• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Good News: PF खाताधारकों को मिला न्यू ईयर गिफ्ट, खाते में आ गया पीएफ का पैसा, ऐसे चेक करें बैलेंस

|

नई दिल्ली। EPFO credits 8.5 percent interest . नए साल के साथ पीएफ अंशधारकों( PF subscribers) को तोहफा मिला है। ईपीएफओ( EPFO) ने खाते में 8.5 फीसदी ब्याज डालना शुरू कर दिया है। केंद्र सरकर ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए एम्प्लॉइज प्रोविडेंट फंड पर मिलने वाले 8.5 प्रतिशत का पूरा ब्याज एक साथ अपने 6 करोड़ से अधिक अंशधारकों के खातों में ट्रांसफर कर दिया है। सितंबर में लिए गए फैसले के मुतबिक पीएफ खाताधारकों को 8.5 फीसदी ब्याज की रकम को दो किस्तों में दिया जाएगा। लेकिन किस्तों में ब्याज दर से जुड़े प्रस्ताव पर चर्चा के लिए श्रम और वित्त मंत्रालय की बैठक हुई थी, जिसमें 8.5 फीसदी की ब्याज एक साथ जमा करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई। जिसक बाद अंशधारकों के खातों में एक साथ ब्याज की रकम जमा कर दी गई है। ऐसें में अगर आप भी अपना पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं। हम उन तरीकों के बारे में आपको बता रहे हैं...

7th Pay Commission: नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, पेंशन नियम में हुआ बदलाव, DA को लेकर फैसला

 उमंग ऐप से करें चेक

उमंग ऐप से करें चेक

आप सरकारी ऐप उमंग ऐप( Umang App) की मदद से अपना पीएफ बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में Umang App को डाउनलोड करना होगा। जिसक बाद अपना फोन नंबर को रजिस्टर कर लॉगइन करनी होगी। इसके बााद आपको टॉप लेफ्ट कॉर्नर में दिए गए मेन्यू में जाकर ‘Service Directory' पर क्लिक कर वहां EPFO विकल्प को सर्च कर क्लिक करना होगा। इसक बाद View Passbook में जाकर अपना UAN नंबर और OTP डालकर पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

 SMS की मदद से करें चेक

SMS की मदद से करें चेक

आप SMS की मदद से भी पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना UAN नंबर, जो कि EPFO के साथ रजिस्टर्ड होना जरूरी है, उसे EPFOHO UAN ENG लिखकर 7738299899 नंबर पर भेजना होगा। आपक मैसेज के जरिए आपका पीएफ बैलेंस ईपीएफ द्वारा भेज दिया जाएगा।

 Missed Call के जरिए

Missed Call के जरिए

आप मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना पीएफ बैलेंस चक कर सकते हैं। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर ईपीएफओ से रजिस्टर्ड होना चाहिए। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस-कॉल कर आप अपना पीएफ बैलंस जान सकते हैं।

 EPFO की वेबसाइट की मदद से

EPFO की वेबसाइट की मदद से

इसके अलावा आप EPFO की वेबसाइट की मदद से अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको epfindia.gov.in पर लॉगइन कर ई-पासबुक पर क्लिक करना होगा। इसक बाद passbook.epfindia.gov.in पर आकर अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा। जिसक बाद आपक अपना पीएफ बैलेंस पता चल जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Good News: New Year's gift for PF subscribers, EPFO credits 8.5 percent interest amount in Account, know how to check
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X