• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए Good News, जुलाई की सैलरी में 10,000 रुपए तक की बढ़ोतरी, जानिए पूरा कैलकुलेशन

|

नई दिल्ली। 7th Pay Commission की राह देख रहे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कर्मचारियों की सैलरी में 10,000 रुपए तक की बढ़ोतरी होने वाली है। जुलाई की सैलरी में 10,000 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है। केंद्र सरकार 1 जुलाई 2019 से महंगाई भत्‍ते यानी DA में बढ़ोतरी करेगी। यह बढ़ोतरी 4 से 5 फीसदी के बीच होने का अनुमान है। अगर ये बढ़ोतरी इस अनुमान के मुताबिक होती है तो कर्मचारियों की सैलरी में दस हजार रुपए तक की बढ़ोतरी होगी।

पढ़ें-7th Pay Commission: शिक्षकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, सैलरी में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी

 केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है। सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है। डीए में 4 से 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी होने का अनुमान है। ऐसे में अगर ये बढ़ोतरी अनुमान के मुताबिक होती है तो कर्मचारियों की सैलरी में 720 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए प्रति माह तक की बढ़ोतरी संभव है। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़े अभी आने बाकी है। जून के आंकड़े आने के बाद DA की गणना की जाएगी।

 सैलरी में 10000 रुपए तक की बढ़ोतरी

सैलरी में 10000 रुपए तक की बढ़ोतरी

जून के आंकड़े आते ही डीए की गणना हो जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि डीए में 4 से 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी होगी। वर्तमान में डीए 12 प्रतिशत है। अगर सरकार इसमें 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करती है तो ये बढ़कर 16 प्रतिशत हो जाएगा। यानि निचले स्‍तर के अधिकारी की सैलरी में तकरीब 720 रुपए प्रति माह की बढ़ोतरी होगी, जबकि लेवल 18 के स्‍तर के अधिकारियों की सैलरी में 10000 रुपए की बढ़ोतरी होगी। इस बढ़ोतरी के बाद लेवल 1 से लेकर लेवल 18 तक के अफसर का DA बराबर रहेगा।

 बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी की मांग

बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी की मांग

केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों से अदिक वेतन में बढ़ोतरी की जाए। मिनिमम सैलरी को 18000 रुपए से बढ़ाकर 26000 रुपए किया जाए। वहीं फिटमेंट को भी 3.57 फीसदी करने की मांग की जा रही है। कर्मचारी यूनियन लंबे वक्त से इसकी मांग कर रहे हैं, जबकि अब तक सरकार की ओर से वेतन बढ़ोतरी को लेकर कोई कदम नहीं उठाया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Great news coming for Central government employees! Staffers are expected to see a big pay hike as the government has given enough hints that it will increase dearness allowance (DA) from July 1, 2019.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X