• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fuel Price: इन पांच राज्यों ने घटा दिए पेट्रोल डीजल पर टैक्स, जानिए कहां कितनी कटौती

|

नई दिल्ली: देश में लगातार बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बीच इन पांच राज्यों ने राहत की खबर दी है। इन राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) को घटा दिया है। जिसके बाद इन राज्यों में पेट्रोल डीजल बाकी जगहों के मुकाबले सस्ते मिल रहे हैं। पश्चिम बंगाल, असम, राजस्थान, मेघालय और नागालैंड ने पेट्रोल और डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) घटा दिए हैं। पश्चिम बंगाल ने रविवार (21 फरवरी) को टैक्स घटाया है। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक रुपये वैट कम कर दिया है। पेट्रोल डीजल पर वैट सबसे पहले राजस्थान ने पिछले महीने जनवरी में घटाया था।

Fuel Price
    Petrol Diesel Price: इन चार राज्यों ने घटाया टैक्स, Modi Govt पर बढ़ा दबाव | वनइंडिया हिंदी

    राजस्थान में 29 जनवरी को वैट 38 प्रतिशत से 36 फीसदी किया गया था। असम ने भी 12 फरवरी को पेट्रोल और डीजल के उस 5 रुपये के अतिरिक्त टैक्स को हटा दिया है जो साल 2020 में कोरोना वायरस संकट के बीच पेट्रोल और डीजल पर लगाया गया था। मेघालय ने सबसे अधिक राज्य की जनता को राहत दी है। मेघालय सरकार ने बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल पर टैक्स में 7.4 रुपये और डीजल पर 7.1 रुपये प्रतक की कटौती की है।

    नागालैंड ने पेट्रोल पर वैट 29.80 प्रतिशत से 25 प्रतिशत कर दी है। जिसके बाद प्रति लीटर 18.26 रुपये से घटकर 16.04 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं राज्य में डीजल पर वैट 17.50 प्रतिशत से 16.50 प्रतिशत कर दिया गया है। जिसके बाद प्रति लीटर 11.08 रुपये से घटकर 10.51 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

    इन राज्यों के पेट्रोल और डीजल से टैक्स हटाने के बाद केंद्र सरकार और बाकी अन्य राज्यों पर दबाव बढ़ गए हैं। फिलहाल केंद्र सराकर ने एक्साइज ड्यूटी को कम करने से साफ इनकार कर दिया है। केंद्र सरकार पेट्रोल पर 13 रुपये और डीजल पर 16 रुपये एक्साइज ड्यूटी ले रही है। कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन में भारत की कच्चा तेल खरीदने की लागत 19.9 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई थी।

    पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने तेल की बढ़ती कीमतों पर कहा है कि तेल उत्पादक देशों के संगठन (ओपेक) के फैसले से आने वाले दिनों में तेल की कीमतों में गिरावट होने या स्थिरता आने की उम्मीद है। बता दें ओपेक ने जनवरी से कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने का फैसला किया है।

    ये भी पढ़ें- Petrol Price Delhi:दो दिन बाद आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 90.83rs,जानें अपने शहर में रेट

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Fuel Price Relief:These 5 States Cut Taxes On Petrol and Diesel Prices Rise
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X