• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एलन मस्क ने अमीरी में फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ा, मैकेंजी स्कॉट अब दुनिया की सबसे धनी महिला

|

नई दिल्ली- दुनिया के अमीरों की लिस्ट में बड़ी उलटफेर हो गई है, जिसमें अमेरिका की इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी टेस्ला के एलन मस्क दुनिया की तीसरी सबसे अमीर शख्सियत बन गए हैं। उन्होंने फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुगरबर्ग से यह जगह छीन ली है। उनके अलावा महिलाओं में भी फ्रैंकोई बेटनकोर्ट मेयर्स की सबसे अमीर महिला होने की पदवी छिन गई है। उनकी जगह विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट ने ले ली है। सबसे बड़ी बात है कि कोरोना वायरस के दौरान जब पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था चौपट होने की कगार पर है टेस्ला के शेयरों की कीमत में 500 फीसदी का उछाल आया है।

एलन मस्क ने अमीरी में जुकरबर्ग को पीछे छोड़ा

एलन मस्क ने अमीरी में जुकरबर्ग को पीछे छोड़ा

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक टेस्ला के एलन मस्क अब फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग से भी अमीर शख्सियत बन गए हैं। मस्क की संपत्ति बढ़कर अब 11,540 करोड़ डॉलर हो गई है। जो कि जुकरबर्ग की संपत्ति 11,080 करोड़ डॉलर से करीब 500 करोड़ डॉलर ज्यादा है। दरअसल, इस साल इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला के शेयर के भाव में लगभग 500 फीसदी का उछाल आया है, जिससे उनकी कुल संपत्ति में 8,780 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ है। यही नहीं, कंपनी के सीईओ और बोर्ड ऑफ डायरेक्टरों के बीच जो बहुत बड़ी कॉर्पोरेट डील हुई है, उसके मुताबिक अगर टारगेट पूरे हुए तो मस्क को 5,000 करोड़ डॉलर और मिलेंगे।

एलन मस्क अभी भी जेफ बेजोस से काफी पीछे हैं

एलन मस्क अभी भी जेफ बेजोस से काफी पीछे हैं

असल में मस्क ने पिछले हफ्ते ही तब जुगरबर्ग, अमेजन के जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स वाले अरबपतियों के क्लब में जगह बना ली थी, जब टेक्नोलॉजी कंपनियों के शेयरों के भाव में भारी उछाल आया था। यही नहीं अब टेस्ला की मार्केट वैल्यु भी रिटेल की बादशाह और राजस्व के हिसाब से अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनी वॉलमार्ट से भी ज्यादा हो चुकी है। आज टेस्ला की मार्केट वैल्यु 46,400 करोड़ डॉलर की हो चुकी है। हालांकि, दुनिया के सबसे अमीर शख्स बनने के लिए एलन मस्क को अभी और जोर लगाना होगा, क्योंकि अमेजन के जेफ बेजोस के पास आज की तारीख में 20,000 करोड़ डॉलर से भी ज्यादा की संपत्ति है।

दुनिया की सबसे अमीर महिला बनीं मैकेंजी स्कॉट

दुनिया की सबसे अमीर महिला बनीं मैकेंजी स्कॉट

जेफ बेजोस की अकूत दौलत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उनसे तलाक लेने पर उनकी पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट को अमेजन में जो अतिरिक्त हिस्सेदारी मिली है उससे वो अब दुनिया की सबसे धनी महिला बन गईं। यानी आज की तारीख में बेजोस विश्व के सबसे अमीर शख्सियत हैं तो उनकी पूर्व पत्नी सबसे अमीर महिला। तलाक की वजह से उन्हें अमेजन में 4% की हिस्सेदारी मिली है, जिससे उनकी संपत्ति अब 6,640 करोड़ डॉलर की हो गई है। 50 वर्ष की मैकेंजी ने इस तरह से दुनिया की सबसे अमीर महिला लो'ओरियल की उत्तराधिकारी फ्रैंकोई बेटनकोर्ट मेयर्स को दूसरे पायदान पर छोड़ दिया है।

कोरोना में गरीब और गरीब हुए, अमीरों का भरता रहा खजाना

कोरोना में गरीब और गरीब हुए, अमीरों का भरता रहा खजाना

सोचने वाली बात ये है कि जब कोरोना वायरस की वजह से विश्व में आर्थिक मंदी छायी हुई है, अमीरों की दौलत बढ़ती ही जा रही है। दुनिया भर में करोड़ों लोग बेरोजगार हो चुके हैं, कई देश भारी आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं, बड़ी अर्थव्यवस्थाएं डगमगा रही हैं। यही वजह है कि हाल ही में अमेरिकी सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने बहुत ज्यादा अमीरों पर उन्हीं के हिसाब से एक्सट्रीम वेल्थ टैक्स लगाने का सुझाव दिया था।

इसे भी पढ़ें- Gold-Silver Rate: सोने में लौटी चमक, कीमत में बड़ी तेजी, जानिए 1 सितंबर का सोने-चांदी का रेट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Elon Musk overtakes Facebook Mark Zuckerberg in wealth, MacKenzie Scott now world's richest woman
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X