• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, इस तारीख से बेकार हो जाएंगे 90 करोड़ ATM कार्ड, जानिए क्या है वजह, कैसे निकाल पाएंगे कैश

|

नई दिल्ली। अगर आपका बैंक खाता देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास है। दरअसल जल्द ही बैंक अपने 90 करोड़ डेबिट/एटीएम कार्ड को बंद करने की तैयारी कर रही है। जी हां जल्द ही एसबीआई के डेबिट कार्ड धारकों के एटीएम कार्ड इस्तेमाल में नहीं आएंगे। एटीएम कार्ड की मदद से आप कैश विड्रॉल नहीं कर पाएंगे। ऐसे में अगर आप ये सोच रहे हैं कि डेबिट कार्ड बंद होने के बाद आप क्या करेंगे, कैसे कैश निकालेंगे तो हम आपको बताते हैं उस तरीके के बारे में जिसकर बैंक जोर दे रहा है।

<strong>पढ़ें- सिर्फ 5 दिन ही खुलेंगे बैंक! जल्द आ सकता है बैंकों का नया टाइमटेबल, जान लें जरूरी बातें</strong>पढ़ें- सिर्फ 5 दिन ही खुलेंगे बैंक! जल्द आ सकता है बैंकों का नया टाइमटेबल, जान लें जरूरी बातें

 SBI खाताधारकों के लिए खास खबर

SBI खाताधारकों के लिए खास खबर

SBI जल्द ही डेबिट कार्ड को बंद करने की योजना पर काम कर रहा है। बैंक एटीएम कार्ड के बजाए बैंक डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की योजना बना रहा है। बैंक की योजना है कि आने वाले समय में डिजिटल पेमेंट सर्विस को बढ़ावा ददी है। अगले 18 महीनों में बैंक इस दिशा में काम करेगा। SBI चेयरमैन रजनीश कुमार के मुताबिक बैंक जल्‍द ही डेबिट कार्ड को विड्रा करेगा।इसके बाद सिर्फ डिजिटल पेमेंट सर्विस ही काम करेगी। आपको बता दें कि देश के सबसे बड़े बैंक में अभी 90 करोड़ डेबिट कार्ड धारक और 3 करोड़ क्रेडिट कार्ड धारक हैं।

 कैसे निकाल पाएंगे पैसा

कैसे निकाल पाएंगे पैसा

ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि अगर डेबिट कार्ड/ एटीएम कार्ड बंद हो जाएंगे तो वो एटीएम से कैश कैसे निकालेंगे। हालांकि इसमें परेशान होने वाली बात नहीं है। बैंक ने कैश विड्रॉल की प्रक्रिया को डिजिटल बनाने की कोशिश की है। बैंक डिजिटल पेमेंट गेटवे को प्रमोट कर रहा है। इसके न केवल एटीएम फ्रॉड से लोग बच सकेंगे, बल्कि बिना एटीएम कार्ड के कभी भी कहीं भी कैश निकाल सकेंगे। लोगों को अपने साथ डेबिट कार्ड लेकर चलने की जरूरत नहीं है। इस बदलाव के बाद SBI के डिजिटल पेमेंट गेटवे 'YONO' की मदद से ATM से पैसा निकलेगा। आप योनो के जरिए न केवल एटीएम के कैश निकाल पाएंगे बल्कि शॉपिंग बी कर सकेंगे। बैंक ने अब तक 68,000 'योनो कैशपॉइंट' लगाए गए हैं, जिसे अगले 18 महीनों में बढ़ाकर 10 लाख करने का भी प्लान है।

 क्या है योनो सर्विस

क्या है योनो सर्विस

SBI ने मार्च 2019 में 'योनो कैश' सर्विस शुरूआत की थी। इस सर्विस की मदद से आप बिना डेबिट कार्ड ATM से कैश निकाल सकते हैं। योनो एप की मदद से कैश निकालना बेहद सुरक्षित और आसान है। इसके लिए आपको बस अपने फोन में योनो एप डाउनलोड करना है। इसके बाद आपको अपने फोन में योनो एप में योनो कैश (YONO Cash) कैटेगरी को सेलेक्ट करना होगा। जितना अमाउंट निकालना चाहते हैं वो अमाउंट भरना है। इसके बाद 6 डिजिट के ट्रांजेक्शन पिन के लिए सेलेक्ट करना होगा। ऐसा करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ट्रांजेक्शन कोड आएगा, जिसे आपको नजदीकी योनो एटीएम पर कैश निकालते वक्त भरना है। ऐसा करने के साथ ही आप आसानी से बिना डेबिट कार्ड के कैश निकाल सकेंगे।

English summary
SBI planning to end 90 crore Debit Cards that is in circulation to promote digital payments like YONO platforms.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X