• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bank Privatisation: इन दो सरकारी बैंकों का हो सकता है निजीकरण, जानिए क्या है प्लान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अप्रैल 14: मोदी सरकार ने बजट घोषणा के दौरान सरकारी बैंकों के निजीकरण का ऐलान किया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान दो और सरकारी बैंकों के निजीकरण की घोषणा की, जिसे लेकर काफी विरोध हो रहा है। सरकार विरोध के बावजूद इन बैंकों की निजीकरण की तैयारी में जुट गई है। उच्च अधिकारी बैंकों के निजीकरण का रोडमैप तैयार कर रहे हैं। बैंक प्राइवेटाइजेशन के लिए बैठकों का दौर जारी है।

गुड न्यूज: SBI दे रहा है मौका, मात्र 156 रु में होगा कोरोना का इलाज, 2 लाख तक की मदद, जानें विस्तार सेगुड न्यूज: SBI दे रहा है मौका, मात्र 156 रु में होगा कोरोना का इलाज, 2 लाख तक की मदद, जानें विस्तार से

 इन दो बैंकों का निजीकरण

इन दो बैंकों का निजीकरण

सरकार ने बैंकों के निजीकरण की तैयारी शुरू कर दी है। पहली प्रक्रिया में कम से कम दो सरकारी बैंकों के निजीकरण का फैसला लिया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार बैंकों के निजीकरण के लिए संभावित बैंकों को शॉर्टलिस्ट करन के लिए 14 अप्रैल को वित्त मंत्रालय के उच्च अधिकारियों, नीति आयोग और भारतीय रिजर्व के बीच अहम बैठक हुई है, जिसमें बैंकों के प्राइवेटाइजेशन से संबंधित कई अहम फैसले लिए गए हैं।

 कौन-कौन से बैंक शामिल

कौन-कौन से बैंक शामिल

आपको बता दें कि सरकार ने दो सरकारी बैंकों के निजीकरण की घोषणा बजट के दौरान की थी। वहीं बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक नीति आयोग की ओर से 4 बैंकों के नाम का सुझाव दिया गया है। इन चार नामों में से दो नामों को शॉर्टलिस्ट किया जाना है, जिन्हें सरकार निजी हाथों में सौंप सकती है। नीति आयोग की ओर से बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ इंडिया , सेंट्रल बैंक के नाम दिए गए, जिनमें से दो नामों को चिन्हित किया जाना है।

 इन दो बैंकों का हो सकता है निजीकरण

इन दो बैंकों का हो सकता है निजीकरण

मान जा रहा है कि बैंकों के निजीकरण के पहल चरण में सरकार बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इंडियन ओवरसीज बैंक का प्राइवेटाइजेशन कर सकती है। आपको बता दें कि वर्तमान में देश में 12 सरकारी बैंक है। सरकार ने बैंकों के बढ़ते एनपीए को देखते हुए उनके निजीकरण का फैसला लिया है।

English summary
Bank Privatisation: Modi Government Top Officials Meet to Decide on Privatisation of these 2 Public Sector Banks
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X