड़के सीएम केजरीवाल, कहा- ऐसा टैक्स तो अंग्रेजों ने भी नहीं लगाया

    Comments
    English summary
    gross GST revenue collected in month October 2022 is more than 1 lakh crores
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X