India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

क्या एक्साइज टैक्स में कटौती के बाद भी तेल कंपनियां बढ़ाएंगी पेट्रोल-डीजल के दाम? मोदी कैबिनेट ने दिया जवाब

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 मई: दुनियाभर में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल से एक्साइज ड्यूटी घटा दिया है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर एक्साइज टैक्स 6 रुपये प्रति लीटर घटाया है, जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम कम हुए हैं और आम जनता को राहत मिली है। अब एक्साइज टैक्स में कटौती के बाद एक सवाल सबके मन में आ रहा है कि क्या तेल कंपनियां फिर से पेट्रोल-डीजल के दाम बढाएगी? इस सवाल का जवाब अब, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिया है। आइए जानें उन्होंने क्या कहा?

तेल कंपनियां को लेकर क्या बोले मोदी के मंत्री?

तेल कंपनियां को लेकर क्या बोले मोदी के मंत्री?

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में नवीनतम उत्पाद शुल्क कटौती एक तरह से पिछले साल नवंबर (2021) की कीमतों में कटौती की निरंतरता है। हरदीप सिंह पुरी ने यह भी कहा कि तेल विपणन कंपनियां ऐसे समय में पेट्रोल की कीमतों को नियंत्रित करने में अपनी भूमिका निभा रही हैं, जब कच्चे तेल की दरें बहुत अधिक हैं।

    Petrol Diesel Price: Rahul Gandhi का केंद्र पर वार, 'बेवकूफ़ बनाना बंद करिए' | वनइंडिया हिंदी
    क्या तेल कंपनियां पेट्रोल की कीमत बढाएंगी?

    क्या तेल कंपनियां पेट्रोल की कीमत बढाएंगी?

    यह पूछे जाने पर कि क्या तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल की कीमत और डीजल की कीमतों में अपनी ओर से बदलाव नहीं करने के अपने मौजूदा रुख के साथ आगे बढ़ेंगी, या क्या वे ईंधन की कीमतों में वृद्धि को फिर से शुरू करेंगी? हरदीप सिंह पुरी ने कहा, ''तेल विपणन कंपनियां भी जिम्मेदार नागरिक हैं। वे हमारी प्रणाली में बहुत मजबूत हितधारक हैं और स्पष्ट रूप से, वे अपना फैसला खुद लेते हैं।"

    बता दें कि एक महीने से अधिक समय से, तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे भू-राजनीतिक तनाव के बीच उच्च और अत्यधिक अस्थिर बनी हुई हैं।

    'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत संवेदनशील हैं...'

    'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत संवेदनशील हैं...'

    केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि वह बेहद संवेदनशील हैं। हरदीप सिंह पुरी ने सीएनबीसी टीवी18 को दिए इंटरव्यू में कहा, ''पीएम मोदी ने सिस्टम के भीतर बहुत सारे हितधारकों से मिले इनपुट के आधार पर, अपने स्वयं के मंत्रियों और अन्य इनपुट के आधार पर दृढ़ संकल्प किया कि पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने हैं। बशर्ते कि उस राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती करना आवश्यक हो, उत्पाद शुल्क में 5 और 10 रुपये की कटौती करना आवश्यक होता है।''

    PM मोदी ने कहा- हमेशा जनता हमारे लिए सबसे पहले

    PM मोदी ने कहा- हमेशा जनता हमारे लिए सबसे पहले

    बता दें कि पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज टैक्स हटाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था , हमेशा हमारे लिए जनता यानी आप लोग सबसे पहले हैं। पीएम मोदी ने कहा था, ''हमेशा हमारे लिए पहले लोग होते हैं! आज के फैसले, खासकर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, हमारे नागरिकों को राहत प्रदान करेगा और आगे 'ईज ऑफ लिविंग' होगा।''

    पेट्रोल की कीमतों में 9.5 रुपये प्रति लीटर की कमी हुई

    पेट्रोल की कीमतों में 9.5 रुपये प्रति लीटर की कमी हुई

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दो दिन पहले पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क (एक्साइज ड्यूटी) में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी। नतीजतन, पेट्रोल की कीमतों में 9.5 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है, जबकि डीजल की कीमतों में 7 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है।

    क्या होता है एक्साइज ड्यूटी या एक्साइज टैक्स?

    क्या होता है एक्साइज ड्यूटी या एक्साइज टैक्स?

    बता दें कि एक्साइज ड्यूटी या फिर एक्साइज टैक्स, एक ऐसा टैक्स सिस्टम है, जो देश के अंदर सभी गुड्स के प्रॉडक्शन और उसकी बिक्री पर लगाया जाता है। इस टैक्स को CENVAT यानी सेंट्रल वैल्यू ऐडेड टैक्स भी बोला जाता है। इस टैक्स से मिलने वाले पैसों से केंद्र सरकार रेवेन्यू जनरेट करती है। जिसका इस्तेमाल सार्वजनिक कामों के लिए किया जाता है।

    ये भी पढ़ें-क्या बिहार के सोनू में IAS बनने की है काबिलियत...? खान सर ने बताया, देखें Videoये भी पढ़ें-क्या बिहार के सोनू में IAS बनने की है काबिलियत...? खान सर ने बताया, देखें Video

    Comments
    English summary
    After Excise Duty Cut Will Oil Companies Hike Petrol diesel Price HERE IS MODI CABINET Answers
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X