• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कहीं आपका टिकट भी तो नकली नहीं, IRCTC ने फेक टिकट पर जारी किया Alert

|

नई दिल्ली। ट्रेन से सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए ये खबर बेहद जरूरी है। अगर आप ट्रेन टिकट से सफर कर रहे हैं तो चेक कर लें कि कहीं आपका टिकट नकली तो नहीं है। रेलवे को नकली टिकटों को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही हैं, जिसके बाद इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अलर्ट जारी किया है।

 कहीं आपका टिकट नकली तो नहीं

कहीं आपका टिकट नकली तो नहीं

अगर आप IRCTC से टिकट लेकर सफर तो नहीं कर रहे। IRCTC से टिकट बुक किया है तो जरा चेक कर लें कि कहीं आपका बुक कराया गया ई-टिकट नकली तो नहीं। जी हां IRCTC ने नकली टिकटों को लेकर अलर्ट जारी किया है। इंडियन रेलवे (Indian Railways) की कैटरिंग और ई-टिकटिंग कंपनी आईआरसीटीसी ने टिकट बुक कराने वाली फ्रॉड वेबसाइट्स को लेकर लोगों को सावधान किया है। रेलवे के बाद नकली टिकटों को लेकर कई शिकायतें आ रही है। इन शिकायतों के बाद IRCTC ने लोगों को नकली वेबसाइटो को लेकर चेतावनी जारी करते हुए वहां से टिकट बुकिंग न करवाने की सलाह दी है।

 IRCTC ने किया अलर्ट

IRCTC ने किया अलर्ट

फ्रॉड वेबसाइट के जरिए लोगों को नकली टिकट बेचे जा रहे हैं। आईआरसीटीसी के नाम पर फर्जी टिकट बुक कराने की शिकायत रेलवे को मिली है। ये शिकायतें सीधे आईटी सेंटर (IT Center) को भेजी गई थीं। जांच में पता चला कि टिकटों की बुकिंग आई आरसीटीसी से मिलती-जुलती वेबसाइट के जरिए की गई। अवैध तरीके से टिकट बुक कराने वाली वेबसाइट की पहचान irctctour.com के तौर पर हुई है। इस वेबसाइट पर मिल रही टूर कंफर्मेशन वाउचर की डीटेल आईआरसीटीसी की ओर से जारी किए जाने वाले वाउचर से मिल रही है।

 रेलवे ने दर्ज कराई शिकायत

रेलवे ने दर्ज कराई शिकायत

फेक टिकटों की बुकिंग करने वाली वेबसाइट www.irctctourism.com को लेकर रेलवे ने शिकायत दर्ज कराई है। आईटी सेंटर ने दो शिकायतों के आधार पर एफआईआर दर्ज कराई है। इसके साथ-साथ लोगों को अलर्ट करने के लिए आईआरसीटीसी के होम पेज पर जानकारी दी जा रही है। संदेश के जरिए बताया जा रहा है कि irctctour.com आईआरसीटीसी की वेबसाइट नहीं है। लोगों को नकली टिकटों की बुकिगं करने वाली इस वेबसाइट को लेकर आगाह किया जा रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Beware of fake ticketing, IRCTC issues alert for fraud booking after complaints of fake e ticket booking.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X