• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गिरती GDP पर रघुराम राजन बोले-मोदी सरकार का फोकस सिर्फ पॉलिटिक्‍स पर

|

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने एक बार फिर मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि आर्थिक वृद्धि में कमजोरी की एक वजह यह है कि मौजूदा सरकार अभी अर्थव्यवस्था पर ध्यान देने के बजाए अपने राजनीतिक एजेंडे को पूरा करने पर ज्यादा जोर दे रही है। बता दें कि शुक्रवार को राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर तिमाही में देश की जीडीपी ग्रोथ रेट 4.7 फीसदी रही है। हालांकि ये थोड़े राहत की खबर है।

    Modi Government का फोकस सिर्फ Politics पर!, गिरती GDP पर क्या बोले Raghuram Rajan? | वनइंडिया हिंदी

    Former RBI governor Raghuram Rajan On Indias Falling GDP government focussing more on politics

    रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि मौजूदा सरकार अर्थव्यवस्था पर ध्यान देने की बजाए अपने राजनीतिक और सामाजिक एजेंडे को पूरा करने पर अधिक जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि भारत प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान देकर सुस्त पड़ती जीडीपी ग्रोथ को पटरी पर ला सकता है। यह पूछे जाने पर कि भारत की जीडीपी ग्रोथ को कौन सी चीज रोक रही है, रघुराम राजन ने कहा, यह दु:खद कहानी है। मुझे लगता है कि यह राजनीति है।

    एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में राजन ने कहा कि दुर्भाग्य से मौजूदा सरकार ने पिछले साल आम चुनाव में भारी जीत के बाद आर्थिक वृद्धि पर ध्यान ही नहीं दिया है। उसकी इसी प्रवृत्ति की वजह से आर्थिक वृद्धि की गति धीमी हुई है। इसका कारण सरकार द्वारा शुरू में उठाये गये कुछ कदम भी है, जिसमें नोटबंदी और खराब तरीके से लागू माल एवं सेवा कर (जीएसटी) सुधार शामिल हैं।

    राजन ने कहा कि भारत ने वित्तीय क्षेत्र को दुरुस्त करने पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया है और दुखद है कि इसके चलते सुस्ती बनी हुई है। उन्होंने कहा, 'इन बातों पर अगर पर्याप्त ध्यान दिया जाए तो और उचित कदम उठाए जाएं तो हालात बदले जा सकते हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, भारत की आर्थिक वृद्धि दर वित्त वर्ष 2019-20 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 4.7 प्रतिशत रही जो 2012-13 की जनवरी-मार्च तिमाही के बाद सबसे कम है।

    केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने दिल्ली के दंगों को बताया- राष्ट्रीय कलंक

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Former RBI governor Raghuram Rajan On India's Falling GDP government focussing more on politics
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X