• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कॉग्निजेंट के 7000 कर्मचारियों की जाएगी नौकरी, कंपनी फेसबुक के आपत्तिजनक कंटेंट को हटाने का काम नहीं करेगी

|

नई दिल्ली। फेसबुक पर आपत्तिजनक कंटेंट की निगरानी करने वाली कंपनी कॉग्निजेंट ने फेसबुक के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट को खत्म करने का फैसला लिया है कंपनी के इस फैसले से कंपनी में बड़ी संख्या में लोगों की नौकरी जा सकती है। रिपोर्ट के अनुसार अगली कुछ तिमाहियों में कॉग्निजेंट 7000 कर्मचारियों की छुट्टी करने जा रहा है। इसके साथ ही कंपनी कंटेंट मॉडरेशन बिजनेस को अलविदा कहने की तैयारी कर रही है। कंपनी के इस फैसले से 6000 और कर्मचारियों की नौकरी प्रभावित हो सकती है।

cognizant

7000 लोगों की नौकरी जाएगी
कंपनी के हेडक्वार्टर में पोस्ट अर्निंग कॉन्फ्रेंस के दौरान विश्लेषकों से बात करने के बाद कंपनी की ओर से कहा गया है कि वह अपने 10000 से 12000 मध्यम से वरिष्ठ श्रेणी के कर्मचारियों को नौकरी से बाहर करेगी। इसके बाद इनमे से 5000 नए कर्मचारियों को नए कौशल के साथ फिर से कंपनी में रखा जाएगा। कंपनी के एग्जेक्युटिव की ओर से कहा गया है कि कंपनी के इस फैसले से तकरीबन 5000 से 7000 लोगों की नौकरी जाएगी जोकि कंपनी के लगभग 2 फीसदी कर्मचारी हैं।

नहीं करेगी कंटेंट मॉडरेशन का काम
कॉग्निजेंट फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों के लिए कंटंट मॉडरेशन का भी काम करती है। लेकिन अब कंपनी ने इस बिजनेस को अलविदा कहने का ऐलान किया है। दरअसल कंपनी का मानना है कि इस काम से कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य पर फर्क पड़ता है जिसकी वजह से कंपनी इस काम को बंद करने जा रही है। कंटेंट मॉडरेशन का बिजनेस बंद करने की वजह से दुनियाभर में कंपनी के 6000 कर्मचारियों की नौकरी प्रभावित होगी। हालांकि कंपनी अपने अन्य सहयोगियों के साथ इन कर्मचारियों को दूसरी भूमिका देने के विकल्प की तलाश करेगी, लिहाजा इन कर्मचारियों को फिर से नौकरी मिल सकती है।

नए बिजनेस में निवेश के लिए कटौती
कंपनी के इस फैसले से ना सिर्फ हजारों कर्मचारियों की नौकरी जाएगी, बल्कि कंपनी के कम्युनिकेशन, मीडिया और टेक्नोलॉजी के सेक्टर में बिजनेस कम होगा, जिसका कंपनी को नुकसान उठाना पड़ेगा। माना जा रहा है कि कंपनी अगले एक से दो वर्षों में इन तमाम फैसलों को ले सकती है। बता दें कि कॉग्निजेंट क्लाउड और इंटरनेट में निवेश करने के लिए अपनी कंपनी के कर्मचारियों में यह कटौती कर रहा है।

500 कर्मचारी हैदराबाद में
गौरतलब है कि कॉग्निजेंट के लिए हैदराबाद में तकरीबन 500 कर्मचारी काम करते थे। इन लोगों का मुख्य काम फेसबुक पर आपत्तिजनक वीडियो, अमर्यादित भाषा, संवेदनशील कंटेंट पर नजर रखना था। ना सिर्फ फेसबुक बल्कि गूगल, ट्विटर सहित तमाम प्लेटफॉर्म पर भी इस तरह की सामग्री को हटाने का काम कॉग्निजेंट करती थी। लेकिन कंपनी का मानना है कि यह काम उसके रणनीतिक दृष्टि के अनुरूप नहीं है, लिहाजा वह इस काम से बाहर निकलना चाहती है।

इसे भी पढ़ें- जब ट्रोलर्स ने गर्भवती कल्कि से पूछा 'पति कहां है?', तो अभिनेत्री ने दिया ये जवाबइसे भी पढ़ें- जब ट्रोलर्स ने गर्भवती कल्कि से पूछा 'पति कहां है?', तो अभिनेत्री ने दिया ये जवाब

English summary
Cognizant to cut 7000 jobs plans to end the the work of content moderation for facebook.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X